बिहार लेबर कार्ड योजना

Table of Contents

 लेबर कार्ड क्या होता है?

Lebar  Department of  bihar  2020 इसके लिए श्रम विभाग ठेका मजदूरों की पहचान के लिए  Bihar Lebar Card Yojana  पंजीकरण कर लेबर कार्ड बना रहा है!  श्रम विभाग की ओर से निशुल्क 

लेबर कार्ड बनाया जा रहा है! सक्षमपदाधिकारी द्वारा निबंधित असंगठित कामगार को बंधुआ मजदूर घोषित होने पर एक मुश्त 50,000 रुपए अनुग्रह राशि दी जाएगी।

बिहार लेबर कार्ड कैसे बनाया  2020

Lebar Department of bihar 2020 लेबर कार्ड – असंगठितक्षेत्र के मजदूरों के लिए सरकार ने पांच योजनाएं शुरू की है।! इन योजनाओं का लाभ मजदूरों को लेबर कार्ड बनाने के तत्काल बाद मिलेगा!  इसके लिए श्रम विभाग ठेका मजदूरों की पहचान के लिए उनका पंजीकरण कर लेबर कार्ड बना रहा है !  श्रम विभाग की ओर से निशुल्क लेबर कार्ड बनाया जा रहा है!  लेबर कार्ड बनते ही मजदूर का दुर्घटना बीमा हो जाएगा। इसके लिए उन्हें किसी तरह का अंशदान नहीं करना पड़ेगा !

  लेबर कार्ड धरीबिमा \\Bihar Lebar  Card Yojana

Lebar Department of bihar 2020 लेबर कार्ड -बीमा के तहत यदि दुर्घटना में मौत होती है  ! तो एक लाख रुपए, सामान्य मृत्यु की स्थिति में 30 हजार रुपए, आंशिक अपंगता पर 37,500 रुपए, पूर्ण अपंगता पर 75,000 रुपए मिलेंगे!  निबंधित असंगठित कर्मकार के दो बच्चों को कक्षा नौ से 12वीं तक, आईटीआई या पॉलिटेक्निक में अध्ययनरत रहने पर 1200 रुपए प्रतिवर्ष छात्रवृति दो किश्तों में मिलेगी!  दुर्घटना में घायल होने !  के पश्चात कम से कम पांच दिनों तक अस्‍पताल में भर्ती रहने की स्थिति में 5000 रुपए तक की चिकित्सा सहायता मिलेगी!  असाध्य रोगों से ग्रसित होने पर जिला स्तरीय मेडिकल बोर्ड की अनुशंसा पर पूर्ण चिकित्सीय खर्च दिया जाएगा!

Lebar Department of bihar 2020 लेबर कार्ड- मुख्यमंत्रीअसंगठित कामगार स्वावलंबन पेंशन योजना

18से 55 आयु वर्ग के निबंधित असंगठित कामगार द्वारा वर्ष में 1000 रुपए अंशदान देने !  पर उनके पेंशन खाते में 1000 रुपए केन्द्र सरकार जमा करेगी!

  बिहार मजदुर कार्ड योजना\\Bihar Lebar  Card Yojana

श्रम संसाधन विभाग श्रमिकों को न्यूनतम मजदूरी, पुरुषों और महिलाओं के लिए समान मजदूरी, संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए ग्रेच्युटी की सुविधा प्रदान करता है!  इसी प्रकार असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए कुछ कल्याणकारी योजनाएँ हैं !  जैसे बिहार शताब्दी असंगठित कामगार / शिल्पकार समाज सुरक्षा योजना, राज्य प्रवासी श्रमिक दुर्घटना योजना, बंधुआ मज़दूर पुनर्वास योजना, बाल सुधार योजना आदि ! विभाग औद्योगिक विवाद अधिनियम के तहत प्रबंधन और श्रमिकों के बीच सुलह की सुविधा भी देता है!  विभाग के पास कौशल विकास के लिए विभिन्न आईटीआई हैं  ! और बिहार राज्य में कौशल विकास के लिए नोडल संगठन के रूप में एक स्कंध अर्थात् बिहार कौशल विकास मिशन भी है !  विभाग के पास रोजगार मेले के आयोजन के साथ-साथ बेरोजगार युवाओं के लिए मार्गदर्शन केंद्र के रूप में विभिन्न रोजगार कार्यालय हैं!

Bihar Lebar  Card पात्रता

एसे मजदुर जो असंगठित क्षेत्र में मजदूरी करती है वो अपना मजदुर कार्ड बनाकर योजनाओ का लाभ ले सकते है!

