Aadhar card me mobile number kaise link kare

Table of Contents

Aadhar card me mobile number kaise link kare / Aadhar card mobile number link

Aadhar card me mobile number kaise link kare ? ,आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए अब आपको किसी भी आधार सेंटर भटकने की आवश्यकता नहीं है ! Unique Identification Authority of India ने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए घर बैठे Service स्टार्ट कर दी है ! अब आप अपने Aadhar Mobile Link कर सकते हैं ! आज मैं आपको बताने वाला हूं कि आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें ? ! साथ यह भी बताऊंगा कि Aadhar Card Mobile No Registratoin, करने के लिए आपको किसी भी आधार सेंटर जाने की आवश्यकता नहीं होगी ! अब आप link mobile number to aadhar card online at home कर पाएंगे ! यह सुविधा हाल ही में सरकार के द्वारा शुरू की गई है !

यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं लिंक है ! तो आपको बहुत सारे Aadhar ekyc से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता था ! आधार में मोबाइल नंबर लिंक कराने के लिए आपको आधार सेंटर जाना पड़ता था ! लेकिन जब से Link Mobile No in Adhar card Oniline होने लगे हैं ! तो लोगों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है ! अब आप आधार मोबाइल नंबर लिंक चुटकियों में कर पाएंगे ! यह एक ऐसा तरीका है, जिसके माध्यम से आप आधार मोबाइल नंबर लिंक ऑनलाइन जैसा ही कर सकते हैं !

आधार में मोबाइल नंबर लिंक ना होने से समस्याएं ?

यदि आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर नहीं लिंक होता है ! आपको विभिन्न प्रकार की Online Services का लाभ नहीं मिल पाता है ! जैसे हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ईकेवाईसी चल रही है ! जिन किसानों के आधार में मोबाइल नंबर लिंक है वह घर बैठे ही PM Kisan ekyc कर पा रहे हैं ! लेकिन जिनके आधार में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है उन्हें इधर-उधर भटकना पड़ रहा है ! अपनी पीएम किसान जन सेवा केंद्र से करा रहे हैं ! वहीं दूसरी तरफ बात करें उत्तर प्रदेश सरकार ने वृद्धा पेंशन धारकों के लिए भी केवाईसी करना अनिवार्य कर दिया है ! जिन वृद्धा पेंशन धारकों के आधार मोबाइल नंबर से लिंक है ! वह भी अपने घर बैठे ही Old age pension adhar kyc कर पा रहे हैं !

Download Adhar By Face : Click here

जब आपने अपना आधार कार्ड बनवाया होगा ! यदि आपने वहां पर अपना Aadhar Card Mobile No Register करवाया होगा ! तो आपके आधार में मोबाइल नंबर लिंक होगा ! लेकिन जब शुरुआत में आधार कार्ड बनने शुरू हुए थे ! तब लोगों को इसके विषय में ज्यादा जानकारी ना थी ! इस कारण बहुत से लोग अपने आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से नहीं लिंक करा पाए हैं !

आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक के फायदे ?/ Benififts of Mobile no link in adhar

Aadhar Mobile No Link होना उतना ही जरूरी है ! जितना कि Aadhar Pan Link जरूरी है ! आप के आधार कार्ड में यदि मोबाइल नंबर जुड़ा होता है ! तो आप बहुत ही आसानी से अपना घर बैठे PAN Card By Aadhar Ekyc के माध्यम से बना सकते हैं ! Pradhan Mantri kisan Samman nidhi yojana ekyc कर सकते हैं ! Vridha Pension Adhar keyc कर सकते हैं ! Aadhar ekyc based Driving Licence घर बैठे ही बना सकते हैं ! विभिन्न प्रकार के कार्य आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं ! यदि आपके आधार से मोबाइल नंबर रजिस्टर है ! आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के विभिन्न प्रकार के फायदे होते हैं !

Get Aadhar important link :

Locate an Enrolment Center Click Here
Book an Appointment Click Here
Check Aadhar Status Click Here
Download Aadhar Click Here
Retrieve UID Click Here
Order Aadhar PVC Click Here
Check Aadhar PVC Status Click Here

Aadhar Card Mobile No Registratoin

आज मैं आपको बताने वाला हूं कि Aadhar card me mobile number kaise link kare? ! आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है Aadhar Card Mobile No Registratoin करें ! अभी तक UIDAI आधार को मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की फैसिलिटी ऑनलाइन नहीं थी !लेकिन अब आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करा सकते हैं ! जब से सरकार ने Aadhar Enrolment and Update का काम पोस्ट ऑफिस को सौंपा है ! तब से अब आप aadhar card mobile number update करा सकते हैं ! क्योंकि पोस्ट ऑफिस प्रत्येक गांव में उपलब्ध है ! सभी जगह पोस्ट ऑफिस में आधार इनरोलमेंट एंड अपडेट का काम शुरू कर दिया गया है ! पोस्ट ऑफिस में aadhar card mobile number check भी करवा सकते हैं !

