Bakari Palan Loan Subsidy

Bakari Palan Loan Subsidy / बकरी पालन लोन व सब्सिडी कैसे प्राप्त करें

Bakari Palan Loan Subsidy देश में ग्रामीण क्षेत्र में कृषि के बाद दूसरा व्यवसाय बकरी / पशु पालन है ! बकरी पालन करके अच्छी खासी आमदनी की जा सकती है ! ग्रामीण क्षेत्र में बकरी पालन एक विशेष महत्वपूर्ण व्यवसाय बन चुका है ! आज हम आपको यह बताने वाले हैं ,कि बकरी पालन कैसे चालू किया जा सकता है ! बकरी पालन के लिए आप सरकार से लोन सब्सिडी कैसे ले सकते हैं !

बकरी पालन के लिए केंद्र व राज्य सरकारें अलग-अलग स्कीम चलाती रहती हैं ! इसके तहत आप लोन और सब्सिडी के लिए आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं ! केंद्र सरकार नेशनल लाइव स्टॉक मिशन के तहत लोन सब्सिडी प्रोवाइड करती है ! वही राज्य सरकारें भी अपने यहां अलग अलग नाम से इसकी में चलाती हैं ! केंद्र सरकार बकरी भेड़िया पशुपालन के लिए जो सब्सिडी देती है ! उसमें राज्य सरकारें कुछ सब्सिडी और जोड़कर किसानों को लाभ दिया जाता है !

बकरी पालन एवं भेड़ पालन के लिए क्या योजना है ?

उत्तर प्रदेश राज्य में नेशनल लाइवस्टॉक मिशन के अंतर्गत रूलर बैकयार्ड बकरी/ भेड़ पालन योजना चल रही है ! जिसके तहत इच्छुक लाभार्थियों का चयन किया जाता है यह योजना में लाभार्थी 10 बकरी एवं 1 बकरा अथवा 10 भेड़ एवं 01 भेड़ा उपलब्ध कराया जाता हैं ! अर्थात इच्छुक व्यक्तियों को योजना के अंतर्गत 10 बकरी एवं 1 बकरा या 10 भेड़ तथा 1 भेडा ले सकते हैं !

मधुक्रंती पोर्टल क्या हैं ?

Bakari Palan Loan Subsidy / बकरी पालन योजना के तहत सब्सिडी

इस योजना के तहत लाभार्थियों को एक इकाई (10 बकरी एवं 1 बकरा अथवा 10 भेड़ एवं 01 भेड़ा) पर लागत का मात्र 10 प्रतिशत अंश ही देना है ! मुख्य पशु चिक्त्सधिकारी के अनुसार इस योजना की कुल लागत 66,000 रुपये है ! इसमें से लाभार्थी का चयन होने पर उसे मात्र 10 प्रतिशत अंश अर्थात 6,600 रुपये ही देना होगा ! शेष जो भी राशि है वह लाभार्थी को सीधे बैंक खाते में दे दी जाएगी !

Bakari Palan Loan Subsidy Apply / बकरी पालन योजना में अनुदान हेतु आवेदन

यदि आप बकरी पालन करना चाहते हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आपको बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए ! प्रर्थना-पत् विकास खंड स्तरीय पशु चिकित्सा अधिकारी के पास जमा करना होगा ! लाभार्थी का प्रारंभिक चयन स्थानीय समिति द्वारा किया जाता है ! इसके उपरांत अंतिम चयन जिला स्त्री पशुधन मिशन समिति के तहत किया जाएगा ! यदि आप बकरी पालन लोन सब्सिडी योजना के विषय में अधिक जानकारी चाहते हैं ! तो आपको सरकारी पशु चिकित्सालय, विकासखंड पशु चिकित्सा अधिकारी अथवा जिला पशुपालन विभाग से ले सकते हैं !

गोबर से पेंट बनाने की खुलेगी फैक्ट्री

समेकित बकरी तथा भेड़ विकास योजना हेतु अनुदान

समेकित बकरी तथा भेड़ विकास योजना के तहत 20 बकरी + 1 बकरा, 40 बकरी + 2 बकरा तथा 100 बकरी + 5 बकरा पालन के लिए आवेदन कर सकते हैं !

बकरी पालन से संबधित सवाल वा जबाब

लोन कहाँ से लें?

  1. बकरी पालन के लिए नाबार्ड लोन
  2. कॉमर्शियल बैंक
  3. क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक
  4. राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक
  5. राज्य सहकारी बैंक
  6. शहरी बैंक

Bakari Palan Loan/ बकरी पालन में कितना लोन मिलता है ?