असंगठित क्षेत्र का मतलब किसी भी कारखाने में या ठेकेदार दार के पास मजदूरी आदि सामिल है !   मजदुर कार्ड के साथ कई योजनाए जुड़ी है !जिनका लाभ मजदुर कार्ड धारी ले सकते है !  यहा हम मजदुर कार्ड के सभी लाभ व आश्यक सामग्री आदि !  कि जानकारी प्रदान कर रहे है ! साथ में आप इन योजनाओ के लाभ कैसे ले सकते है !  आदि जानकारी पढ़े|

1- भवन निर्माण व सडक निर्माण के अकुशल कारीगर व मजदुर|
2- राजमिस्त्री |
3- राजमिस्त्री का हेल्पर |
4- बढई |
5- लोहार |
6- पेंटर |
7- इलेक्ट्रीशियन |
8- टाईल मिस्त्री |
9- सेंट्रिंग व लोहा बांधने का का काम करने वाले |
10 – गेट ग्रिल बेल्डिंग का कम करने वाले |
11- कंक्रीट मिश्रण कराने वाले |
12- सीमेंट गारा का मिश्रण करने वाले |
13- रोलर चालक |
14 – रोड पुल आदि बनाने वाले कारीगर व हेल्पर |
15- मंरेगा कार्य में बागवानी व वानिकी को छोड़कर काम करने वाले |
इसके अलावा कई श्रेणी के मजदुर कारीगर majdur card योजना में सामिल होते है |

 मजदूर कार्ड All Schemes

कुल मिलकर मजदुर कार्ड कि 10 से ज्यादा योजना है!  यहा हम मुख्य योजना व लाभ दे रहे है  ! या योजना का नाम व राशी दी गई  ! हो सकता सरकार के बदलने पर या स्टेट के अनुसार राशी व योजना के नाम में बदलवा हो लेकिन योजनाए सम्मान लागु रहेगी !  बिहार राज्य में शुरू मुख्य योजनाओ का विवरण आपको निचे मिल जायगा !

1– मजदुर आवास योजना – लाभार्थी को 1.50 लाख घर बनाने के लिए मिलते है!
2- मजदुर कार्ड छात्रवर्ती योजना – इसमें कक्षा एक से डिग्री डिप्लोमा तक लाभ मिलता है!
3- Majdur Card कन्या विवाह योजना – दो बेटियों कि सादी तक 55-55 हजार रु !
4- मजदुर कार्ड टोलकिट योजना – मजदूरी में काम आने वाले सामान के लिए 2-3 हजार का लाभ|
5- प्रसूति सहायता योजना – महिला मजदुर व मजदुर कि पत्नी को 2 डिलीवरी तक 21-21 हजार का लाभ|
इसके अलावा भी कई अन्य योजना जो सिलिकोस पीड़ितो के लिए जीवन बिमा के लिए आदि फ्री सुविधा उपलब्ध कराती है ! और आपको बता दे जिस लाभार्थी का मजदुर कार्ड बना होता है  ! उस परिवार को खाद्य सुरक्षा में सामिल करना अनिवार्य होता है!

लेबर कार्ड बनाने के लिए आयु सिमा

18 – 44 साल तक के लोग अप्लाई कर सकते है।

 चलिए जान लेते है  लेबर कार्ड के फायेदे क्या है 

मजदूर/श्रमिक कार्ड बनवाने से गरीब मजदूर लोगों के बच्चों को सरकार की तरफ से छात्रवृति दी जाती है !  जो कि कक्षा पहली से MA तक दी जाती है ! मजदूर श्रमिक कार्ड धारियों के अगर लड़की है ! तो उनको भी सरकार की तरफ से 55,000 रूपये की सहायता दी जाती है!  और साथ ही  ! जो लाभार्थी ऑनलाइन और ऑफलाइन श्रमिक कार्ड योजना के लिए आवेदन करेंगे!  वे बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई  ! निम्न सरकारी योजनाओं (Govt Schemes) का लाभ प्राप्त कर सकेंगे !

निर्माण श्रमिक शिक्षा व कौशल विकास योजना निर्माण श्रमिक सुलभ्य व आवास योजना
श्रमिक जीवन व भविष्य सुरक्षा योजना शुभशक्ति योजना
प्रसुति सहायता योजना निर्माण श्रमिक स्वास्थ्य व बीमा योजना 4 लाख तक
निर्माण श्रमिकों के लिए गम्भार बीमारियों पर व्यय का पुनर्भरण योजना सिलिकोसिस पीड़ित हिताधिकारियों हेतु सहायता योजना
प्रत्येक साल 3000 रुपया 5 साल तक मजदुर सम्बंधित सामग्री लेने के लिए पैसे

 आइये जानते बिहार मजदुर कार्ड बनाने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए 

Bihar Majdur Card के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 60 वर्ष होनी चाहिय !

इसके अलावा बिहार मजदुर श्रेणी में सामिल मजदुर कार्ड बना सकते है !  Bihar Majdur Card के लिए अप्लाई व आवेदन शुल्क यहा पढ़े !

 आइये देख लेते है Bihar Lebar  Card आवेदन शुल्क

बिहार मजदुर कार्ड के लिए 20रु /- 50 पैसे प्रतिमाह की दर से अंसदान कुल मिलाकर 50 रु पांच वर्ष के लिए

यह भी पढ़े :उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

बिहार मजदुर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करे

इस पेज में लाभार्थी के सामने तिन ऑप्शन होंगे ! Self , Employer , NGO, इसमें Self का स्वय के लिए  है  ! Employer का मतलब आप वर्कर है  है !  NGO का मतलब ये registration NGO के नाम से कर रहे है ! तो आप अपने हिसाब से एक सेलेक्ट करे !  जैसे में यहा सेल्फ स्वय के लिए सेलेक्ट कर रहा हु  ! इसके बाद सबमिट करे !  इसके बाद इस तरह का नया पेज ऑपन होगा  ! जो इस तरह का होगा !

