Adhar Card Photo Change

आधार कार्ड में फोटो चेंज कैसे करते हैं ऑनलाइन :

(How to change photo in Aadhaar card online ) दोस्तों आज हम बड़ी आसानी से घर बैठे अपनी फोटो आधार कार्ड में चेंज कर सकते हैं ! हम जानते हैं आधार कार्ड बनने के समय हमारी फोटो साफ ना आने की वजह से हम अपनी ही फोटो को पसंद नहीं करते हैं ! हम उसी जगह पर अपनी एक नई फोटो चेंज करना चाहते हैं ! चलिए दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को Adhar Card Photo Change पूरी जानकारी देना चाहेंगे ! आप सभी लोगों इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें जिससे कि हमें कोई परेशानी ना हो !

आधार कार्ड फोटो अपडेट (Adhar Card Photo Change ) :

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ! आजकल के समय में भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला आईडी प्रूफ ID Proof है ! और इसका यूज सभी सरकारी योजनाओं में पहचान पत्र के रूप में होता है ! स्कूल कॉलेज के एडमिशन के टाइम, बैंक अकाउंट ओपनिंग के टाइम, और पासपोर्ट बनवाना, होटल बुकिंग ! तथा रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी लेने इत्यादि जगह महत्वपूर्ण कार्यों के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है !

हमारे देश में लगभग पूरे व्यस्क आबादी का आधार कार्ड बना हुआ है ! ऐसे में इस आधार कार्ड में सभी जानकारियां सही और स्पष्ट होनी चाहिए ! लेकिन अक्सर आधार कार्ड में देखा गया कि लोगों की शिकायत अपने फोटो (Adhar Card Photo Change ) से लेकर ज्यादा रहती है ! कई बार फोटो इतनी धुंधली हो जाती है कि वह ठीक से समझ में नहीं आती है ! और सामने वाला व्यक्ति उस फोटो के माध्यम से उसको नहीं पहचान पाता है कि कौन से व्यक्ति की तस्वीर है !

UIDAI देता है आधार अपडेट करने की फैसिलिटी :

अगर आप भी अपने आधार कार्ड में अपनी फोटो बदलाव आना चाहते हैं ! तो यह सुविधा आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया देती है ! (Unique Identification Authority Of India ) जिसमें आप ! आधार कार्ड में नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, जेंडर, डेट ऑफ बर्थ, फोटो आज सभी जानकारियों को अपडेट कर सकते हैं ! तो दोस्तों आज हम जानते हैं कि आधार कार्ड में फोटो किस तरह से अपडेट किया जाता है !

अन्य योजनाओ के लिए यह पढ़े

-> मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना
-> डाउनलोड PMAYG फॉर्म
-> यूपी परिवार कार्ड क्या हैं
-> जल सखी योजना
-> घरौनी योजना
-> फ्री शौचालय योजना आवेदन

Change Photo in Aadhar Card (आधार कार्ड फोटो अपडेट करने का तरीका ) :

दोस्तों आधार में अपनी फोटो चेंज करने के लिए सबसे पहले आवेदक को Uidai.gov.in ओपन करें ! Book an Appointment के विकल्प को चुने ! फिर अपना शहर सिलेक्ट करें और Proceed To Book Appointment को चुने ! फिर ओटीपी से वेरीफाई करें इसके बाद सभी जानकारी जैसे आधार नंबर, नाम, आदि भरें और प्रीव्यू करके कंफर्म करें ! इसके बाद पेमेंट टाइप चुनकर Next बटन पर क्लिक करें ! उसके बाद स्लिप प्रिंट करें इससे आप फोटो चेंज कर सकते हैं !

e learning uidai portal
e learning uidai portal

अपने आधार कार्ड में अपनी फोटो चेंज करने की जानकारी

1. इसके लिए आप सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर क्लिक करें ! जिससे आपके सामने होम पेज ओपन होगा !
2. होम पेज ओपन होते ही आपको बहुत तेज विकल्प दिखाई देंगे ! जिसमें से आप Get Aadhar के अंतर्गत Book an Appointment को सिलेक्ट करना है !
3. उसके बाद आपके सामने हमला पर जो तन होगा ! जिसने आपको अपना सिटी / लोकेशन सिलेक्ट करना है ! और Proceed To Book Appointment को सिलेक्ट करना है !
4. इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड Generate OTP पर क्लिक करें ! और आए हुए मोबाइल पर ओटीपी भरें और फिर उसे वेरीफाई ओटीपी पर क्लिक करें !
5. अब आप Select Enrollment Type के नीचे Update Existing Aadhar Details को चुने !
6. फिर इसके बाद आप अपना आधार नंबर, नाम डालें और Biometric
7. ( Photo/ Iris/Fingerprint ) सिलेक्ट करके जन्मतिथि भरे और उसके बाद Preview को चुने !
8. अब Preview डिटेल को Confirm करें और अपना राज्य, शहर, और अपने ब्रांच को सिलेक्ट करें !
9. फिर इसके बाद Payment Type तथा Date और Time चुने ! और Next बटन को सिलेक्ट आपका Appointment फिक्स हो जाएगा !
10. अब अपॉइंटमेंट स्लिप को प्रिंट कर लें और आधार सेवा केंद्र में जाकर अपना फोटो चेंज करा लें !

Adhar Card Photo Change fees

आधार कार्ड में अपनी फोटो इस प्रकार चेंज करते हैं या बदलते हैं ! दोस्तों आप सभी को हमने इस आर्टिकल के माध्यम से अपने आधार कार्ड में अपनी फोटो इस प्रकार से बदल सकते हैं ! बड़ी आसानी से अपनी अपॉइंटमेंट स्लिप का प्रिंट आधार सेवा केंद्र ले जाकर फोटो को चेंज करा सकते हैं ! जिसके लिए आपको ₹50 का शुल्क देना होगा ! जो कि सरकारी शुल्क है जिससे आप आसानी से अपना आधार अपडेट करवा सकते हैं ! इसके लिए आपको आधार कार्ड और अपॉइंटमेंट स्लिप के अलावा कोई भी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं होगी !
हमने आप सभी को आधार कार्ड का फोटो चेंज करने से संबंधित सभी जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी तक पहुंचा दी है ! उम्मीद है आप सभी को इस जानकारी से आप अपनी फोटो चेंज कर पाएंगे !

Previous Article
Next Article

2 Replies to “Adhar Card Photo Change”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *