Birth certificate kaise bnaye 2023

Birth certificate kaise bnaye 2023 / जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करे 

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ! Birth Certificate कैसे बनता हैं ! janam praman patra कहाँ बनता हैं ! और Birth Certificate बनवाना क्यों जरुरी है ! बने रहिये हमारे इस आर्टिकल में हम आपको बतायेंगे की Birth certificate kaise bnaye 2023 में  ! Birth Certificate की सारी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में दी जा रही हैं !  हमारें इस नीचे दिए गए  आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पढना जरी रखें !

Birth certificate kaise bnaye 2023 / बर्थ सर्टिफिकेट कैसे बनवाये 2023 :- 

हम आपको बताएंगे  की 2023 में  Birth Certificate (  जन्म प्रमाण पत्र )  कैसे बनवाएं ! सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में देने वाले हैं ! जन्म प्रमाण पत्र (janam praman patra ) बनवाने के लिए कोई भी नागरिक इस विभाग के ऑफिशियल वेबसाइट में जाकर Online आवेदन कर सकते हैं !  जो कि  नवजात शिशु के माता-पिता को,  उसके जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए बच्चे के जन्म से लेकर 21 दिन तक के अंदर ही बनवाना होता है ! यदि 21 दिन के अंदर  ऑनलाइन आवेदन हो गया है !  तब  लगभग 7 दिन से 30 दिन तक इंतजार करना होता है !  30 दिन के अंदर ही बर्थ सर्टिफिकेट अर्थात जन्म प्रमाण पत्र आप डाउनलोड कर सकते हैं !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

Birth Certificate बनवाना क्यों जरूरी है:-

 हमारे भारत देश के कानून के आधार पर धारा 1969 के तहत भारत में रहने वाले सभी  नागरिकों के पास  उसका  Birth Certificate  होना बहुत जरूरी है !  इतना ही नहीं बल्कि  जन्म प्रमाण पत्र  की सरकारी नौकरी में फॉर्म आवेदन करने के लिए  janam praman patra  आवश्यकता पड़ती है ! छोटे बच्चों का आधार कार्ड के बिना जन्म प्रमाण पत्र नहीं बन पाता है ! बच्चो का Birth certificate kaise bnaye 2023 इसके बारे में भी बतायेंगे !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

 Janam praman patra kaha se banavaye / जन्म प्रमाण पत्र कहां से बनवाएं :- 

Birth Certificate registration आज के समय में बहुत ही आसान हो गया है !  क्योंकि बच्चे का जन्म जिस अस्पताल में होता है !  वहीं से जन्म प्रमाण पत्र बनवा लिया जाता है !  अगर आपको यह जानकारी पहले से नहीं थी ! तो बने रहिए हमारे साथ इस आर्टिकल में ! हम और बहुत सारे उपाय बताने वाले हैं !  यदि किसी कारण बस  आपका जन्म प्रमाण पत्र अस्पताल से नहीं बन पाया है !  तो आप को उसकी  ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा ! जिसका लिंक हमने इस आर्टिकल में दे रखा है https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/login 

 How to apply for birth certificate online 2023 / घर बैठे Birth Certificate kaise Online करें 2023 

 अगर आप लोग घर बैठे ही जन्म प्रमाण पत्र Online करना चाहते हैं !  निम्न स्टेप्स फॉलो करे ….

1 . सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र की वेबसाइट पर जाए     https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/login !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  1. इसके बाद आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलकर आएगा ! 
  2. जिसमें आपको राइट साइड में User Login का Option  दिया होगा  ! 
  3. अगर आपने पहले से  यूजर आईडी पासवर्ड बना कर रखा है ! तो इसमें यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है !
  4. अगर आपके पास आईडी पासवर्ड नहीं है ! तब आपको उसके नीचे दिए गए General Public Signup पर क्लिक करना होगा !  
  5. इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा ! जिसे आपको Fill  करना होगा ! 
  6. जैसे ही आप यह फार्म भर के कैप्चार डालकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा ! 
  7. इसके बाद इसके बाद आपके ईमेल पर एक आईडी पासवर्ड  भेज दिया जाएगा ! 
  8. जिसके बाद आपको आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है !

जन्म प्रमाण पत्र Online 2023

उत्तर प्रदेश के Birth Certificate  बनवाने के लिए Online प्रक्रिया यहां पर देखें !  क्या आपने अभी तक अपना या अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र नहीं बनवाया है ! तो उत्तर प्रदेश द्वारा लांच किए गए crsorgi.gov.in इस वेबसाइट से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं ! 

  1. तो आपको दिए गए https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/login इस लिंक पर  क्लिक करना होगा ! 
  2. इसके बाद आपके सामने एक नया डैशबोर्ड खुलकर आएगा !  जिसमें आपको राइट साइड में User Login का Option  दिया होगा  अगर आपने पहले से ही!  यूजर आईडी पासवर्ड बना कर रखा है तो इसमें यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन करना है अगर आपके पास आईडी पासवर्ड नहीं है तब आपको उसके नीचे दिए गएGeneral Public Signup पर क्लिक करना होगा!  इसके बाद आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आएगा जिसे आपको Fill  करना होगा! 