Bihar Majdur Card

इसमें लाभार्थी को मांगी गई साडी जानकारी भरनी है !  जिसके बाद सबमिट करना है !  ध्यान रहे ये एक रजिस्ट्रेशन होगा !  जिसके बाद यहा जो id और पासवर्ड बनेगे उनसे लॉग इन करके आवेदन फॉर्म ऑपन होगा  ! जिसे भरना होगा यहा सबमिट होने के बाद फिर से इस लिंक पर जाए!
www.bocw.shramsuvidha.gov.inij लॉग इन करे जिसके बाद न्यू आवेदन पर क्लिक कर !  आवेदन करे इसके बाद आवेदन फॉर्म अधिकारियो द्वारा अप्रूव किया जायगा !  अप्रूव होने के बाद आपको एक मजदुर कार्ड मिल जायगाइससे अधिक जानकारी के लिए आप अपने ग्राम सेवक या BDO अधिकारी से सम्पर्क करे !

किसान योजनाओ के लिए अप्प डाउनलोड करे Download App
Kisan Helpline Number Click Here
प्रधानमंत्री किसान योजना क्लिक करे
सभी सरकारी योजना Click Here
Education Taiyari Click Here
Sarkari Jobs Find Job

मजदुर कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

Majdur Card Bihar के मजदुर कैसे बना सकते है व क्या क्या दस्तावेज की आवश्यकता होती है !

1- लाभार्थी का आधार कार्ड /पचानपत्र
2- पासपोर्ट फोटो
3- बैंक पास बुक
4- जोबकार्ड (यदि लागु हो तो )
5- राशन कार्ड
6- आवेदन फॉर्म
7- नियोजक (ठेकेदार) द्वारा 90 दिन कार्य करने का प्रमाण पत्र
8- आयु प्रमाणपत्र
इन दस्तावेज के साथ लाभार्थी अपना मजदुर कार्ड बना सकता है  ! इसके अलावा अन्य दस्तावेज अगर आवेदन के समय लागु हो तो

    लेबर कार्ड ऑनलाइन के लिए पेमेंट की प्रक्रिया क्या होगी आइये जान लेते है 

  • 1 .आप जब फॉर्म को सेव कर लेते हैं तो एडिट फॉर्म करते ही आपको भुगतान करने का बटन दिख जाता है ।
  • 2.  जैसे ही आप भुगतान करें बटन पर क्लिक करते हैं आपसे आवेदन संख्या पूछी जाती है आवेदन संख्या दर्ज कर आपको भुगतान के प्रकार का चयन करना होता है ।
  • 3. आप जिस भी माध्यम से भुगतान करना चाहते हैं उसका प्रकार आपको चयन करना होगा। यहां पर भुगतान के लिए दो प्रकार दिए गए हैं 1 चालान ,2 ऑनलाइन ।
  • 4.  चालान का चयन करने पर आप चालान फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और चालान को Pay कर इसे अपलोड कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन का माध्यम चुन proceed to payment के बटन पर क्लिक कर सकते हैं ।
  • 5. ऑनलाइन सेलेक्ट कर अब आप राजकोष की वेबसाइट पर हैं ! जहा आप pay without registration पर क्लिक कर के डिपार्टमेंट (SRV-श्रम तथा रोजगार विभाग, उ० प्र०) सेलेक्ट करें ! उसके बाद Division के कॉलम में सम्बंधित क्षेत्रीय कार्यालय का नाम डालें ! उसके बाद Select Treasury के कालम में सम्बंधित जनपद की

Treasury को चुनें ! उसके बाद depositor name में फर्म का नाम डालें ! उसके पश्चात सावधानीपूर्वक सम्बंधित अधिनियम के हेड का चयन कर शुल्क अंकित करें !

  भुगतान स्लिप को सेव कर रख लें

  • ➡ भुगतान के पश्चात चलान नो0 ,दिनांक, बैंक का नाम आवेदन पत्र में अंकित कर फाइनल सबमिट कर दें ।
  • ➡ इतना करते ही आपका लेबर कार्ड ऑनलाइन आवेदन  (labour registration) हो चुका है , अब संबंधित विभाग के पास आपके आवेदन फॉर्म को भेज दिया जाएगा ।
  • ➡ जब आपका आवेदन फॉर्म संबंधित विभाग के द्वारा सफलतापूर्वक निरीक्षण हो जाए उसके बाद आप लेबर कार्ड को डाउनलोड और प्रिंट (labour card download and print) कर सकते हैं

Note:Payment आप्शन पर जा कर Payment Details (Challan no. challan date and bank name) अवश्य भरें अन्यथा आपकी application department में नहीं आ सकेगी

Previous Article
Next Article

One Reply to “बिहार लेबर कार्ड योजना”

Leave a Reply

Your email address will not be published.