Bijli subsidy scheme 2019

बिजली सब्सिडी योजना 2019 , ग्राहकों के बैंक खाते में आएगी सब्सिडी राशि

जैसा कि दोस्तों आपने पुरानी मोदी सरकार में गैस सब्सिडी स्कीम के बारे में जानते होंगे ! उसी तरीके से मोदी सरकार बिजली सब्सिडी स्कीम (Bijli subsidy scheme 2019 ) लाने वाली है ! बिजली सब्सिडी स्कीम में सुधारों के लिए ! बिजली मंत्रालय ने कैबिनेट नोट तैयार कर ली है ! इस स्कीम के तहत कैबिनेट नोट बिजली मंत्रालय को भेज दिया गया है ! जैसे ही इस कैबिनेट नोट को मंजूरी मिलती है, इसे पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा !

केंद्र सरकार के पहले यूनियन बजट 2019 20 को पेश करते हुए ! वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने भाषण में , बिजली कंपनियों को दी जाने वाली सब्सिडी को बंद करने की बात कही थी ! मंत्रालय द्वारा मंजूरी मिलने के बाद 10 दिन के अंदर इस योजना को लागू होने में उम्मीद है ! बिजली मंत्रालय के द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव में नई नीति के तहत ! बिजली सब्सिडी (Electricity subsidy scheme) सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

New tariff policy Electricity subsidy scheme 2019

यदि बिजली सब्सिडी स्कीम को मंत्रालय की तरफ से मंजूरी मिलती है ! तो यह मोदी सरकार के लिए एक और अचीवमेंट होगा ! इस सब्सिडी स्कीम से उपभोक्ता के बैंक खाते में सीधा सब्सिडी जमा होगी ! जिसे सरकार और उपभोक्ता के बीच अच्छे संबंध स्थापित होंगे !

अभी क्या हैं बिजली सब्सिडी का प्रावधान

अभी तक उपभोक्ता और किसानों को बिजली पर दी जाने वाली सब्सिडी को ! उन्हें सीधा ना देकर बिजली वितरण कंपनियों को दी जाती है ! पर हाल ही में आई रिपोर्ट के अनुसार बिजली कंपनियों को समय पर सब्सिडी ना मिलने पर ! उन्हें अपने राजस्व में घाटे का सामना करना पड़ता है ! इसी कारण केंद्र सरकार नई विदेश नीति पर काम कर रही है ! और Bijli subsidy scheme 2019 जल्द ही पूरे देश में लागू करने की तैयारी है ! जैसे बिजली वितरण कंपनियों को नुकसान ना हो !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

बिजली सब्सिडी योजना लाभ,विशेषताएँ (Bijli subsidy scheme 2019 benifite)

बिजली मंत्रालय की नई टैरिफ नीति के आने से ! तीन साल के अंदर-अंदर हर घर में बिजली कनेक्शन और स्मार्ट मीटर लगाने का रास्ता साफ हो जाएगा ! और ग्राहकों को 24 घंटे बिजली भी उपलब्ध कराई जाएगी ! इसके अलावा बिजली की पर यूनिट कीमतों में भी कटौती की जाएगी !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

1. वे लोग जो समय पर अपना बिजली का बिल भरते हैं उनको अलग से छूट मिलेगी !
2. बिजली की चोरी करने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के साथ सजा का प्रावधान रखा गया है !
3. इसके अलावा बिजली चोरी नहीं रोक पाने वाली कंपनियों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा !
4. अगर ग्राहकों को बिजली की आपूर्ति नहीं होती या उनको बिजली की सप्लाई न होने पर नुकसान होता है तो ग्राहकों को हर्जाना भी मिलेगा !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.