बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” योजना में 2 लाख रूपये:

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ,भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है ! जहां एक तरफ केंद्र सरकार और राज्य सरकार इस योजना को बढ़ाने के लिए अपना पूरा जोर लगा रहे हैं ! वहीं कुछ लोग इस योजना का फायदा उठाने में लगे हैं !देश के भोले गरीब किसान , मजदूरों को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना फासया जा रहा हैं ! कई जिलों में यह अफवाह फैली हुई है ! आप यह फॉर्म भरे और इस फॉर्म को भरकर दिए गए पते पर भेजने से बेटियों के खाते में 2 लाख आ रहे हैं ! तो यह पूरी तरीके गलत है !

आप ऐसी अफवाहों में बिल्कुल ना आए और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से भी इस पोस्ट को शेयर करें ! जिसमें किसी के झांसे में ना आए ! ऐसी कोई योजना नहीं चल रही है ! कि जिस में फॉर्म भरने से 2 लाख सीधे बैंक अकाउंट में आ जाए ! एसी अफवा चुनाव के समय ही बाहर आती है ! हालांकि यह सच है , कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान चला रही हैं ! उसके बारे में जानकारी दे रहा हूं !

 

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
                                           बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ क्या हैं :

इस का शुभारम्भ केंद्र की वर्तमान सरकार द्वारा लिंग के अनुपात में समानता लाने की दिशा में उठाया गया एक सराहनीय कदम है ! भारत में 2001 की जनगणना में 0-6 वर्ष के बच्चों का लिंग अनुपात का आंकड़ा 1000 लड़कों के अनुपात में लड़कियों की संख्या 927 थी ! जो कि 2010 की जनगणना में घटकर 1000 लड़कों के अनुपात में 918 लड़कियां हो गई ! लिंग अनुपात में असमानता मानव के अस्तित्व के समाप्ति का संकेत है ! अत: इस गंभीर समस्या पर काबू पाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को हरियाणा के पानीपत जिले में लागू करने की घोषणा की ! ज्ञात हो की देश के हरियाणा राज्य में लिंग अनुपात में असमानता का दर सबसे ज्यादा है !

यह भी पढ़े : How to Apply Driving Licence Online

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का उद्देश्य !

1.पक्षपाती लिंग चुनाव की प्रक्रिया का उन्मूलन !
2. बालिकाओं का अस्तित्व और सुरक्षा सुनिश्चित करना !
3. बालिकाओं की शिक्षा सुनिश्चित करना !

 

 बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

       बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ यह एक अभियान है ! जिसके तहत सरकार जोर लगा कर काम कर रहे हैं ! इसके अनुपात में समानता लाना उसकी मुख्य उद्देश है ! केंद्र सरकार ने इस योजना इस अभियान को बढ़ावा देने के लिए बेटियों के लिए कई स्कीम स्टार्ट कि ! जैसे कि सुकन्या समृद्धि योजना ! एस योजना में विस्तृत जानकारी पाने के लिए यहां पर क्लिक कर सकते हैं ! राज्य सरकार की विभिन्न योजनाएं चलाती रहती है ! यदि आपके गांव या शहर में भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम मैं 2 लाख देने की बात कही जा रही है! तो यह पूरी तरीके से निराधार है !

यह भी पढ़े : किसानो को दिये जायेंगे सोलर वाटर पंप

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

One Reply to “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ”

Leave a Reply

Your email address will not be published.