Ayushman Mitra Registration

Ayushman Mitra Registration | आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन | Ayusman Mitra Id Kiase Bnaye | आयुष्मान मित्र भर्ती | Ayushman Mitra Avedan | PMJAY Ayushman Mitra Registration | प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना | Ayushman Bharat Eligibility | PMJAY New Registration | Ayushman Bharat Hospital List | Ayushman Mitra login Link | PMJAY Hospital List

New Ayushman Mitra Registration | Ayusman Mitra Id Kiase Bnaye | आयुष्मान भारत मित्र रजिस्ट्रेशन

भारत सरकार के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट Ayushman Bharat Yojana में अब आप खुद का रजिस्ट्रेशन कर के लोगों की मदद कर सकते हैं ! Ayushman Mitra Registration स्टार्ट हो चुके हैं ! यदि आप Ayushman Mitra बनकर लोगों की मदद करना चाहते हैं ! तो आप खुद ही ऑनलाइन आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! महज 5 मिनट में आपको आयुष्मान मित्र की लॉगइन आईडी और पासवर्ड

मिल जाता है ! इसके बाद आपको एक पोर्टल असाइन कर दिया जाता है ! जिसमें आप व्यक्तियों के कितने आयुष्मान कार्ड बने हैं ! उन्हें क्या सुविधाएं देनी है ,उन्हें कैसे इलाज कराने में सहायता करनी है ! इत्यादि चीजों की जानकारी दी जाती है !

PMJAY Ayushman Mitra Registration
                                         PMJAY Ayushman Mitra Registration

Ayushman Mitra बनकर आप लोगों को बीमारी के समय सहायता प्रदान कर सकते हैं ! आज हम आपको इस आर्टिकल में यह जानकारी देने वाले हैं ,कि आप How to Register for Ayushman Mitra कर पाएंगे ! आप आयुष्मान मित्र बनकर लोगों को कैसे Golden Card बना पाएंगे ! जिन व्यक्तियों के Ayushman Bharat Village/Block/District List में नाम नहीं है ,उन्हें आप क्या सहायता कर पाएंगे ! यदि किसी भी व्यक्ति को Ayushman Bharat Yojana New Registration कराना है तो कैसे करा पाएंगे !

Who Can Register for Ayushman Mitra / आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन कौन कर सकता है ?

यदि आप आयुष्मान भारत योजना में आयुष्मान मित्र बनना चाहते हैं ! तो आप इसके लिए खुद भी आवेदन कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत Ayushman Mitra Registration के लिए कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है ! इसमें आपको ज्यादा चीजों की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है ! यदि आपके पास आपका आधार कार्ड और उस आधार कार्ड में आपका मोबाइल नंबर लिंक है ! तो आप ऑनलाइन ही आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं !

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana को लगातार सरकार लोगों तक पहुंचाने का कार्य कर रही है ! जिससे लोग अपने बीमारियों का सही से इलाज करा सके ! इसके लिए Ayushman Mitra Bharti के लिए भी कुछ खास योग्यता नहीं रखी गई है ! क्योंकि इसमें सरकार सिर्फ वॉलिंटियर आपको रजिस्ट्रेशन करने का मौका दे रही है ! आप अपने गांव ,रिश्तेदार दोस्त आज की जन आरोग्य योजना के तहत Ayushman/Golden Card बनवा सकते हैं ! उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में उन्हें बता सकते हैं ! साथ ही उनका PMJAY List में नाम है या नहीं यह भी बता सकते हैं ! हम बात करें Ayushman Bharat new Registration कैसे होगा ?

Function of Ayushman Mitra / आयुष्मान मित्र के कार्य ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को जन जन तक पहुंचाने का कार्य करने के लिए आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन किए जा रहे हैं ! इन आयुष्मान सहायकों का मुख्य काम जन-जन तक PMJAY Yojana को पहुंचाना है ! जिसके तहत मुख्यता आयुष्मान मित्र लोगों को निम्न सेवाएं प्रदान कर पाएंगे !