जैसे ही आप यह फार्म भर के कैप्चार डालकर रजिस्टर पर क्लिक करना होगा इसके बाद इसके बाद आपके ईमेल पर एक आईडी पासवर्ड  भेज दिया जाएगा  जिसके बाद आपको आईडी पासवर्ड डालकर लॉगइन कर लेना है!

जैसे ही आप लागे पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने नया डैशबोर्ड  खुलकर आएगा जिसमें आप अपनी सारी जानकारी fill करके Submit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा!  इसके बाद आपका फार्म  सेक्रेटरी के पोर्टल पर पहुंच जाएगा जब सचिव उस पर रिकॉर्ड लगाएगा इसके बाद ही आप अपने प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे!

 अगर आपको  प्रमाण पत्र की बहुत ही अति आवश्यक है तो Online  करते समय जो रसीद मिले हो उसे लेकर सचिन के पास जाएं और उसमें रिपोर्ट लगवा ले ताकि आप का प्रमाण पत्र जल्द से जल्द बन सके 

  जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में कितनी फीस  लगेगी 

हम आपको बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र क्यों ऑफिसियल वेबसाइट है!  उस पर ऑनलाइन करने में कोई भी फीस नहीं लगती है! Birth Certificate की Online प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क हैं ! जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के बाद birth certificate kaise download kare !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

उत्तर प्रदेश जन्म प्रमाण पत्र बनवाने हेतु दस्ता वेज 

1.Birth Certificate बनवाने के लिए आवेदक उत्तर प्रदेश के निवासी होना चाहिए!

  1. आवेदक  के माता पिता का आधार कार्ड होना चाहिए!
  2. उसकी जन्मतिथि होनी चाहिए!
  3. जन्म प्रमाण पत्र आवेदन  करने के लिए एक मोबाइल नंबर होना चाहिए!
  4. एक ईमेल आईडी होना चाहिए !
  5. पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए
Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

UP Birth Certificate Online करने के बाद क्या  प्रक्रिया होती है!

Birth Certificate का फार्म ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उत्तर प्रदेश e-sathi द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी!  आपके आवेदन फॉर्म की पूरी जानकारी प्रक्रिया होने के बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र बना दिया जाएगा! 

UP Birth Certificate Online करने के बाद क्या  प्रक्रिया होती है!

Birth Certificate का फार्म ऑनलाइन आवेदन करने के बाद उत्तर प्रदेश e-sathi द्वारा आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी!  आपके आवेदन फॉर्म की पूरी जानकारी प्रक्रिया होने के बाद आपका जन्म प्रमाण पत्र बना दिया जाएगा! 

उत्तर प्रदेश में जन्म प्रमाण पत्र कितने दिनों के भीतर बनवा सकते हैं!

हम आप लोगों को बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र यदि आप बच्चे के जन्म से लेकर 21 दिन के अंदर बनवा  लेते हैं ! तो आपको किसी भी प्रकार की शुल्क नहीं देना पड़ता है!  जो कि निशुल्क बन जाता है !

UP  में 21  दिन के बाद Birth Certificate कैसे बनवाये 

अगर आप 21 दिन के अन्दर Birth Certificate बनवाते हैं ! तो आपको किसी भी प्रकार का सेवा शुल्क नहीं देना होता हैं ! लेकिन अगर आप २१ दिन के बाद प्रमाण पत्र बनवाते है तो आपको तहसील जाना होता है जिसमे आपको अपने वकील से एक हलपनामा  बनवाना होता है ! जिसके बाद आपको एक साल में १० रूपये के हिसाब से टेजरी फीस जमा करन होता है ! जब आप टेजरी शुल्क जमा करने जाओगे  तब आपको वहां पर एक रसीद दे जाएगी जिसे आपको अपने गावं के सचिव (secretary ) को देना होता हैं ! इसके बाद जब secretary रिपोर्ट लगा देगा तब आपका जन्म प्रमाण पत्र बनकर आ जायेगा !

प्रशन १. जन्म प्रमाण पत्र बनवाना क्यों जरुरी हैं !

उत्तर १. हमारे भारत देश में जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है! जोकि बच्चों के आधार कार्ड बनवाने में,  बच्चों  का स्कूल में एडमिशन करवाने में और किसी विदेशी दौरे में जाने पर पासपोर्ट बनवानें में तथा किसी भी प्रकार की सरकारी नौकरी में भी जन्म प्रमाण पत्र  की आवश्यकता पड़ती है!

प्रशन २. भारत में जन्म प्रमाण पत्र का क्या महत्व है!

 उत्तर २. भारत में जन्म प्रमाण पत्र  का बहुत ही महत्व है!  जो कि भारत सरकार को यह बताता है कि व्यक्ति कहां का रहने वाला है!  उसके माता पिता कौन है ! और उसके कानूनी तौर पर मान्यता प्रदान करता है! 

अधिक जानकारी के लिए :

e shram card 2023 benifts
up janni surksha yojana 2023
up bulekh or naksha kaise dekhe
change photo in adhar card 2023

1 thought on “Birth certificate kaise bnaye 2023”

Leave a Comment