आवेदक अधिकतम 20,000 रुपए की ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं ! अनुसूचित जनजाति वर्ग के आवेदक 20 बकरी तथा 1 बकरा पालन के लिए आवेदन से पहले 48,000 रुपए बैंक में ! तथा 18,00 वर्गफीट का क्षेत्र होना अनिवार्य है ! यदि लीज पर है तो उसका इकरारनामा होना आवश्यक है ! आवेदक अधिकतम 20,000 रुपए के ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं !

बकरी पालन कैसे खोलें ?

बकरी पालन शुरू कर रहे तो उच्च नस्ल की बकरियों का चयन करें ! स्टॉल फीडिंग के लिए बरबरी बकरी पालें और अगर चराई के लिए रखना है तो सिरोही बकरी का चयन करें !अगर किसान बकरी पालन शुरू कर रहे हैं तो प्रशिक्षण जरूर लें ! ताकि पशुपालकों को पूरी जानकारी रहे और घाटा न हो !

Driving Licence Kaise Banwaye

बकरी पालन में कितना फायदा है?

बकरी पालन के फायदे (Benefits of goat farming)

जरूरत के समय बकरियों को बेचकर आसानी से नकद पैसा प्राप्त किया जा सकता है. ! बकरी पालन करने के लिए किसी भी प्रकार की तकनीकी ज्ञान की जरुरत नहीं पड़ती ! यह व्यवसाय बहुत तेजी से फैलता है ! इसलिए यह व्यवसाय कम लागत में अधिक मुनाफा देना वाला है !

बकरी पालन में कितना खर्च आता है?

बकरियों में आने वाले खर्च के बारे में संदीप बताते हैं,! ‘एक दिन में एक बकरी पर 6 से 7 रुपए का खर्चा आता है ! एक साल में एक बारबरी बकरी को तैयार करने में तीन हजार रुपए का खर्चा आता है ! और बाजार में इसकी कीमत करीब दस हजार रुपए तक है !

सबसे बढ़िया बकरी कौन सी है?

जमुनापारी भारत में पायी जाने वाली अन्य नस्लों की तुलना में सबसे उँची तथा लम्बी होती है ! यह उत्तर प्रदेश के इटावा जिला एवं गंगा, यमुना तथा चम्बल नदियों से घिरे क्षेत्र में पायी जाती है ! एंग्लोनुवियन बकरियों के विकास में जमुनापारी नस्ल का विशेष योगदान रहा है !

जमुनापारी बकरी की कीमत क्या है?

जमुनापारी बकरी अधिक दूध देती है ! जमुना पार क्षेत्र की इस बकरी की नस्ल को किसानों ने आजीविका का साधन बना लिया है! यह बकरी चारा कम खाती है, लेकिन इसकी बढ़वार अधिक है और दूध भी 2 से 3 किलो प्रतिदिन देती है ! एक बकरी की खरीद कीमत 15 से 20 हजार रुपए तक है, लेकिन पालन के साथ ही आय शुरू हो जाती है !

पशुपालन के लिए लोन कैसे लिया जाता है?

पशु क्रेडिट योजना के तहत 1.60 लाख रुपये तक का लोन लेते समय ! किसान या पशुपालक को सिर्फ पशुपालन एवं डेयरिग विभाग के उपनिदेशक का एफिडेविट देना होगा ! इससे पहले किसान को अपने पशु का बीमा भी करवाना होगा ! इसके लिए मात्र 100 रुपये देने होंगे !

बकरी कितने प्रकार की होती है?

मानवों ने वरणात्मक प्रजनन से बकरियों को स्थान और प्रयोग के अनुसार अलग-अलग नस्लों में बना दिया गया है ! और आज दुनिया में लगभग 300 नस्लें पाई जाती हैं ! भारतवर्ष में करीब 20 नस्ल की बकरियां पाई जाती है !

Previous Article
Next Article

6 Replies to “Bakari Palan Loan Subsidy”

  1. Raju ingle

    मूझे बकरीपालन करना है क्या आप मेरी मददत करसकते है.9657237484

    • Risikesh Rawat

      मैं बकरी पालन करना चाहता हूं क्या सर मुझे सब्सिडी मिल सकती है कृपया मदद करें

  2. Mahesh Kumar soni

    मैं बकरी पालन करना चाहता हूं क्या सर मुझे सब्सिडी मिल सकती है मुझे 10 बकरी चाहिए कृपया मेरी मदद करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.