Update Aadhar Important Link :

Update Aadhar at Aadhar Center Click Here
Check Aadhar Update Status Click Here
Update Demographic Date Click Here
Aadhar Update History Click Here

Aadhar card me mobile number kaise link kare ?/ घर बैठे मोबाइल नंबर अपडेट

Unique Identification Authority of India ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB)के साथ एक करार किया है ! जिसमें अब आप Post Office Adhar Mobile no Link करा सकते हैं ! Adhar Card Mobile No Update at Post Office करा सकते हैं ! यदि आपको नया आधार कार्ड बनवाना है तो पोस्ट ऑफिस में जाकर नया आधार कार्ड भी बनवा सकते हैं ! Aadhar LINk and Adhar Update service start at india post payment bank की ब्रांच में शुरू हो चुकी है ! इससे ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों को विशेष लाभ होगा ! अब उन्हें किसी भी प्रकार की भागदौड़ की आवश्यकता नहीं है ! पोस्टमैन आपके घर पर ही आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक कर देगा ! यदि आपको नया आधार कार्ड बनवाना है वह भी आपको घर पर ही आकर बनाएगा !

IPPB कि ये सुविधा उनकी 650 ब्रांच में उपलब्ध होगी ! इस सर्विस के लिए 146000 पोस्टमैन और ग्रामिण डाक सेवक उपलब्ध होंगे ! जल्‍द ही इस सर्विस के जरिए बच्‍चों का भी आधार बनाया जाएगा ! आधार और पोस्ट ऑफिस की नई सुविधा के जरिए मोबाइल नंबर अपडेट करने वाले करोड़ों लोगों को फायदा होगा ! अब जिन लोगों का आधार उनके मोबाइल नंबर से रजिस्‍टर्ड नहीं है या बंद हो गया है ! वे आसानी से अपने आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करा सकेंगे !

Aadhar card me mobile number kaise link kare /आधार कार्ड में मोबाइल न कैसे जुड़े ?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने की सुविधा आपके नजदीकी पोस्ट ऑफिस में दी गई है ! इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से आप अपना घर बैठे मोबाइल नंबर जोड़ सकते हैं ! इसके लिए आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एक रिक्वेस्ट फॉर्म भरना होता है ! यह फॉर्म भरते ही 1 से 2 दिनों के भीतर आपके घर पर पोस्टमैन आएगा ! वह पोस्टमैन अपनी आईडी से आपके आधार में मोबाइल नंबर जोड़ देगा ! आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए आपको यह फॉर्म कैसे भरना है ! यह आपको मैंने स्टेप बाय स्टेप बताया है !

  • सबसे पहले आप इस लिंक https://ccc.cept.gov.in/ServiceRequest/request.aspx पर जाएं !
  • आपके सामने कॉम फुल कर आएगा मांगी गई सभी जानकारी भर दें !
  • post office aadhar card mobile no link
  • अब आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा डाल कर आगे बढ़ना है !
  • यह फॉर्म आपको फाइनल सबमिट कर देना है !
  • इसके बाद आपको एक Refrence no दे दिया जाएगा !
  • 1 से 2 दिन के भीतर पोस्टमैन आपके घर पर आपका मोबाइल नंबर जोड़ देगा !

FAQs – Aadhar card me mobile number kaise Jude 2022

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट होने में कितना समय लगता है ?

यदि आप मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट कर आते हैं ! तो लगभग आपको 7 से 15 दिनों का समय लगता है ! और आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक हो जाता है !

Aadhar में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं है कैसे पता करें ?

UIDAI के ऑफिशल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाकर आप यह पता लगा सकते हैं ! कि आधार में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं ! यहां पर जाकर आपको वेरिफिकेशन आधार पर क्लिक करके आधार नंबर डालना होगा ! अब आपको सम्मिट करके आगे बढ़ना होगा ! आपको पता चल जाएगा कि आप के आधार में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं !

Aadhar Card में ईमेल आईडी कैसे रजिस्टर करें ?

आधार में ईमेल रजिस्ट्रेशन करने के लिए आधार सेंटर जाना होगा ! वहां पर आधार अपडेट करवाते हैं ! उसी समय आप अपना ईमेल आईडी भी आधार कार्ड में जोड़ सकते हैं !

यदि आपके आधार रजिस्टर मोबाइल पर ओटीपी नहीं आता है तो क्या करें ?

कभी-कभी आपके आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी नहीं पहुंचता है ! तो आप एक बार चेक कर ले कि आपका मोबाइल का रिचार्ज तो नहीं खत्म हुआ है ! या आपको कुछ देर इंतजार करना होगा , कभी-कभी आधार की वेबसाइट में समस्या आ जाती है !

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करने की कितनी फीस है ?

Adhar card  में किसी भी प्रकार का अपडेट कराने के लिए आपको ₹25 शुल्क देना होता है ! आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लगवाने का भी 25 रु देना होगा !

क्या आधार कार्ड में एक से अधिक मोबाइल नंबर लगवा सकता हूं ?

नहीं ? आधार कार्ड में एक ही मोबाइल नंबर लगाया जा सकता है !

क्या दो आधार कार्ड में एक मोबाइल नंबर लगाया जा सकता है ?

जी हां , आप अपनी फैमिली के दूसरे भी आधार कार्ड में रजिस्टर करा सकते हैं यदि हमारे मोबाइल !

Previous Article
Next Article

One Reply to “Aadhar card me mobile number kaise link kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published.