csc Water Treatment Plant

csc Water Treatment Plant 2019

केंद्र सरकार कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के तहत कार्यरत वीएलई (ग्रामीण स्तर कारोबारी) की मदद से ! देश के एक लाख गांवों तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाएगी ! पीएम मोदी ने बीते 16 जून को साल 2024 तक ! देश के हर एक गांव तक पीने का स्वच्छ पानी पहुंचाने का ऐलान किया था ! पीएम मोदी के इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से pradhan mantri nal se jal yojana के तहत वाटर ट्रीटमेंट प्लांट ( csc Water Treatment Plant) लगाने की पहल शुरू की जा रही है !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

“जल ही जीवन है” यह हम सभी जानते हैं ! बिना पानी की हमारी जिंदगी असंभव है ! हम दूसरे शब्दों में यह कह सकते हैं , बिना पानी के धरती पर जीवन कि हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं ! दोस्तों आज अगर हम बात करें , तो पानी की बर्बादी बहुत ही ज्यादा हो रही है ! जो हमारे लिए बहुत ही चिंता का विषय है ! क्योंकि यदि हमें आने वाला भविष्य देखना है  ! तो हमें पानी को बचा कर रखना पड़ेगा ! हाल ही में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी हुई है और मोदी सरकार ने इस परेशानी को समझने की कोशिश की है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

pradhan mantri nal se jal yojana 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में एक नया जल शक्ति मंत्रालय गठित किया है ! इस मंत्रालय के अधीन प्रधानमंत्री नल से जल योजना (pradhan mantri nal se jalyojana 2019 ) शुरू की जा सकती है ! इस योजना की शुरुआत जल जीवन मिशन के तहत हो सकती है ! पीएम नल से जल योजना (pm nal se jal yojana) का मुख्य उद्देश्य सभी घरों में पर्याप्त पानी की आपूर्ति करना होगा ! साथ ही जल स्रोतों का संरक्षण करना भी होगा ! प्रधानमंत्री नल से जल योजना के तहत csc Water Treatment Plant 2019 की शुरवात होगी !

csc Water Treatment Plant 2019

देश के प्रत्येक गोंव में पानी पहुचाने का काम भारत सरकार करने वाली हैं ! इस योजना  के तहत प्रत्येक गोंव में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किये जायेंगे ! Water Treatment Plant स्थापित करने का काम csc vle का होगा ! इस योजना में स्वदेशी वाटर प्लांट बनाये जायेगे ! यह वाटर प्लांट भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) करेगा ! गांवों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने के लिए सीएससी और भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) के बीच एक समझौता हुआ है ! अभी लगभग 50 गाँव में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किये जायेंगे !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

role of csc center in Water Treatment Plant 2019

इस योजना के तहत प्रत्येक गाँव में Water Treatment Plant csc के माध्यम से स्थपित किये जायेगे ! पहले चरण में लगभग 50 हजार गाँव में वाटर प्लांट स्थापित किये जायेगे !तथा दुसरे चरण में और 50 हजार csc Water Treatment Plant स्थापित किये जायेंगे ! इसमें कुछ वाटर ट्रीटमेंट प्लांट सोलर ऊर्जा से भी संचालित होंगे ! इस पायलट प्रोजेक्ट को अलगे माह से शुरू किया जा सकता है !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.