csc registration

csc registration-csc registration status,register csc gov in,csc registration kaise kare

भारत सरकार के Department of Electronics and Information Technology सीएससी एक ऐसी संस्था है ! जो गांव तक government and non-government services/सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं को प्रदान करती है ! csc registration/सीएससी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की सावधानियां बरतनी होगी ! register.csc.gov.in भारत सरकार की National e-Governance Plan (NeGP) अधीन चलाई जाती है !

यदि आप एक New CSC Center-नया सीएससी सेंटर खोलना चाहते हैं ! तो उसके लिए आपको New CSC Registration करना होगा ! CSC Registration online करने के बाद csc registration status देख सकते हैं ! आपको Digital Seva Portal की आईडी और पासवर्ड दी जाती है ! Digitalseva Portal Login से पहले ! आपको Digimail Id and Password भेजी जाती है ! इस ईमेल पर ही आपको Digitalseva Portal Login id and Password सेंड किया जाता है ! आज हम आपको इस पोस्ट पर New csc registration,csc registration statu,Eligibility,Commission,Services,csc center online apply

कैसे करें बताने वाले हैं !

सीएससी रजिस्ट्रेशन करके आप अपने गांव या शहर में सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं को प्रदान कर सकते हैं ! इन सेवाओं को प्रदान करने से आप अपना खुद का रोजगार स्थापित करेंगे ! प्रत्येक सर्विस पर कमीशन (csc commission)दिया जाता है ! Digitalseva portal Commission अलग अलग सर्विस पर अलग अलग होता है ! जिसके माध्यम से आप लगभग 5000 से 20000 प्रति माह तक कमा सकते हैं ! यह आपकी मेहनत ईमानदारी और रुझान पर निर्धारित होता है ! csc online aavedan करने से पहले आपको कुछ चीजें जानना बेहद जरूरी है ,जो कि निम्न प्रकार है !

What is CSC-सीएससी क्या है ?


csc भारत सरकार के अधीन चलाई जाने वाली एक प्रकार की संस्था है ! जिसका पूरा नाम Common Service Center हैं ! CSC (सीएससी ) को आप एक कंप्यूटर सेंटर भी कह सकते हैं ! आपको पता होगा कंप्यूटर सेंटर में बहुत सारी सेवाएं आपको मिलती है ! उसी तरह Common Service Center में आपको government and non- government services दी जाती है ! जैसे गवर्नमेंट स्कीम ,स्वास्थ्य स्कीम, इंश्योरेंस , बैंकिंग , ट्रैवलिंग आदि !

What is CSC Center-सीएससी सेण्टर क्या है ?

सीएससी सेंटर एक ऐसी जगह है , जहां पर Village Level Entrepreneur (VLE)/वीएलई अपने ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करता है ! VLE सरकार से मिलनी वालीयोजनाओं का लाभ देने में सहायता करता है !

What is Village Level Entrepreneur (VLE)-वीएलई क्या है ?

VLE वह व्यक्ति है , जो अपने ग्राहकों को अपने सेंटर पर बैठकर सरकारी और गैर सरकारी सेवाओं को प्रदान करता है ! अगर हम दूसरे शब्दों में कहें Village Level Entrepreneur (VLE)/वीएलई सीएससी सेंटर संचालक होता है ! जो विभिन्न प्रकार की सेवाओं को अपने शहर या गांव के लोगों को देता है !

What is CSC ID ( सीएससी आईडी क्या हैं ) ?

CSC ID , Digital Seva Portal में लॉग इन करने के लिए एक यूजर नाम होता हैं ! CSC ID या CSC user name और पासवर्ड डाल कर हम Digital Seva Portal में लिगिन करते हैं ! जो की New CSC Center Registration करने वाले को दी जाती हैं !

Documents for New csc registration

दोस्तों अभी तक csc registration करने के लिए कोई स्पेशल डॉक्यूमेंट की आवश्यकता नहीं होती थी ! लेकिन आपको अब एक स्पेशल कोर्स करने के बाद और उसका सर्टिफिकेट लेने के बाद ही आप csc aavedan कर सकते हैं ! स्पेशल कोर्स का नाम है Telecentre Entrepreneur Course (TEC) ! यदि आपके पास TEC Certificate Number है , तब ही आप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

TEC Certificate Number के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं ! TEC Exam को कैसे आप बहुत ही आसानी से पास कर सकते हैं ! इसके लिए मैंने एक video पहले से बना रखा है ! इस वीडियो को मैं आपको नीचे दे रहा हूं आपसे देख कर के TEC exam पास कर सकते हैं ! इस वीडियो में मैंने TEC Certificate Online Registration और csc tec exam question & answer pdf download करने का तरीका बताया है ! इसके साथ ही csc registration online apply करने के लिए निम्न डाकुमेंट की आवश्यकता होगी

  1. TEC Certificate Number
  2. passport size photo
  3. cancell cheque/bank passbook
  4. Aadhar No /Adhar VID no (Find VID No)
  5. सेंटर की अंदर बाहर की जियो टैग फोटो
  6. शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र
  7. VID आधार संख्या के साथ मैप की गई एक अस्थायी, प्रतिवर्ती 16-अंकीय संख्या है ! VID से आधार संख्या
  8. प्राप्त करना संभव नहीं है !

