csc pm kisan yojana

csc करेगा पीएम किसान योजना का काम :

देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम चालू कर दी है ! इस स्कीम के तहत किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है ! इस स्कीम का नाम किसान सम्मान निधि योजना 2019 (pm kisan samman nidhi yojana

) है ! Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति साल 6,000 रुपये प्रति 2 एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करेगी ! यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो गई है ! इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे (csc pm kisan yojana)!

 

CSC offers to implementation of PM-Kisan yojana :

जन सेवा केंद्र सीएससी एसपीवी ने एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट को एक पत्र लिखा है ! जिसमें सीएससी ने कहा है कि हम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (csc pm kisan yojana) के काम में सरकार की मदद करना चाहते हैं ! जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ,कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (csc pm kisan yojana) के तहत भारत सरकार उन सभी किसानों को 6000 प्रति साल दे रही है ! जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन पाई जाती है !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

सीएससी एसपीवी का कहना है , कि हम विश्वास रखते हैं कि हमारे पास वह सारे इंफ्रास्ट्रक्चर हैं ! जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को आसानी से चला सकते हैं ! उन्होंने यह भी कहा कि हमने सरकार के साथ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का काम किया ! और बहुत ही अच्छे तरीके से लोगों तक पहुंचाने का काम किया ! सीएसई के सीईओ त्यागी सर ने यह सारी बातें सरकार के समक्ष रखी हैं ! जल्दी हो सकता है की csc से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का काम किया जाए ! जिससे वह सभी csc vle जो काम करना चाह रहे हैं , वह किसानों का आवेदन csc के माध्यम से कर सकते हैं !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

csc pradhan mantri kisan samman nidhi yojana registration :

सीएससी एसपीवी के सीईओ डॉक्टर त्यागी सर ने हमें यह भी बताया , कि दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम आयुष्मान भारत को अपने इंफ्रास्ट्रक्चर की बदौलत बहुत ही तेजी से और अच्छे से काम करके दिखाया है ! अब तक देशभर में सीएससी अपने नेटवर्क के माध्यम से आयुष्मान भारत के तहत 16 राज्यों में 1.7 करोड़ों लोगों का आवेदन कर चुकी है ! जैसा कि सरकार के द्वारा 5 करोड़ गरीब लोगों को आयुष्मान भारत के तहत रजिस्टर करना है ! जिसमें सीएससी बहुत ही अच्छा काम कर रही है !

 डॉक्टर त्यागी सर ने सरकार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ,( csc pm kisan yojana) का काम सीएससी को मिले यह पत्र में लिख कर भेजा है ! उन्होंने यह भी बताया csc के माध्यम से गोंव और पांडुचेरी में एचडीएफसी बैंक के साथ ! पायलट परियोजना का सफलतापूर्वक शुभारंभ किया गया !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

csc se pm kisan yoajan me aavedan :

यदि सीएससी एसपीवी (csc spv) के द्वारा सरकार को भेजा गया यह पत्र मान्य कर लिया जाता है ! तो csc pm kisan yojana का कार्य सीएसई (csc) को मिल सकता है ! जैसा कि सीएससी एसपीवी के सीईओ डॉक्टर त्यागी सर में यह अवगत कराया ! तो उसको देखते हुए भारत सरकार सीएससी को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (csc pm kisan yojana) का काम सौंप सकती है ! जैसे ही पीएम किसान योजना का काम सीएसई को मिल जाता है , तो वह सभी vle जो पीएम किसान योजना में काम करना चाहते हैं ! वह काम स्टार्ट कर पाएंगे और पीएम किसान योजना के तहत एससी के द्वारा आवेदन स्टार्ट कर दिए जाएंगे ! जैसे इस पर कोई अपडेट आता है , हम आपको तुरंत जानकारी देंगे ! तब तक आप हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहे !

 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana में किनको लाभ नहीं मिलेगा :

किसान परिवार इसके एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित हैं श्रेणिय में न आते हो
1. किसान किसी भी संस्थागत भूमि धारक नहीं होना चाहिये !
2.किसान किसी भी संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक न हो !

3. पूर्व और वर्तमान मंत्री / राज्य मंत्री और पूर्व / वर्त मान लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य के सदस्य विधान परिषदों, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान मेयर,के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष पंचायतों किसी का सदस्य न हो !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

जिनका नाम लिस्ट में नहीं हैं वो क्या करे :

ऐसे सभी किसान परिवार जिनका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं है !वो सभी लोग जिला स्तरीय शिकायत निवारण निगरानी समिति से संपर्क कर सकते हैं ! जिससे लाभार्थी सूची मेंउनके नाम शामिल हो सके !

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.