ayushman bharat scheme 2023

Table of Contents

ayushman bharat scheme 2023 : आयुष्मान कार्ड से मिलेगा पांच लाख तक का लाभ

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ! Ayushman  Bharat Scheme 2023  के बारे में ! अर्थात प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के बारे में जिससे आम लोगो को प्रधानमंत्री द्वारा 5 लाख  तक  मुफ्त इलाज होता है ! Ayushman  Bharat Scheme 2023 क्या है !  इसके क्या लाभ  है !  

आयुष्मान कार्ड कहां से बनवाएं ,  कौन कौन से दस्तावेज लगेंगे ! आयुष्मान कार्ड कौन लोग बनवा सकते हैं ! आप अपने क्षेत्र के कौन से अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं !  आदि जैसी सारी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में दी जा रही हैं !  जिसे हमने बहुत ही आसान भाषा में समझाया है !  आप लोग इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें जिससे आप आयुष्मान भारत स्कीम नाम उठा सकें

Ayushman  Bharat Scheme 2023 / आयुष्मान भारत स्कीम 2023

जैसा की आप लोगों को मालूम ही होगा ! की आयुष्मान भारत स्कीम भारत सरकार द्वारा वर्ष 2018 में  लागू किया गया था ! इस योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को भारत सरकार द्वारा 1 साल में ₹500000 तक का फ्री इलाज करवाया जाता है ! आयुष्मान कार्ड से लगभग 1300  से अधिक बीमारियों का इलाज होता है ! इसमें आपको किसी भी प्रकार का पैसा नहीं देना होता है ! 

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

 Ayushman card kaise banwaye 2023 / आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाये 

 आयुष्मान कार्ड या गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर बनवा सकते हैं !  लेकिन अगर किसी कारण  आयुष्मान कार्ड सीएससी सेंटर से नहीं बन पा रहा है ! आपके गांव  या नजदीक कहीं सीएससी   संचालक नहीं है !  तो  आपको इस स्थिति में घबराने की जरूरत नहीं है !  क्योंकि हर गांव में जो पंचायत सहायक बनाए गए हैं ! 

 जिनका काम है कि गांव में  क्या काम हुआ है !  गांव में कितने बजट का काम आया है !  एक प्रकार से माने तो पंचायत सहायक डेटा  एंट्री का काम करता है !  वही पंचायत सहायक आप आप लोगों के घर घर में जाकर आयुष्मान कार्ड  बनाने का काम करेंगे ! अगर आप लोगों को इस बात की जानकारी नहीं थी ! तो  आप लोग अपने गांव के पंचायत सहायक से जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा लें !  जिसमें आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है ! Ayushman Card se kaun kaun see bimari ka ilaj hota hai इसकी भी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में नीचे दी हुई है !  जिसे आप ध्यान से पढ़ें ! 

PMJAY  या आयुष्मान कार्ड क्या है :- 

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  या आयुष्मान योजना  भारत सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना है ! इस योजना में भारत देश में रहने वाले सभी लोग जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं !  उन नागरिकों का  5  लाभ रुपए तक का सलाना मुफ्त इलाज होता है ! इस योजना के तहत हर नागरिक का एक आयुष्मान कार्ड बनता है ! जिस नागरिक के पास यह कार्य होगा !  उसी व्यक्ति का और उसके परिवार का मुफ्त में इलाज हो  पाता है ! 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

आयुष्मान  कार्ड बनवाने से क्या लाभ होता है :- 

आयुष्मान कार्ड  से मिलने वाले लाभ निम्नलिखित है  !

  1. आयुष्मान योजना के तहत  भारत देश के सभी नागरिकों को ₹500000 तक का मुफ्त में इलाज होता है !
  2. इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए लाभार्थी की किसी भी उम्र का Limit नहीं है !
  3. इस योजना के अंतर्गत लगभग 1300 से अधिक बीमारियों का फ्री में इलाज होता है! 
  4.  इस योजना का लाभ आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में ले सकते हैं !  लेकर गए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जुड़ा हो !
  5.   आयुष्मान कार्ड का लाभ भारत देश के 50 करोड़ से अधिक लोगों को दिया जाएगा ! 

