Ayushman mitra bharti 2020

आयुष्मान मित्र भर्ती 2018, यह है जुड़ने का प्रोसेस ( Ayushman mitra bharti 2020 ) :

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं , कि आज से आयुष्मान भारत योजना के तहत हैं , आयुष्मान मित्र की भर्ती स्टार्ट हो रही है ! आयुष्मान स्क्रीम को सही से चलाने के लिए भारत सरकार एक लाख आयुष्मान मित्र भर्ती करने जा रही है !जिनको 15000 रुपएमहीने दिए जाएंगे ! अगर हम बात करें आयुष्मान भारत प्रोफेशनल की तो भारत सरकार ने यह निर्णय लिया है ! कि आयुष्मान भर्ती के अलावा इसमें आयुष्मान प्रोफेशनल (Ayushman mitra bharti 2020 ) की भी भर्ती की जाएगी !

जिन्हें 50, 000 से लेकर 90,000 रुपये तक वेतन दिया जाएगा ! आयुष्मान भारत प्रोफेशनल की जोइनिंग दिल्ली या किसी भी राज्य की राजधानी में तैनात किया जाएगा ! जिससे कि सही देख रखी जा सके,और आयुष्मान भारत योजना का सुचारू रूप से संचालन हो सके !

कैसे होगी नियुक्ति ( How to register for Ayushman mitra bharti 2020) :

भारत सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत (Ayushman mitra bharti 2020) को लागू करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी द्वारा यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम शुरू किया जाना है ! आयुष्मान प्रोफेशनल प्रोग्राम के तहत 32 साल से कम उम्र के लोगों को दिल्ली और अन्य  राज्यों की राजधानी में तैनात किया जाए !अधिक जानकारी के लिए मैं आपको लास्ट में . एक यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम का पीडीएफ . जोकि नेशनल हेल्थ एजेंसी द्वारा तैयार किया गया है ! आपको लिंक के द्वारा प्रोवाइड करवा दूंगा ! जिस की  हेल्प से आप सारी जानकारी बहुत ही आसानी से पा सकते हैं !

क्या होगी योगता  (Eligibility of Ayushman mitra bharti 2020 ) :

आयुष्मान भारत यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम के तहत जिन युवाओं का चयन होना है !उनमें निम्नलिखित योग्ताये होनी चाहिए ! जैसे कि

1 : अलग अलग सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री !
2 : टेक्निकल क्वालीफिकेशन जैसे बीटेक एमबीए !
3 : विभिन्न क्षेत्रों में एक्सपर्ट !
4 : एम फिल किया है तो आप भी अप्लाई कर सकते हैं !
5 : रिसर्च का अनुभव है !
6 : या उनके पेपर पब्लिश हो चुके हैं !
7 : या आपको पब्लिक हेल्थ सिस्टम प्रोजेक्ट में काम करने का अनुभव है !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

कितनी होगी सैलरी (salary of Ayushman bharat professional ) :

आयुष्मान भारत यंग प्रोफेशनल प्रोग्राम की सैलेरी की अगर हम बात करें तो , नेशनल हेल्थ एजेंसी द्वारा तैयार की गई गाइडलाइन के मुताबिक हर महीने 50, 000 से लेकर 90,000 की सैलरी मिल सकती है ! जिसमें आपका ट्रांसपोर्ट एलाउंस भी शामिल होगा ! अगर हम बात करें इन्क्रीमेंट की तो हर साल 5, 000 का इन्क्रीमेंट होगा ! हालांकि अधिकतम वेतन की बात करें तो 1,00,000 तक ही होगी ! इससे ज्यादा सैलरी नहीं बढ़ेगी ! अब आप सोच रहे होंगे कि आप को 50,000 मिलेगा या 90, 000 मिलेगा ! तो जब आपका इंटरव्यू होगा तब सैलेरी एजेंसी के द्वारा निर्धारित किया जाएगी !

कौन सा काम करना होगा ( work of Ayushman bharat professional ) :

आयुष्मान भारत यंग प्रोफेशनल को क्या काम करने होंगे –

1 : आयुष्मान भारत में शामिल अस्पताल का मैनेजमेंट !
2 : फ्रॉड या मिस यूज को रोकने के तरीके बताने होंगे !
3 : पब्लिक हेल्थ फाइनेंसिंग में हाई क्वालिटी इनपुट देने होंगे !
4 : इनफॉरमेशन एजुकेशन एवं कम्युनिकेशन स्ट्रेटजी बनानी होगी !

कैसे हो गई आसमान मित्र की भर्ती (Ayushman mitra bharti ) :

अगर हम बात करें आयुष्मान भारत योजना की तो आयुष्मान मित्र की भर्ती 24 सितंबर से शुरू हो जाएगी ! जैसा कि मैंने आपको पहले अपने आर्टिकल में बताया था ! इसकी नियुक्ति के लिए सरकार की ओर से चुनी हुई एजेंसियां इन पदों के लिए फेस टू फेस और ऑनलाइन इंटरव्यू शुरू कर देंगी। चयनित उम्मीदवारों को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कारपोरेशन मिनिस्ट्री ऑफ आईडी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से ट्रेनिंग मुहैया कराई जाएगी ! स्वास्थ्य मंत्रालय को उम्मीद है, कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले 5 साल में करीब 10,00,000 नौकरियों के मौके मिलेंगे !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

आयुष्मान भारत यंग प्रोफेशनल ( Ayushman bharat professional ) के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नेशनल हेल्थ स्कीम के द्वारा तैयार की गई pdf आप यहां से पढ़ सकते है  https://www.abnhpm.gov.in/sites/default/files/2018-07/YoungProfessionalsGuidelines.pdf

 

आयुष्मान मित्र भर्ती फॉर्म डाउनलोड करे : https://drive.google.com/open?id=17jbOrxvwGWBEJjqy_mgEQnil0TaDJtCN

दोस्तों अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो प्लीज कमेंट करके जरूर बताएं और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें इसका फायदा उठा सकें !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

18 Replies to “Ayushman mitra bharti 2020”

Leave a Reply

Your email address will not be published.