सीएससी करेगा 12 करोड़ हाउसहोल्ड के आर्थिक सर्वे का काम :

aarthik survey 2019
aarthik survey 2019

12 करोड़ हाउसहोल्ड के आर्थिक सर्वे का काम करेगा सीएससी (csc vle ) :

आज हम बात करने वाले हैं , सीएससी को एक ऐसे काम के बारे में जो बहुत ही बेहतरीन सीएससीको मिला है ! अप्रैल 2019 में आर्थिक सर्वे शुरू ( Aarthik survey 2019) होने जा रहा है ! इस आर्थिक सर्वे में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाएगा ! तो आर्थिक सर्वे करने के लिए मैन पावर की जरूरत पड़ती है ! इस आर्थिक सर्वे को करने के लिए लगभग 15 लाख नए लोगों की जरूरत होगी ! जिनको इन्यूमरेटर कहा जाएगा ! 15 लाख इन्यूमरेटर भर्ती किए जाएंगे इनको प्रतिदिन के हिसाब से पैसे दिए जाएंगे , ना की मंथली सैलेरी ! जल्द ही भर्ती का काम शुरू कर दिया जाएगा ! आपको बता दे आर्थिक सर्वे का काम आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अधीन काम करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की देखरेख में होगा !

यदि आप गांव में रहते हैं तो आप इन्यूमरेटर के रूप में काम कर सकते हैं ! क्योंकि सीएससी ज्यादातर गांव में फैला हुआ है ! और उसमें गांव से जुड़े लोग ही काम करते हैं !

 

कौन करेगा आर्थिक सर्वे (which agency do Aarthik survey 2019):

आर्थिक सर्वे ( Aarthik survey 2019) करने के लिए इन्वेंटर को भर्ती किया जाएगा यह इन्यूमरेटर की भर्ती सीएससी के माध्यम से होगी ! क्योंकि सीएससी एक ऐसी संस्था बन चुकी है ! जो हर गांव तक पहुंच रखती है ! तो कुल मिलाकर यह आर्थिक सर्वे सीएससी के माध्यम से होना है ! जिसमें VLE का अहम रोल होगा !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

6 महीने में होगा सर्वे पूरा :

सीएसई के सीईओ डॉक्टर त्यागी सर ने बताया कि, आर्थिक सर्वे कि काम की जिम्मेदारी सीएसई को दी गई है ! इस काम को लेकर सीएसई और सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के साथ समझौता हो चुका है ! यदि हम पहले की बात करें तो कोई भी सर्वे करने में 2 से 3 साल का समय लगता था ! लेकिन इस बार मात्र 6 महीने के अंतराल में करना है ! यह कोई आसान नहीं है लेकिन उसको पूरा करने में सीएसई पूरी तत्पर रहेगी !
उन्होंने बताया कि किसी भी काम को स्टार्ट करने से पहले उन युवाओं को ट्रेनिंग देने की जरूरत होगी ! जो इन्यूमरेटर के रूप में काम करेंगे! सीएसई जल्दी इस काम को स्टार्ट कर देगी !

 

aarthik survey image
aarthik survey image

क्या होगी योग्यता ( Eligibility in Aarthik survey 2019) :

csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करने लिए शैक्षिक योग्यता निम्न हैं !

1. Under 10th !
2. 10th pass !
3. 12th pass !
4. ITI/Diploma !
5. Postgraduate !

 

यह भी पढ़े : पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019

कितनी मिलेगी सैलरी (Salary in Aarthik survey 2019) :

