CSC Center Physical Verification

CSC Center Physical Verification ,Online Police Verification Apply, findmycsc website

यदि आप एक Common Service Center-CSC संचालक हैं , तो आपको CSC Center Physical Verification कराना अनिवार्य है ! CSC के तरफ से यह अपडेट आया है , यदि आप अपना CSC Physical Verification नहीं कराते हैं ! तो आपकी CSC ID को निरस्त कर दिया जाएगा ! भविष्य में आने वाली सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं का लाभ आपके Digitalsewa Portal पर नहीं दिया जाएगा ! सीएससी सेंटर फिजिकल वेरीफिकेशन कराना अनिवार्य हो चुका है !

यदि आप एक जन सेवा केंद्र संचालक हैं , तो आपको CSC Police Verification भी कराना आवश्यक है ! CSC Center Police Verification यदि नहीं कराया है , तो आपको यह करा लेना चाहिए ! अन्यथा आपको डिजिटल सेवा पोर्टल की आईडी और पासवर्ड को बंद कर दिया जाएगा ! CSC Center Physical Verification कराना चाहते हैं ! and Online Police Verification Apply करना चाहते हैं ! तो आप इसे कर सकते हैं मैंने आज आपको यह बताया है !

CSC Center Physical Verification हुआ हैं या नहीं कैसे पता करे ?

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि आप किसी CSC Center Physical Verification हुआ है या नहीं ! तो उसके लिए आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करने होंगे ! मैं आपको एक वेबसाइट बता रहा हूं ! जिस पर जाकर आप अपने CSC Physical Verification का पता लगा सकते हैं ! यदि आपका सीएससी फिजिकल वेरिफिकेशन हो चुका होगा तो आपका इस वेबसाइट की लिस्ट में नाम आ जाएगा ! यदि आपका csc center physical unverfied है तो आपका इसमें नाम नहीं होगा ! इसके बाद आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से CSC Physical Verification and Plice Verification कराना होगा ! सीएसई सेंटर फिजिकल वेरीफिकेशन कैसे चेक करें !

  • इसके लिए सबसे पहले आपको https://findmycsc.nic.in वेबसाइट पर जाना होगा !
  • findmycsc website
    findmycsc website
  • अब Area of Intrest सेक्शन में Village Wise CSC Option मिलेगा !
  • इस पर Click करके आप अपना State,Jila, Block,village Select करके सर्च पर क्लिक करेंगे !
  • आपकी Village में जितने भी सीएसई सेंटर चल रहे होंगे सभी वेबसाइट पर देखेंगे !
  • वहीं पर आपको एक PDF File में नाम डाउनलोड करने का आएगा ! जिस पर क्लिक करके आप उसे डाउनलोड कर लेंगे !
  • अब आप चेक कर लेंगे कि आपका नाम इस वेबसाइट पर है या नहीं !
  • यदि आपका नाम आता है तो आपका CSC Center Physical Verified है !
  • अन्यथा आपको CSC District Manager की सहायता से सेंटर को फिजिकल वेरीफाई कराना होगा !

All Unverified CSC Center Can Be Deleted

यदि आप अपने csc center को physical verified नहीं कराते हैं ! तो आपका सीएससी सेंटर आईडी डिलीट किया जा सकता है ! अपने जन सेवा केंद्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए ! आपको अपने csc district manager से सेंटर का फिजिकल वेरीफिकेशन करना अनिवार्य किया गया है ! यदि आप की csc center unverified list में आ जाती है ! तो इसे बिना सूचना दिए डिलीट किया जा सकता है ! इसलिए आपको CSC Center Physical Verified करा लेना चाहिए ! साथ ही आपको यह भी बताया गया है कि यदि आपके सीएससी सेंटर का plice verification नहीं होता है ! तब भी आपके ऐसे ही सेंटर को डिलीट किया जा सकता है ! इन सभी समस्याओं से बचने के लिए सी सी फिजिकल वेरीफिकेशन एंड पुलिस वेरिफिकेशन करा लेना चाहिए !

CSC Center Physical Verification कैसे कराएं ?

अपने सेंटर का Physical Verification कराने के लिए सबसे पहले आपको csc district manager से संपर्क करना होगा ! इसके लिए आपके पास नियमित डाक्यूमेंट्स होने आवश्यक है !

  • Aadhar Card / आधार कार्ड
  • PAN Card / पैन कार्ड
  • 4 Pasport size photo / चार पासपोर्ट साइज फोटो
  • Bank Passbook / बैंक पासबुक
  • Police Verification / पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट
  • TEC सर्टिफिकेट
  • अपने सेंटर की अंदर बाहर की फोटो

यह सभी डॉक्यूमेंट ले जाकर आपको अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर के यहां जाना है ! इसके बाद वह आपके सेंटर का फिजिकल वेरिफिकेशन कर देंगे !

क्या CSC Center Physical Verification Online कर सकते हैं ?

अपने सेंटर का फिजिकल वेरिफिकेशन कराने के लिए आपको डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होता है ! आप खुद से सीएससी सेंटर का फिजिकल वेरीफिकेशन ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं ! इसके लिए सीएससी डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को ऑथराइज्ड किया गया है ! वही आपके इस सेंटर का फिजिकल वेरिफिकेशन कर पाएंगे !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी ! हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट jhagdenews.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Pavan Jhagde

Previous Article
Next Article

5 Replies to “CSC Center Physical Verification”

Leave a Reply

Your email address will not be published.