Ayushman card kaise Online kare / आयुष्मान कार्ड कैसे ऑनलाइन करें घर बैठे :- 

  1. आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले आयुष्मान कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ! या दी गई   इस https://setu.pmjay.gov.in/setu/ लिंक पर क्लिक करना होगा !  
  2. जैसे ही आप क्लिक करेंगे ! आपके सामने  एक नया  डैशबोर्ड खुल कर आएगा ! आपको Register Yourself & Search Beneficiary वाले Option क्लिक करना होगा ! फिर आपके सामने एक फार्म खुल कर आयेगा !
  3.  जहां पर आपको सिलेक्ट स्टेट वाले Option पर अपना State सेलेक्ट करना होगा ! अपना डिस्ट्रिक्ट सेलेक्ट करना होगा ! मोबाइल नंबर , ई – मेल  डालकर , अपना नाम डाल कर , Gender सेलेक्ट करना होगा ! अपनी DOB ( Date of birth ) भर कर Submit वाले option पर क्लिक करना होगा ! जैसे ही आप सबमिट करेगें आपका registration successful हो जायेगा ! 
  4. इसके बाद आप को फिर आपको अपने होम पेज पर आ जाना है ! फिर आपको Do YOur eKYC & wait for Approval वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद Sign in अपना नेट खोल कर आ जाएगा !   वहां पर अपना मोबाइल नंबर डालकर  साइन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  5.  आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा !  ओटीपी को डालकर सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! फिर से आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खोलकर आएगा ! जहां पर अपना स्टेट ,  डिस्ट्रिक्ट,  ब्लॉक,  और अपने गांव का  नाम सिलेक्ट करेंगे  !
  6. आपके सामने आपके गांव की लिस्ट खुलकर आएगी उसमें से अपना नाम ढूंढ कर ! view report   वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ! अपना आधार नंबर डालकर  अपने डाटा को मैच करेंगे !  फार्म को से भर कर सबमिट  वाले option पर क्लिक करना होगा!  
  7.  आपका डाटा एक्सेप्ट कर लिया जाएगा ! और आयुष्मान कार्ड को लगभग 24 से 72 में आप्रुवल कर दिया जायेगा !जिसे आप  PMAJY  आधिकारिक website से डाउनलोड कर सकते है !  Ayushman card kaise download kare  की भी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में नीचे दी हुयी है ! 

Ayushman card kaise download kare ghar baithe / आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करे घर बैठे :-

हम आपको यह भी बताएंगे की कि आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करेंगे ! आपको सबसे पहले  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा !  या इस दी हुई लिंक https://bis.pmjay.gov.in/BIS/selfprintCard  पर क्लिक करें !  आपके सामने नया डैशबोर्ड खुलकर आ जाएगा !  सिलेक्ट वाले ऑप्शन पर आधार में टिक करेंगे ! 

 इसके बाद अपनी स्कीम में  PMJAY   सिलेक्ट करेंगे !  नीचे अपना स्टेट सिलेक्ट करेंगे !  अपना आधार नंबर डालेंगे ! और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करेंगे ! जहां आप के मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी सेंड किया जाएगा !  ओटीपी को डालकर Submit  वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !  और आपका आयुष्मान कार्ड डाउनलोड होकर तैयार हो जाएगा ! जिसे आप किसी भी जनसेवा केंद्र से प्रिंट करवा सकते हैं ! 

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए क्या पात्रता होती है :- 

  1. आयुष्मान कार्ड उन्हीं लोगों का बनता है !  जो गरीबी रेखा के अंतर्गत आते हैं !
  2. प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी की गई लिस्ट में आपका नाम होना चाहिए !
  3. आपके पास गुलाबी कार्ड  जिसे अंतोदय कार्ड कहते हैं होना चाहिए ! 
  4.  आपके घर का कोई सरकारी नौकर नहीं होना चाहिए !

ayushman bharat scheme 2023 बनवाने के लिए दस्तावेज :- 

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए नियम दस्तावेज होनी चाहिए ! 

  1. लाभार्थी के पास आधार कार्ड होना चाहिए !
  2.  राशन कार्ड होना चाहिए !
  3.  मोबाइल नंबर होना चाहिए !
  4. ayushman bharat scheme 2023 के तहत लाभार्थी को एक कार्ड दिया जाता है !  जिसमें उसके सारे सदस्य का नाम होता है !  वह कार्ड भी होना चाहिए !

PMJAY की  लिस्ट में नाम नहीं है  तब आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं :- 

अगर आपके पास प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जारी की गई लिस्ट में  नाम नहीं है !  और आपके पास गुलाबी कार्ड अर्थात अंत्योदय कार्ड भी नहीं है !  तब आप लोग अपने पास के सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर संपर्क करें !  और वहां से अपना आयुष्मान कार्ड अप्लाई करवा सकते हैं  !

ayushman bharat scheme 2023 का मुख्य उद्देश्य क्या है :– 

भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे  प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना  का मुख्य उद्देश गरीबों का फ्री में इलाज करवाना है !  जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही कमजोर है ! जिन का इलाज आसानी से और कुशलता पूर्वक किया  जाता है ! इससे लोगों को बहुत ही आर्थिक सहायता मिलती है !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए :- 

आयुष्मान कार्ड लोगों की बीमारियों के लिए आर्थिक स्थिति में मदद करने के लिए बनाया जाता है !  जिसको बनवाने में किसी भी उम्र की लिमिट  नहीं होती है ! आयुष्मान कार्ड  बच्चे,  जवान ,  बूढ़े  सभी लोग  बनवा सकते हैं ! 

जन आरोग्य कार्ड बनवाने में कितनी शुल्क लगती है :- 

आयुष्मान कार्ड भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत फ्री में बनाए जाते हैं !  जिनका आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है ! लेकिन अगर आप किसी भी जनसेवा कैसे  बनवाते हैं !  तो आपको लगभग ₹30  देने पड़ सकते हैं ! 

आयुष्मान कार्ड कितने दिन में कितने दिन बन  जाता है :- 

आयुष्मान कार्ड अप्लाई करने के बाद लगभग 24 से 72 घंटे में आ जाता है  ! लेकिन कभी-कभी वेबसाइट में अधिक काम होने के कारण  लगभग 15 दिन से 30 दिन तक का भी समय लग सकता है !

1 thought on “ayushman bharat scheme 2023”

Leave a Comment