Ayurvedic vati gutika plants

 Ayurvedic vati gutika plants in hindi

जैसा कि दोस्तों आप जानते हैं ! कि मोदी सरकार जबसे भारत में बनी है , तब से आयुर्वेद (Ayurvedic vati gutika plants) का बहुत ज्यादा जलन हो चुका है !  आयुर्वेद प्रोडक्ट (Ayurvedic Products) मार्केट में एक अपनी अलग ही छवि रखते हैं ! अगर आप आयुर्वेद का काम कर रहे हैं या आयुर्वेदिक प्रोडक्ट (Ayurvedic Products)बेच रहे हैं ! तो आपकी मार्केट में एक अलग छवि होगी !

आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए सरकार आयुर्वेदिक प्रोडक्ट (Ayurvedic Products) बनाने की यूनिट लगाने के लिए प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट प्रोग्राम  (PMEGP) के तहत 90 और 25 सब्सिडी दे रही है !


अगर हम बात करें आयुर्वेदिक वटी गुटखा ( Ayurvedic vati gutika) की तो मार्केट में इसकी बहुत अच्छी डिमांड  है ! क्योंकि वटी या गुटखा ( Ayurvedic vati gutika)के नाम से जाने जाने वाली है एक आयुर्वेदिक दवा है ! जो की कई  तरह की बीमारियों को सही करने के काम आती है ! चाहे वह गले की खराश , कब्ज , एलर्जी हो इसको यूज करने पर यह तुरंत आपको आराम देती है ! इसीलिए आजकल सभी लोग वटी गुटखा ( Ayurvedic vati gutika) को अपने घरों पर इस्तेमाल करने के लिए रखते हैं !

वटी गुटखा के प्रोजेक्ट मैन्युफैक्चरिंग की बात करें तो खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC)के सैंपल प्रोजेक्ट प्रोफाइल के अनुसार इसकी प्रोजेक्ट कॉस्ट 5 लाख   है !  लेकिन प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम  (PMEGP) के तहत , इसके लिए लोन अप्लाई कर सकते हैं ! आपको  उस पर 25% , छूट भी दी जाती है तो अगर आप सारी चीजों को जोड़ते हैं तो केवल आपको  50 हजार  अपनी जेब से खर्च करने पड़ेंगे ! बाकी आपको सरकार लोन और सब्सिडी के रूप में देगी !  कुल मिलाकर आप को सरकार 90 % देती है, और 10 % आपको अपनी जेब से लगाना पड़ता है !

 

क्या है प्रोजेक्ट कॉस्ट ( project cost of Ayurvedic vati gutika plant) :

 

अगर हम वटी गुटका के प्रोजेक्ट  (Ayurvedic vati gutika) कॉस्ट की बात करें तो , खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के प्रोजेक्ट के अनुसार लगभग 5.06 लाख रूपय आएगी ! जिसमें कि आपके मशीनरी इक्यूपमेंट ,वर्किंग कैपिटल, वर्कशॉप का किराया आदि शामिल है ! अगर हम प्रोडक्शन की बात करें तो लगभग 20 हजार वटी गुटका का 1 साल में तैयार होंगे !

कैसे तैयार करें प्रोजेक्ट रिपोर्ट( how to prepare project report of Ayurvedic vati gutika plants)

दोस्तों अगर आप खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC)के प्रोजेक्ट के अनुसार और प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम  (PMEGP) के तहत लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं!  तो आपको सबसे पहले एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी होगी!  जिसमें आप वह सारे खर्चे दिखाएंगे जो आपको वटी गुटका ( vati gutika) का प्लांट लगाने में जरूरत पड़ेगी ! जैसे कि मैं आपको एक एग्जांपल के तौर पर प्रोजेक्ट रिपोर्ट नीचे दर्शा रहा हूं !
इक्‍वीपमेंट : 2 लाख 10 हजार
बिल्डिंग का किराया : 2 लाख सालाना
वर्किंग कैपिटल की जरूरत (सालाना) : 4.18 लाख
वेरिएबल कॉस्‍ट : 7.38 लाख
वर्किंग कैपटिल तिमाही : 96 हजार
इक्‍वीपमेंट : 2 लाख 10 हजार
वर्किंग कैपिटल : 96 हजार
रॉ मैटिरियल : 3.35 लाख
लेबल पैकेजिंग : 25 हजार
सैलरी : 4.25 लाख
एडमिनिस्‍ट्रेटिव खर्च : 1.50 लाख
ओवरहेड : 1.50 लाख
विविध खर्च : 10 हजार
लोन का ब्‍याज : 66 हजार

कितनी करेंगे कमाई (profite in  Ayurvedic vati gutika ) :

दोस्तों जो आप ने वटी गुटखा प्लांट लगाने के लिए प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम  (PMEGP) के तहत लोन के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करेंगे ! उसमें आपको बताना होगा कि आप साल भर में कितना प्रॉफिट कमाएंगे ! जैसे कि फिक्स्ड कॉस्ट और वेरिएबल कॉस्ट से आपका कॉस्ट ऑफ प्रोडक्शन 11 लाख54 हजार  होगा ! क्योंकि आपने जो प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाई है,  उसमें आपने 20 हजार  वटी या गुटखा बनाने का टारगेट रखा है!   आप अगर इसको ₹75 प्रति पीस बाजार में बेचते हैं ! तो आप की कुल सालाना सेल्स 20000*75 = 150,0000 रुपए होगी !  लगभग आपको 3.45 लाख सालाना प्रॉफिट हो सकता है !

सरकार देगी ट्रेनिंग ( Training of Ayurvedic vati gutika ) :

दोस्तों अगर आप कोई भी बिजनेस करते हैं ! तो आप को सबसे पहले बिजनेस करना सीखना पड़ता है ! कि आप किसी भी बिजनेस कैसे करेंगे ,बना हुआ माल आप कैसे बेचेंगे ! तो उसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने प्रधानमंत्री एंप्लॉयमेंट जनरेशन प्रोग्राम  (PMEGP) के तहत लोन देने से पहले  बिजनेस  से संबंधित वह सारी जानकारियों की आप को ट्रेनिंग दी जाएगी ! क्योंकि आपको गुटका प्लांट स्टार्ट करने में जरूरत पड़ेगी ! जैसे कि मैनेजमेंट ,सेल, प्रोडक्शन सभी बारीकियों को आपको ट्रेनिंग में सिखाया जाएगा !

कैसे करें अप्‍लाई ( How to apply for  Ayurvedic vati gutika ) :

 

अगर आप वटी गुटका (  Ayurvedic vati gutika ) का प्लांट स्टार्ट करना चाहते हैं ! तो आपको लोन कैसे लेना है!  इसके लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं!  या अपने जिले के जिला उद्योग केंद्र या खादी  विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के जिला कार्यालय में जाकर डायरेक्ट संपर्क कर सकते हैं ! ऑनलाइन कैसे अप्लाई करना है ! उसके लिए मैंने डायरेक्ट आपको ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक दे दिया है !
आप इस लिंक पर क्लिक click  करके ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं ! ज्यादा जानकारी के लिए आप खादी विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (KVIC) के जिला कार्यालय में जाएं या इनके कांटेक्ट नंबर पर आप संपर्क कर सकते हैं !

 तो दोस्तों यह जानकारी आपको कैसी लगी आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं !

धन्यवाद !!

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “Ayurvedic vati gutika plants”

Leave a Reply

Your email address will not be published.