What is Telecentre Entrepreneur Courses (TEC)

Telecentre Entrepreneur Courses (TEC) सीएससी एकेडमी द्वारा डिजाइन किया गया एक सर्टिफिकेशन कोर्स है। TEC course के पूरा होने पर, VLE अपने csc registration कर सकता हैं ! csc tec certificate registration करने के लिए आपको TEC Exam देना होता है ! TEC Certificate Number पाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! CSC TEC Exam kaise paas kare यह संपूर्ण जानकारी मैंने csc tec exam question & answer pdf download में दे रखी हैं !

Download csc tec exam question & answer pdf : Click Here

How to TEC CERTIFICATE NUMBER will be Genrated

TEC Certificate Number kaise genrate करेंगे ? csc tec certificate number पाने के लिए आपको csc tec exam में रजिस्ट्रेशन करना होगा ! tec exam आप ऑनलाइन अपने लैपटॉप से दे सकते हैं ! जब आप इस एग्जाम को पास कर लेते हैं ! आपको 2 से 3 दिन में tec certificate number मिल जाता है ! यहां पर आप अपना tec certificate download सकते हैं !

अब हर ग्राम पंचायत में खुलेंगे दो जन सेवा केंद्र, 4.5 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

अब हर गांव या 10 हजार आबादी पर जन सेवा केंद्र खुलेंगे। स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाने और अधिकतम लोगों को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक करने के लिए योगी सरकार ने यह फैसला लिया है।
इसके तहत कुल 1.5 लाख जन सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य है। इससे करीब 4.5 लाख युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। यही नहीं, एक से अधिक केंद्र होने के नाते इनमें होने वाली प्रतिस्पर्धा से इनकी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा।
लोग सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक होंगे तो उसका लाभ भी लेंगे। जन सेवा केंद्र के संचालक को देय शुल्क बढ़ाकर 20 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। इसी क्रम में केंद्र के संचालक को प्रति ट्रांजेक्सन अब 4 रुपये की जगह 11 रुपये मिलेंगे। इससे इनकी भी आय बढ़ जाएगी। इन केंद्रों का कार्यकाल तीन वर्षों का होगा। डिस्ट्रिक्ट गवर्नस सोसाइटी (टी.ई.जी.एस.) एवं डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर (डी.एसपी) संस्थाओं की आपसी सहमति से इसे दो वर्ष तक और बढ़ाया जा सकेगा। 
ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से भी ले सकते हैं सेवाओं को मालूम हो कि प्रदेश के तकरीबन हर ग्राम पंचायत या 10 हजार की आबादी पर एक जनसेवा केंद्र हैं। यह केन्द्र स्थानीय स्तर पर रोजी-रोजगार के साथ लोगों को शासन की योजनाओं के प्रति जागरूक करने का जरिया बन चुकी हैं।
इनके जरिए शासन के 35 विभागों की 258 शासकीय सेवायें लोगों को उपलब्ध हो रहीं हैं। निजी रूप से कोई भी व्यक्ति ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से अपने इंटरनेट के माध्यम से भी इन सेवाओं को ले सकता है।

यूपी में 4.5 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार, योगी सरकार हर ग्राम पंचायत में खोलेगी दो जन सेवा केंद्र