  • जो व्यक्ति आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र है उसकी पात्रता चेक कर पाएंगे !
  • पात्र व्यक्ति की आयुष्मान कार्ड बनाने में सीएससी के सहायता से मदद कर पाएंगे !
  • PMJAY Hospital List देख पाएंगे !
  • लोगों के अधिकारों को उन्हें समझा पाएंगे !
सरकारी योजनाये आवेदन कैसे करे
यूपी फ्री लैपटॉप योजना Click Here
स्वम सहायता समूह कैसे बनाये Click Here
फ्री गैस सिलिंडर योजना Click Here
यूपी बाल सेवा योजना Click Here

Ayushman Bharat Yojana Hospital List / आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट -पीएमजय हॉस्पिटल लिस्ट

आयुष्मान मित्र को यह अथॉरिटी होगी , कि वह अपने नजदीकी Ayushman Bharat Hospital List को देख सकेगा ! जिससे कोई भी व्यक्ति यदि बीमार होता है , तो उसे वह उस हॉस्पिटल तक पहुंचा सके ! PMJAY Hospital List आयुष्मान मित्र के पोर्टल पर दिखाई देगी ! जिससे आयुष्मान मित्र लाभार्थी को गोल्डन कार्ड के साथ अस्पताल तक पहुंचाने में सहायता प्रदान कर सके ! आप खुद भी आयुष्मान ayushman bharat hospital list देख सकते हैं !

Ayusman Mitra Id Kiase Bnaye
                                     Ayusman Mitra Id Kiase Bnaye

Ayushman Bharat Yojana Eligibility / आयुष्मान भारत एलिजिबिलिटी -पीएमएवाई एलिजिबिलिटी

लोगों के मन में सवाल जरूर रहता है ,कि क्या वह आयुष्मान भारत के लिए पात्र हैं ! लोग यह जरुर सोचते हैं ,क्या वह पीएमजीवाई योजना के लिए पात्र हैं ! तो यह आप खुद भी अपने मोबाइल फोन से चेक कर सकते हैं , कि क्या आप आयुष्मान भारत योजना के लिए पात्र हैं या नहीं ! हालांकि आयुष्मान मित्र को कुछ स्पेशल राइट्स होंगे , जिससे वह अपने नजदीकी किसी भी लाभार्थी को आयुष्मान भारत योजना का पात्र है या नहीं यह जानकारी दे सकेगा !

क्योंकि आज भी ग्रामीण क्षेत्र में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कम करते हैं ! जिससे वह अपनी PMJAY Eligibility नहीं Check कर पाते हैं ! वह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ से वंचित रह जाते हैं ! आयुष्मान मित्र का यह दायित्व होगा , कि वह ग्राम पंचायत के प्रत्येक नागरिक का पात्रता ,आयुष्मान कार्ड पीएमजय हॉस्पिटल लिस्ट आदि ढूंढने में मदद करें !

Ayushman Bharat Yojana New Registration / आयुष्मान भारत योजना न्यू रजिस्ट्रेशन ?

काफी लोगों के मन में यह सवाल जरूर होता है ,कि क्या प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में नया आवेदन किया जा सकता है ! अभी तक भारत सरकार ने लगभग 10 करोड परिवारों को पीएमजीवाई इसकी में शामिल किया था ! लेकिन अब यह दायरा बढ़ा दिया गया है ! यदि आपके पास अंतोदय राशन कार्ड है , तब भी आप अब आयुष्मान भारत योजना में पात्र माने जाएंगे ! अंतोदय राशन कार्ड धारक भी अपना गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं ! आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा !

आयुष्मान मित्र का काम ऐसे ही लोगों को चिह्नित करके जिन्होंने अभी तक गोल्डन कार्ड नहीं बनवाए हैं ! उन्हें सीएससी सेंटर तक ले जाकर कार्ड बनवाने का रहेगा ! जो व्यक्ति New Ayushman Card बनवाना चाहते हैं , उन्हें वह सेंटर तक ले जाकर उनके PMJAY Card बनवा आएगा ! जिससे ग्रामीणों को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के विषय में अधिक जानकारी मिल सकेगी ! New PMJAY Card आप किसी भी नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बनवा सकते हैं ! बशर्ते आप अंतोदय राशन कार्ड धारक हो या आप पहले से ही Ayushman Bharat Yojana List में सम्मिलित हो !

क्या आयुष्मान मित्र छूटे हुए व्यक्तियों का नाम आयुष्मान भारत लिस्ट में जोड़ सकता है ?

रकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का दायरा बढ़ा दिया है ! अब आप अंतोदय राशन कार्ड धारक को भी आयुष्मान योजना में सम्मिलित करवा सकते हैं ! आयुष्मान मित्र अंतोदय राशन कार्ड धारकों के गोल्डन कार्ड बनवा सकते हैं ! Pradhan mantri Jan Arogya Yojana List जो सरकार ने 10 caror परिवारों को सम्मिलित किया था ! उनका भी गोल्डन कार्ड बनाया जा चुका है ! आयुष्मान मित्र उन व्यक्तियों का नाम नहीं जुड़ सकता है ,जिनके आयुष्मान भारत लिस्ट में नाम नहीं है या जिन व्यक्तियों का अंत्योदय राशन कार्ड नहीं है !

