bag namami gange yojana

bag namami gange yojana/ किसानो को 3000 रु प्रति माह बाग नमामि गंगे योजना के लिए देगी सरकार

दोस्तों जहां एक तरफ मोदी सरकार किसानों के लिए नई नई स्कीम ला रही है ! वहीं दूसरी तरफ उत्तर प्रदेश की योगी सरकार भी इसमें पीछे नहीं है ! हाल ही में बुलंदशहर के किसानों के लिए एक बेहतरीन न्यूज़ निकल कर आई है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों के लिए बाग नमामि गंगे योजना (bag namami gange yojana) की शुरुआत की है ! इस योजना के तहत गंगा के किनारे रहने वाले किसान अपने खेतों पर बाग लगा कर एक स्वस्थ प्रदेश की स्थापना करेंगे ! वही किसानो को सरकार 3000 प्रति माह की रकम भी मुहैया कराएगी !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

3000 रु प्रति माह बाग नमामि गंगे योजना के लिए देगी सरकार

बुलंदशहर किसानों के लिए यह बहुत ही अच्छी खबर है ! यदि वे अपने खेतों में बाग़ लगाना चाहते हैं ! तो सरकार उनको प्रति महीना 3000 देगी ! तथा यह रकम उनको लगातार 3 सालों तक सरकार के द्वारा मुहैया कराई जाएगी ! बाग नमामि गंगे योजना (bag namami gange yojana) के तहत गंगा किनारे वाली भूमि में लगेंगे बाग़ !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

शासन ने गंगा किनारे बसे गांवों में नमामि गंगे योजना में पहले ही शामिल किया हुआ है ! आदेश जारी किया है , कि गांव में योजना के तहत बाग लगाए जाएंगे ! यह बाग़ आम, अमरूद,बेर ,नीबू आदि फलों की किसान अपनी स्वेच्छा से लगा सकेंगे ! बाग लगाने की जिम्मेदारी उद्यान विभाग को सौंपी गई है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

बाग नमामि गंगे योजना कैसे करे आवेदन (Apply for bag namami gange yojana)

सरकार ने इसके लिए कोई ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नहीं रखी है ! यदि किसान अपने खेतों में बाग लगाना चाहता है ! तो उसे खाद्यान्न विभाग में जाकर ही संपर्क करना होगा ! तथा उसके लिए वहां पर फॉर्म भर कर अवगत कराना होगा !इसके लिए किसान को विभाग से संपर्क करना होगा ! किसान से आवेदन प्राप्त होने पर उसके खेत में बाग लगाने के लिए आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी ! अफसरों ने किसानों से इस योजना का अधिक से अधिक संख्या में लाभ उठाने का आह्वान किया है ! bag namami gange scheme योजना के तहत बाग लगने के बाद जनपद में बाग का रकबा बढ़कर 14500 हेक्टेयर हो जाएगा ! जबकि अभी तक जनपद में बाग का रकबा 14000 हेक्टेयर है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.