यूपी में अब हर गांव या 10 हजार आबादी पर जनसेवा केंद्र खुलेंगे। स्थानीय स्तर पर युवाओं को रोजगार देकर आत्मनिर्भर बनाने और अधिकतम लोगों को सरकार की योजनाओं के प्रति जागरूक करने के लिए योगी सरकार ने यह फैसला लिया है। इसके तहत कुल 1.5 लाख जन सेवा केंद्र खोलने का लक्ष्य है। इससे करीब 4.5 लाख युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार मिलेगा। 
यही नहीं, एक से अधिक केंद्र होने के नाते इनमें होने वाली प्रतिस्पर्धा से इनकी सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार होगा। लोग सरकार की योजनाओं के बारे में जागरूक होंगे तो उसका लाभ भी लेंगे।
जन सेवा केंद्र के संचालक को देय शुल्क बढ़ाकर 20 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया है। केंद्र के संचालक को प्रति ट्रांजेशन अब 4 रुपये की जगह 11 रुपये मिलेंगे। इससे इनकी भी आय बढ़ जाएगी। इन केंद्रों का कार्यकाल तीन वर्षों का होगा। डिस्ट्रिक्ट गवर्नस सोसाइटी (टीईजीएस) एवं डिस्ट्रिक्ट सर्विस प्रोवाइडर (डी.एसपी) संस्थाओं की आपसी सहमति से इसे दो वर्ष तक और बढ़ाया जा सकेगा। 
प्रदेश के तकरीबन हर ग्राम पंचायत या 10 हजार की आबादी पर एक जनसेवा केंद्र हैं। यह केन्द्र स्थानीय स्तर पर रोजी-रोजगार के साथ लोगों को शासन की योजनाओं के प्रति जागरूक करने का जरिया बन चुकी हैं। इनके जरिए शासन के 35 विभागों की 258 शासकीय सेवाएं लोगों को उपलब्ध हो रहीं हैं। निजी रूप से कोई भी व्यक्ति ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से अपने इंटरनेट के माध्यम से भी इन सेवाओं को ले सकता है।

Eligibility for csc registration-csc center koun khol sakta hain

एक से सीखो लेने के लिए इन सभी चीजों की आवश्यकता होती है

  1. आवेदन करता कम से कम 10वीं या 12वीं पास हो
  2. उसके पास csc tec certificate number हो
  3. csc चलाने के लिए आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप होना अति आवश्यक है
  4. Finger print Device
  5. Printer/एक प्रिंटर
  6. Web Cameraवेब कैमरा /
  7. Scanner/स्केनर
  8. Internet/इंटरनेट !

csc registration process step by step

सीएससी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

    1. सबसे पहले https://register.csc.gov.in/ पर जाएं !

  1. New Registration (https://register.csc.gov.in/register) पर क्लिक करें !
register-dot-csc-dot-gov-do
register-dot-csc-dot-gov-do
  1. आवेदन करता csc tec certificate number वा आधार से लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करें !
  2. आप अपना otp और fingerprint लगाकर आधार ऑथेंटिकेशन कंप्लीट करें !
  3. अब आप अपनी पर्सनल ,शैक्षिक, उपकरण इन सभी की जानकारी देनी होगी !
  4. अपने form को एक बार पुनः जांच लें !
  5. अब आपको Submint कर देना है !
  6. सबमिट करने के उपरांत आपको एक refrence number मिल जाएगा !
  7. आप इस नंबर से आप अपने csc registration statu दे सकते हैं !
    आपको कुछ दिन इंतजार करना होगा ,और आपके मेल पर इसकी जानकारी दी जाएगी !

WHAT IS TEC CERTIFICATE NUMBER ?

this is a unique number provided by CSC Academy

HOW TO APPLY FOR CSC TEC CERTIFICATE NUMBER ?

Please register at http://www.cscentrepreneur.in/register for TEC. Click here to know more.

HOW TO DOWNLOAD CSC CERTIFICATE ?

To download csc tec certificate login to www.cscentrepreneur.in

HOW TO CHECK CSC REGISTRATION STATUS ?

To Check csc status visit https://register.csc.gov.in/register/status

HOW TO RESET CSC PASSWORD ?

To reset csc password login to csc aacount than reset your password .https://csc.gov.in/

WHAT IS DIGITAL SEVA PORTAL ?

Common Services Centers (CSC) are one of the crucial enablers of the Digital India Programme

WHAT IS DIGIMAIL ?

Digimail is the email system that is specialy design for csc vle

CSC TOLL FREE NUMBER ?

1800-121-3468

CSC DISTRICT MANAGER NUMBER ?

Download csc district manager number https://csc.gov.in/statdistrictlist

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

20 Replies to “csc registration”

  1. Sachin purnaji Pethe

    Sir 1479 ka payment ek bar hi krna hai na agr hamari exam glt ho jati hai to fir se 1479 bhrne padenge kya sir

  2. Basant kumar mandal

    basant kumar mandal
    vill-bafar tola
    post-maharaj pur
    ps-taljhari
    Dist-sahibganj
    state-jharkhand

  3. JAGATJIT RAUL

    mene TEC exam clear kar chuka hun…Aur certificate mil chuka hai…koi mujhe ye bataye ……me jahan chau wahan csc centre open kar sakta hun india me ?

    Phone number-9090027359

Leave a Reply

Your email address will not be published.