PMJAY Official Website Click Here
Ayushman Mitra Registration Website Click Here
PMJAY Ayushman Mitra Aavedan Link Click Here
PMJAY Village Wise LIst Click Here
Join Our Telegram Channel Click Here
Join FaceBook Page Click Here
Subscribe YouTube Channel Click Here

Ayushman Mitra Registration / आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

दि आप भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत Ayushman Mitra Registration करना चाहते हैं ! तो आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन ही आयुष्मान मित्र आवेदन कर सकते हैं ! इसके लिए बस आपको अपना आधार कार्ड और उससे जुड़ा मोबाइल नंबर साथ में रखना होगा ! आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा !

  • सबसे पहले आपको PMJAY Website पर जाना होगा !
  • इसके बाद Menu पर क्लिक करके Portal पर जाकर Ayushman Mitra लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपके सामने आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड मांगा जाएगा !
  • Enter Mobile number and Aadhar no के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करके , ओटीपी वेरीफाई कराना होगा !
  • अब आपका आधार ऑथेंटिकेशन ईकेवाईसी सक्सेसफुल हो जाएगा !
  • आपका Ayushman Mitra id जनरेट कर दिया जाएगा !
  • इस आयुष्मान मित्र आईडी को आप User id के तौर पर उपयोग कर पाएंगे !
  • अब आप अपना PMJAY Portal पर जाकर आयुष्मान मित्र के लिए लॉगिन कर सकते हैं !
  • आपके सामने Ayushman Mitra Dashboard खुलकर आ जाएगा !
  • जिसमें विभिन्न प्रकार की सेवाओं को आप लोगों के तक पहुंचा सकते हैं !

Full Live Registration Process of ayushman mitra id

               

Benifits of Ayushman Mitra Registration / आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन के लाभ ?

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लोगों के हेल्थ से जुड़ी है ! जिसके तहत सरकार 5 lakh तक का मुफ्त इलाज प्रत्येक व्यक्ति को सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में देती है ! जिन व्यक्तियों के Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana List में नाम है ! उनके आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं , लेकिन सरकार ने अब आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन करने का प्रस्ताव जारी किया है ! जिसके तहत आप आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन करके लॉगइन आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं ! लेकिन यदि हम आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन के लाभ के बारे में बात करें ! तो सरकार की तरफ से कोई भी आर्थिक लाभ नहीं दिया जा रहा है ! आप आवेदन करके अपने लोगों अपने समाज के लोगों की सहायता कर सकते हैं ! जैसे कि Ayushman Eligibility, New Ayushman Registration, Ayushman Hospital List, PMJAY Hospital List आदि को ढूंढने में !

Ayushman Mitra Registration FAQ :

Q1 : आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा

Q2 : आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन पात्रता ?

आपके पास आधार कार्ड और उससे जुड़ा मोबाइल नंबर होना चाहिए

Q3 : क्या आयुष्मान मित्र नया आयुष्मान आवेदन करा पाएंगे ?

नहीं

Q4 : क्या आयुष्मान मित्र को सरकार की तरफ से वेतन दिया जाएगा ?

नहीं

Q5 : आयुष्मान मित्र के कार्य ?

लाभार्थियों की पात्रता ,न्यू आयुष्मान कार्ड ,पीएमजय हॉस्पिटल लिस्ट आदि को ढूंढने में सहायक

Q6 : क्या आयुष्मान मित्र को ट्रेनिंग दी जाएगी ?

इसकी अभी जानकारी उपलब्ध नहीं है

Q7 : आयुष्मान मित्र वेतन ?

यह एक समाज सेवा है , इसलिए इसमें वेतन का कोई भी प्रावधान नहीं है

Q8 : आयुष्मान मित्र आईडी कैसे बनाएं ?

इसके लिए आपको आयुष्मान मित्र रजिस्ट्रेशन करना होगा

Q9 : आयुष्मान मित्र लॉगिन कैसे करें ?

इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा

Q10 : आईडी बनने के बाद क्या करना होगा ?

अब आप आयुष्मान मित्र लॉगइन पोर्टल पर जाकर अपने आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं !

 

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “Ayushman Mitra Registration”

Leave a Reply

Your email address will not be published.