डॉक्टर त्यागी सर ने बताया , कि इन्यूमरेटर के रूप में काम करने वाले युवाओं को कोई मासिक सैलरी नहीं दी जाएगी ! क्योंकि यह काम कोई ज्यादा अवधि का नहीं है ! आर्थिक सर्वे मात्र 6 महीने में करना है , तो इसमें कोई फिक्स सैलरी आपको नहीं मिलने वाली है ! लेकिन प्रत्येक घर के हिसाब से आपको इंसेंटिव मिलेगा ! मतलब यदि आप एक घर का सर्वे करते हैं उस हिसाब से आपको इंसेंटिव दिया जाएगा ! आप जितने ज्यादा सर्वे करेंगे, आपकी कमाई उतनी बेहतर होगी ! अभी यह फिक्स नहीं हो पाया है , कि एक घर में कितना इंसेंटिव दिया जाएगा ! डॉक्टर त्यागी ने बताया कि आर्थिक सर्वे का काम करने की इच्छा रखने वाली युवा फरवरी माह में सीएससी के माध्यम से ( Aarthik survey 2019) कार्य की विस्तृत जानकारी हासिल कर पाएंगे !

यह भी पढ़े : आर्थिक जनगढ़ना 2019,vle देखलो इतना सैलरी मिलेगी प्रति परिवार

आर्थिक सर्वे होगा पेपर लेस :

इंडिया में पहली बार आर्थिक सर्वे या कोई भी सर्वे डिजिटल तरीके से होगा ! यह आर्थिक सर्वे देश में पहली बार पेपर लेस होने जा रहा है ! इस सर्वे के दौरान कोई भी कागज या दस्तावेज की जरूरत नहीं होगी ! आर्थिक सर्वे पूरा फोन पर से किया जाएगा ! इन्यूमरेटर आर्थिक सर्वे करेंगे उनको सीएससी एक फोन प्रदान करेगी ! उसी फोन में सभी घरों का डाटा आप को फीड करना होगा ! यह फोन सर्वर से लिंक होगा और उसी सरवर में 12 करोर परिवार का डाटा फीड हो जाएगा ! इस काम को शुरुआत से पहले आर्थिक सर्वे ( Aarthik survey 2019) का एप्लीकेशन भी बनाने की योजना है !

 

कब होगा स्टार्ट (when start Aarthik survey 2019) :

अभी तक आर्थिक सर्वे कब स्टार्ट होगा इसकी कोई डेट नहीं आई है ! लेकिन यह अप्रैल महीने के पहले किसी भी हालत में स्टार्ट कर दिया जाएगा ! इस साल अक्टूबर तक आर्थिक सर्वे का काम पूरा हो जाएगा !

यह भी पढ़े : जन औषधि केंद्र खोलने के लिए, सरकार देगी 2.5 लाख रुपए की सहायता ,आज ही करे हैं अप्लाई

कैसे करना होगा आर्थिक सर्वे (process of Aarthik survey 2019):

यह आर्थिक सर्वे आपको पूरी तरीके से डिजिटल तरीके से करना होगा ! जोकि स्मार्ट फोन के माध्यम से किया जा सकता है ! हो सकता है आर्थिक सर्वे करने से पहले कोई एप्लीकेशन आ जाए जिसमें आपको सर्वे करते समय ऑनलाइन डाटा भरना पड़े ! मोबाइल की सहायता से यह बहुत ही आसान होने वाला है ! क्योंकि पूरी तरीके से होगा !

हम देश भर में तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटरों का प्रबंधन करते हैं ! MoSPI के साथ समझौते के तहत, हम प्रत्येक सीएससी के लिए पांच एन्यूमरेटरों को प्रशिक्षित करेंगे ! इससे 15 लाख एन्यूमरेटर्स का बल बनेगा ! सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने पीटीआई को बताया ! कि वे हमारे पास मौजूद मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके घरेलू स्तर का सर्वेक्षण करेंगे !परियोजना के तहत प्रगणकों को प्रमाणित किया जाएगा और वे जनगणना को संभालने के लिए भी तैयार होंगे !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

4 Replies to “सीएससी करेगा 12 करोड़ हाउसहोल्ड के आर्थिक सर्वे का काम :”

Leave a Reply

Your email address will not be published.