Aashirwad Yojna apply online

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना हर साल मिलेंगे 5 से 25 हजार रुपये

झारखंड विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बड़ा दांव खेला था ! प्रदेश के किसानों के लिए रघुवर सरकार ने ‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ का आगाज कर दिया हैं ! Mukhya Mantri Krishi Aashirwad Yojna के तहत ! एक से पांच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों को सरकार न्यूनतम 5000 और अधिकतम 25000 रुपये देगी ! इस योजना की शुरूआत उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू शनिवार को यानी 10 अगस्त को रांची स्थित हरमू मैदान में की गयी ! Aashirwad Yojna apply online करने काप्रोसेस बताया है !

‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ के तहत एक से पांच एकड़ तक की भूमि वाले किसानों को सरकार द्वारा न्यूनतम पांच हजार और अधिकतम 25 हजार रुपये दिए जाएंगे ! प्रदेश के किसानों को एक एकड़ जमीन पर पांच हजार रुपए और पांच एकड़ जमीन पर 25 हजार रुपए को दिए जाएंगे !

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का उद्देश

मुखिया कृषि कृषि योजना राज्य सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है ! Mukhya Mantri Krishi Aashirwad Yojna का उद्देश्य किसानों की वित्तीय स्थिति में सुधार करना ! और उन्हें खरीफ सीजन की शुरुआत से पहले समय पर निवेश सहायता प्रदान करना है ! यह योजना वर्ष 2022 तक माननीय प्रधान मंत्री के किसानों की आय से जुड़ी है ! सीमांत और छोटे किसानों को उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रति वर्ष 5000 रुपये प्रति एकड़ (अधिकतम 5 एकड़) दिया जाएगा ! जिसके लिए किसान Aashirwad Yojna apply online कर सकते हैं ! वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए इस योजना के लिए 2250 करोड़ रुपये रखे गए हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

किसान निम्नलिखित उद्देश्यों के लिए निधियों का उपयोग कर सकते हैं:

1. बीज की खरीद
2. की खरीद
3. श्रम और भूमि की तैयारी
4. फार्म उपकरण की Farm किराए पर लेना
5. कृषि संबंधी कोई अन्य कार्य !

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का प्राथमिक उद्देश्य गैर-संस्थागत ऋण / निजी ऋणदाताओं पर किसानों की निर्भरता को कम करना है ! राज्य में वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान लगभग 45 लाख एकड़ के खरीफ फसली क्षेत्र को कवर करते हुए ! योजनाबद्ध तरीके से लगभग 22.76 लाख किसानों को लक्षित किया जा रहा है !

Aashirwad Yojna apply online कौन कर सकता हैं

इस योजना का लाभ झारखंड के वे किसान ले सकते हैं ! जिनके पास 5 एकड़ तक भूमि है ! सभी भूमिधारी किसान परिवारों जिनके नाम 1.2.2019 तक राज्य के रिकॉर्ड में उपलब्ध है ! योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र यही किसान होंगे !  जबकि यदि किसान के पास संस्थागत भूमि या वह किसी सरकारी नौकरी में है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा !

यह भी पढ़े :खाद्य सुरक्षा मित्र योजना

Aashirwad Yojna importent point

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के कुछ महत्वपूर्ण पॉइंट इस प्रकार हैं –

1. Aashirwad Yojna apply online का लाभ लेने के लिए किसान के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होनी चाहिए !
2. किसान का नाम 1.2.2019 तक राज्य की भूमि रिकॉर्ड में होना चाहिए !
3. योजना का लाभ किसान 1 साल में एक बार ही ले सकते हैं !
4. 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों का इसका लाभ नहीं दिया जाएगा !
5. यदि किसान योग्य नहीं है और वह लाभ लेना चाहता है , तो उसके ऊपर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी !

यह भी पढ़े : कृषि यन्त्र सब्सिडी स्कीम

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड पात्रता एवं जरुरी कागजात

आधार कार्ड –
Aashirwad Yojna apply online का लाभ उन्हें मिलेगा, जिनके पास आधार कार्ड होगा !
बैंक अकाउंट –
सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रान्सफर के द्वारा किसानों को लाभ देगी ! किसान को अपने बैंक कि डिटेल्स विभाग में जमा करनी होगी ! बैंक अकाउंट का आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है !

Aashirwad Yojna apply online

योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना झारखण्ड आधिकारिक साईट में जाएँ ! योजना की सभी जानकारी यहाँ दी हुई है ! वैसे सरकार ने योग्य किसानों का डाटाबेस बनाने के लिए सभी जिलाधिकारी को आदेश दिए है ! यह डाटा ऑनलाइन पोर्टल में अपडेट किया जायेगा ! जिसका भी नाम इस लिस्ट में होगा, उसे Aashirwad Yojna apply online के तहत लाभ प्राप्त होगा !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

Krishi Aashirwad Yojana Online Application Form Download :

Aashirwad Yojana का आप ऑफलाइन फॉर्म यंहा से डाउनलोड कर सकते हैं ! जिसमे लगभग 7 पेज हैं ! शुरावात् के 5 पेज में योजना की जानकारी दी गयी हैं ! वही लास्ट के 3 पेज Aashirwad Yojana Application Form Download हैं !
Aashirwad Yojana Application Form Download : Click Here

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

4 Replies to “Aashirwad Yojna apply online”

  1. संजय

    आवास योजना में मेरा नाम नहीं है आड करो
    संजय रंगनाथ नरवाडे महाराष्ट्र जलगव

Leave a Reply

Your email address will not be published.