डाकिया आया कैश लाया, मोदी सरकार की नई स्‍कीम

स्‍मार्टफोन और इंटरनेट का दौर आने से चिट्ठी का दौर धीरे-धीरे कम होता जा रहा है। लेकिन अब सरकार की एक स्‍कीम की बदौलत लोगों को डाकिया का इंतजार चिट्ठी के बजाय कैश के लिए रहेगा। ऐसा होगा इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) की डोरस्‍टेप बैंकिंग सुविधा के जरिए।

डाकिया आया कैश लाया

पोस्‍ट ऑफिस का पेमेंट्स बैंक IPPB india post payment bank 21 अगस्‍त 2018 से शुरू होने वाला है। पीएम मोदी द्वारा इसे लॉन्‍च किए जाने की सूचना है। पोस्‍ट ऑफिस का पेमेंट्स बैंक आ जाने के बाद देश में मौजूद लगभग 1.55 लाख पोस्‍ट ऑफि‍स ब्रांचों में ग्राहकों के लिए बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विस भी उपलब्‍ध होंगी। इससे बड़े पैमाने पर ग्रामीण और दूर-दराज के इलाके में रहने वाले लोगों को फायदा पहुंचेगा। IPPB के तहत पोस्‍टमैन ग्रामीण इलाकों में लोगों के घर तक बैंकिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज मुहैया कराएंगे।

कैसे करेगी ये योजना काम

 इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक ने अपने सभी पोस्‍टमैन को फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शंस के लिए हाईटेक डिवाइस उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है। इन डिवाइसेज में माइक्रो एटीएम, बायोमेट्रिक रीडर, प्रिन्‍टर और डेबिट व क्रेडिट कार्ड रीडर शामिल हैं। इस योजना का उद्देश्‍य देश के दूरदराज इलाके के लोगों को आसानी से पेमेंट व ट्रान्‍जेक्‍शन सुविधा मुहैया कराना है।

गाँवो वालो का होगा फायदा

 पोस्‍टमैन को माइक्रो ATM से लैस किए जाने से गावों व कस्‍बों के लोगों को फायदा मिल सकेगा। देश में कई गांव ऐसे हैं, जहां बैंक की ब्रान्‍च 10-25 किलोमीटर दूर है। ऐसी जगहों पर पोस्‍टमैन के जरिए ट्रान्‍जैक्‍शन व पेमेंट की सुविधा मिलने पर वहां के लोगों को काफी आसानी हो जाएगी।

घर में मिलेगी सर्विसेस

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक ग्राहकों को डोरस्‍टेप बैंकिंग की सुविधा भी देगा। इसके तहत कस्‍टमर ऑन बोर्डिंग, कैश बेस्‍ड फाइनेंशियल ट्रान्‍जेक्‍शन (डिपॉजिट व विदड्रॉल), नॉन-कैश बेस्‍ड फाइनेंशियल ट्रान्‍जैक्‍शंस (रेमिटेंस), नॉन-कैश बेस्‍ड नॉन फाइनेंशियल ट्रान्‍जैक्‍शंस (बैलेंस इन्‍क्‍वायरी, मिनी स्‍टेटमेंट) शामिल हैं। हालांकि इसके लिए कुछ चार्ज भी तय हैं।

एप्लीकेशन होगा लांच

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के लॉन्‍च के साथ ही IPPB  india post payment bank ऐप के भी 21 अगस्‍त को ही लॉन्‍च हो जाने की उम्‍मीद है। IPPB ऐप की मदद से कस्‍टमर लगभग 100 कंपनियों की सर्विसेज के लिए भुगतान कर सकेंगे। इन सर्विसेज में फोन रीचार्ज व बिल, इलेक्ट्रिसिटी बिल, डीटीएच सर्विस, कॉलेज फीस आदि शामिल हैं।

पेमेंट बैंक का सर्विस india post payment bank

इंडिया पोस्‍ट पेमेंट बैंक आम लोगों तक पहुंच के मामले में भारत का दूसरा सबसे बड़ा पेमेंट बैंक होगा। प्राइवेट सेक्टर में एयरटेल और पेटीएम पहले से पेमेंट बैंक की सर्विस दे रही हैं। IPPB की सर्विसेज के तहत सेविंग्‍स अकाउंट, करंट अकाउंट, डॉमेस्टिक रेमिटेंस सर्विसेज, डिजिटल पेमेंट, थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस, म्‍युचुअल फंड आदि शामिल हैं। इसके अलावा सरकार पेमेंट्स बैंक का इस्‍तेमाल नरेगा का वेतन, सब्सिडी, पेंशन आदि बांटने में भी करेगी।

 

 

 
 

 

Previous Article
Next Article

19 Replies to “डाकिया आया कैश लाया, मोदी सरकार की नई स्‍कीम”

Leave a Reply

Your email address will not be published.