CSC Passport Seva Kendra

CSC Passport Seva Kendra,csc passport service ,Passport Seva Kendra (PSK)

भारत सरकार के Digital India Proogram

को सबसे ज्यादा speed कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Center) ने दी है ! इसी के तहत सीएससी पासपोर्ट सेवा केंद्र CSC Passport Seva Kendra की शुरुआत की जा रही है ! जिसके तहत अब आप Passport Apply,Document Verification आदि का काम भी csc माध्यम से कर पाएंगे ! CSC Passport Seva Kendra (PSK) की अनुमति मिल गई है ! अब आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर भी अपना पासपोर्ट के ज्यादातर काम कॉमन सर्विस सेंटर से कर पाएंगे ! आपको ज्यादा दूर जाने की आवश्यकता नहीं होगी अपने गांव स्तर पर ही पासपोर्ट बनवा पाएंगे !

CSC UAN Card-E Shram Card Apply Process

CSC को Passport Seva Kendra (PSK) की सुविधाएं क्यों दी गई ?

भारत के ज्यादातर ग्राम पंचायतों में सीएसई का अपना एक नेटवर्क बन चुका है ! भारत के ग्रामीण क्षेत्रों या अर्ध ग्रामीण क्षेत्रों में CSC VLE कार्यरत है ! जो ग्रामीण स्तर पर विभिन्न ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर रहा है ! सीएसई की गांव स्तर तक एक अच्छी पकड़ बन चुकी है ! इसलिए सरकार किसी भी सेवा को ग्रामीण स्तर तक पहुंचाने के लिए सीएससी को चुनती है ! जिससे उस सेवा का लाभ ग्रामीणों तक पहुंच सके और लोगों को कहीं इधर-उधर भटकना ना पड़े ! इसी के तहत सरकार ने पासपोर्ट से जुड़ी सेवाओं को भी CSC संचालित करने की अनुमति दे दी है !

इस तरह के एक व्यापक नेटवर्क के साथ, सरकार के लिए पासपोर्ट प्रक्रिया के लिए ! आवश्यक दस्तावेजों, तस्वीरों और अन्य विवरणों के संग्रह के साथ-साथ ! प्रारंभिक गैर-पुलिस सत्यापन जैसे अधिकांश काम करने के लिए सीएससी का उपयोग करना आसान होगा !

क्या सीएसई को भविष्य में passport Biometric Verification की सेवा मिलेगी ?

csc passport service के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन एक बहुत ही जटिल प्रक्रिया है ! जिसके लिए इस तरह के डेटा को बहुत सुरक्षित सिस्टम में संग्रहीत करने की आवश्यकता होती है ! चूंकि सीएससी के पास अपने परिसर में बहुत सुरक्षित प्रणाली नहीं है ! इसलिए यह संभावना नहीं है कि उन्हें इस तरह के बायोमेट्रिक सत्यापन को स्वयं करने की अनुमति दी जाएगी !

Ujjawala  Yojana 2.0 Apply Online

Roll of VLE in CSC Passport Seva Kendra

कॉमन सर्विस सेंटर पर सीएससी पासपोर्ट सेवा केंद्र की सेवा चालू होने पर vle का क्या रोल होगा ?

  • vle csc center से पासपोर्ट को ऑनलाइन आवेदन करेगा !
  • साथ ही उसके आवश्यक दस्तावेज , फोटो को पोर्टल पर अपलोड करेगा !
  • इनिशियल वेरिफिकेशन का काम भी csc vle ही करेगा !
  • बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आपको सरकार के द्वारा ऑथराइज्ड सेंटर पर जाना होगा !
  • पुलिस वेरिफिकेशन के लिए भी आपको जाना होगा !

vle commission in CSC Passport Seva Kendra Service

csc passport service के लिए vle को ₹100 का कमीशन दिया जाएगा ! हालांकि यह कमीशन आपको सीएसी देगी या आपको कस्टमर से लेना है यह अभी स्पष्ट नहीं है ! जैसे ही से स्पष्ट होता है हम आपको अवगत जरूर बताएँगे !

Previous Article
Next Article

2 Replies to “CSC Passport Seva Kendra”

Leave a Reply

Your email address will not be published.