bike insurance online process

Bike insurance online process/Two wheeler insurance

what is insurance

बीमा (insurance)भविष्य में किसी नुकसान की आशंका से निपटने का हथियार है ! हमें यह नहीं पता होता हैं कि कल क्या होगा ! इसलिए हम बीमा के जरिये भविष्य में होने वाली दुर्घटना की भरपाई की कोशिश करते हैं ! इंश्योरेंस (bike insurance online process)का मतलब जोखिम से सुरक्षा है ! अगर कोई बीमा कंपनी किसी व्यक्ति का बीमा करती है ! तो उस व्यक्ति या जिस चीज का बिमा करवा गया हैं ,को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई बीमा कंपनी करेगी !

बीमा वास्तव में बीमा कंपनी और बिमा लेने वाले व्यक्ति के बीच एक अनुबंध है ! इस कॉन्ट्रेक्ट के तहत बीमा कंपनी बीमित व्यक्ति से एक निश्चित धनराशि (प्रीमियम) लेती है ! और बीमित व्यक्ति या कंपनी को पॉलिसी की शर्त के हिसाब से किसी नुकसान की स्थिति में हर्जाना देती है !

Two wheeler insurance

भारत में सड़क पर चलने वाले किसी वाहन (bike insurance online process)का बीमा कराना कानून के हिसाब से बहुत जरूरी है ! अगर आप अपने वाहन का बीमा कराये बिना उसे रोड पर चलाते हैं ! तो आपको ट्रैफिक पुलिस जुर्माना कर सकती है ! मोटर या वाहन बीमा पॉलिसी(two wheeler insurance renewal online) के हिसाब से वाहन को हुए किसी भी नुकसान के लिए बीमा कंपनी मुआवजा देती है !अगर आपका वाहन चोरी हो गया या उससे कोई दुर्घटना हो गयी है ! तो वाहन बीमा पॉलिसी आपकी काफी मदद कर सकती है !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

वाहन बीमा पॉलिसी (Two wheeler insurance)का सबसे अधिक फायदा आपको तब होता है ! जब आपके वाहन से किसी व्यक्ति को चोट लग गई या किसी व्यक्ति की मौत हो गई हो ! इसे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) के तहत कवर किया जाता है ! आपके पास भी कोई दोपहिया/तिपहिया वाहन या कार है तो उसका बीमा जरूर कराना चाहिए !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

Types of bike insurance online process

वाहन बीमा दो प्रकार का होता है !

Third party insurance:

वह बीमा थर्ड पार्टी बीमा कहलाता है , जिसका लाभ दो पक्षों (वाहन धारक और बीमा कंपनी) के बजाय किसी तीसरे पक्ष को हासिल होता है ! इस इन्श्योरेंस में थर्ड पार्टी (Third party) वह होता है ! जिसे नुकसान की भरपाई की जाती है ! पहली पार्टी (First Party)वह होता है ! जो इस पॉलिसी को खरीदता है ! दूसरी पार्टी (Second Party)उस कंपनी को कहा जाता है जो इसे जारी करती है !
कानूनन हर वाहन के लिए थर्ड पार्टी बीमा (bike insurance online process)अनिवार्य होता है ! Third party insurance के बिना आप अपने वाहन को नहीं चला सकते ! इसमें किसी दुर्घटना में तीसरे पक्ष को या उसकी संपत्ति को नुकसान पहुंचने पर उसका खर्च बीमा कंपनी उठाती है !

first party insurance/comprehensive:

कंप्रिहेंसिव बीमा (first party insurance) ऐच्छिक होता है ! और इसका दायरा भी बड़ा होता है ! इसके तहत बीमा कंपनी दोनों पक्षों के नुकसान की भरपाई करती है !

meaning of first/second/third party in bike insurance online process

1st (First) Party : वह पक्ष (व्यक्ति या संस्था) जो कि जो बीमा खरीदता है ! वह First Party होता है ! bike insurance online process के संबंध में बीमा ग्राहक को प्रथम पक्ष माना गया है !
2nd (Second) Party : वह पक्ष, जो कि बीमा पॉलिसी बेचता है ! वह Second Partyहोती है !Two wheeler insurance बीमा के संबंध में बीमा कंपनी को द्वितीय पक्ष माना गया है !
3rd (Third )Party : बीमा ग्राहक और बीमा कंपनी के अलावा कोई अन्य व्यक्ति या संपत्ति (जो कभी चपेट में आ सकता है) ! उसे बीमा के संबंध में थर्ड पार्टी माना गया है ! यानी कि जिसे कभी आपके वाहन की टक्कर से नुकसान पहुंचेगा, वह Third Party माना जाएगा !

First party insurance/ comprehensive coverage:

First party insurance बीमा में आपका वाहन आंशिक रूप से टायर, ट्यूब की तरह कवर होता है ! बैटरी, प्लास्टिक, नायलॉन, रबर 50% फाइबर ग्लास -70% शुद्ध ग्लास -100% इंजन, धातु ! और फाइबर भागों वाहन की आयु के अनुसार कवर किया गया !

चोरी और कुल नुकसान के मामले में आपको आईडीवी मूल्य का 75% मिलेगा ! तथा third party/तीसरे पक्ष के सभी लाभों के साथ-साथ यदि आप अपने द्वारा किसी एक को मारते हैं ! वाहन तृतीय पक्ष का जीवन असीमित राशि से आच्छादित होगा ,जो कि अदालत द्वारा तय किया गया है !

third party insurance (Only Bike Insurance Policy) coverage:

third party insurance बीमा में दोपहिया देयता बीमा पॉलिसी केवल पॉलिसीधारक को ही कवर करती है !तृतीय-पक्ष, संपत्ति क्षति के कारण होने वाली चोटों से उत्पन्न कानूनी देनदारियाँ ! या बीमाकृत 2-व्हीलर से मृत्यु। जैसा कि नाम से पता चलता है, पॉलिसी नहीं है !बीमाकृत वाहन को कवर करें या इससे होने वाली कोई क्षति / हानि !

Zero Depreciation insurance coverage:

जीरो डेप्रिसिएशन टायर में, ट्यूब और बैटरी 50% शेष भागों को कवर करेंगे ! प्लास्टिक, नायलॉन, रबर, फाइबर ग्लास, शुद्ध कांच जैसे 100% द्वारा कवर किया जाएगा !
चोरी और कुल नुकसान के मामले में आपको 100% आईडीवी मूल्य मिलेगा !और आप तीसरे पक्ष के सभी लाभों को प्राप्त करेंगे ! जैसे कि आप किसी एक को मारते हैं !आपका वाहन तृतीय पक्ष जीवन असीमित राशि से आच्छादित होगा ! जो कि तय किया गया है ,अदालत, तीसरे पक्ष की संपत्ति क्षति 1 लाख का मालिक जीवन !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article