Difference between Master card, Visa Card and RuPay card in hindi

मास्टर कार्ड ,विजा कार्ड, और रुपे कार्ड में क्या अंतर है ! इस सवाल का जवाब शायद आपके पास नहीं होगा ! हम रोज की जिंदगी में इन कार्डों को यूज कर रहे हैं ! लेकिन असल में हमें इनके फायदे और नुकसान के बारे में नहीं मालूम है ! यदि आपको मास्टर कार्ड ,विजा कार्ड और रुपे कार्ड में अंतर पता है , तो आप महीने में काफी हद तक अपना पैसा बचा सकते हैं !

 

Difference between Master card, Visa Card and RuPay card in hindi
Master card, Visa Card and RuPay

 

आज हम बात करेंगे , की मास्टर कार्ड, विजा कार्ड और रुपे कार्ड में असली अंतर क्या होता है !यदि आप अपने एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड को ध्यान से देखेंगे ! तो वहां पर आपको मास्टर कार्ड, वीजा कार्ड या रुपे कार्ड लिखा जरूर मिलेगा ! भारत में जबसे नोटबंदी हुई है ! तब से भारत में जितनी भी बैंक के हैं ज्यादातर रुपे कार्ड दे रही हैं !

क्या है मास्टर कार्ड ,विजा कार्ड और रुपए कार्ड ( what is Master card, Visa Card and RuPay card in hindi)

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं की मास्टर कार्ड विजा कार्ड और रुपे कार्ड ( Master card, Visa Card and RuPay card ) यह है क्या ? अगर हम बात करें मास्टर कार्ड ,विजा कार्ड और रुपे कार्ड की तो यह तीनों पेमेंट गेटवे हैं ! पेमेंट गेटवे का मतलब जब आप एटीएम पर जाते हैं ,और पैसे निकालते हैं ! तो वहां पर आपके बीच और बैंक के बीच जो पैसे का लेनदेन करवाता है !

वह या तो मास्टर कार्ड होता है , या वीजा कार्ड होता है या रुपे कार्ड होता है ! अगर हम स्पष्ट शब्दों में कहें तो यह तीनों अलग-अलग कंपनियां हैं !

दोस्तों यदि आप किसी दुकान या शॉपिंग मॉल में जाते हैं ! वहां पर सामान की खरीदारी करते वक्त जब आप पेमेंट करते हैं ! तो अपने मास्टर कार्ड , वीजा कार्ड या रुपे कार्ड ( Master card, Visa Card and RuPay card ) को पॉइंट ऑफ सेल मशीन में स्वीप करते हैं ! आपका पैसा कट जाता है, जबकि आपको यह पता नहीं होता है ! कि आप किस बैंक में पैसा भेज रहे हैं, कहां पर पैसा जा रहा है !

यह सारे काम मास्टर कार्ड , विजा कार्ड या रुपए कार्ड ( Master card, Visa Card and RuPay card ) को हैंडल करने वाली एजेंसी आया कंपनियां करती हैं ! सबसे पहले यह सभी बैंकों से टाइप करती है ! जिससे यह कभी भी उन बैंकों के सर्वर को एक्सेस कर सके ! और पैसे का लेन दें कर सके !

QR Code क्या हैं , QR Code कैसे बनाये !

What is Master Card ( मास्टर कार्ड क्या होता है ) :

Master Card , Mastercard Incorporated के अंतर्गत आता है ! यह एक multinational financial services corporation है ! इसका हेड क्वार्टर न्यूयॉर्क में स्थित है ! इसकी स्थापना 1989 में इंटर बैंक ट्रांजैक्शन के लिए हुई थी! लेकिन अब यह 160 से भी ज्यादा कंट्री को अपनी सर्विस दे रही है ! अब पूरे ग्लोबल स्तर पर काम करती है !

What is VISA card ( वीसा कार्ड क्या होता हैं ) :

वीजा कार्ड भी मास्टर कार्ड की तरह multinational financial services देता है ! इसका हेड क्वार्टर कैलिफोर्निया में स्थित है !दुनिया भर में सबसे ज्यादा वीजा कार्ड भी उपयोग होता है !अगर हम इंडिया की बात करें तो यहां पर आमतौर पर आपको वीजा कार्ड देखने को मिलता है ! भारत सरकार के प्रयासों से अब रुपे कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है !

What is RuPay Card ( रूपये कार्ड क्या होता है ) :

अगर रुपे कार्ड की बात करें, तो यह भी विजा कार्ड, मास्टर कार्ड की तरह इंटर बैंक ट्रांजैक्शन की सुविधा देता है ! लेकिन रुपे कार्ड अभी केवल डोमेस्टिक सर्विस देता है ! रुपए कार्ड केवल अभी इंडिया भर में ही मान्य है! इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने 2012 में इंडियन ट्रांजैक्शन को और सुरक्षित और तेज बनाने के लिए लांच किया था !

आज भारत की हर एक बैंक आपको रुपे कार्ड दे रही है ! जब इंडियन गवर्नमेंट ने रुपे कार्ड लॉन्च किया था ! तब इंडिया विश्व में छठवां ऐसा देश बन गया था ! जिसके पास अपना खुद का पेमेंट गेटवे सिस्टम है !

How to install digipay in mobile

Difference between Master card, Visa Card and RuPay card in hindi :

हम बात करते हैं मास्टर कार्ड ,विजा कार्ड और रुपे कार्ड में अंतर की ( Master card, Visa Card and RuPay card ) ! तो अगर हम ध्यान से चीजों को देखें तो इन पर आपको कुछ खास अंतर नजर नहीं आएगा ! क्योंकि यह तीनों कार्ड एक ही काम करते हैं ! अंतर इनके रेंज का है , मतलब मास्टर कार्ड , विजा कार्ड ग्लोबल एक्सेप्ट किए जाते हैं ! जबकि रुपे कार्ड अभी इंडिया में accepet किया जाता है !

RuPay vs Mastercard, Visacard:

प्रोसेसिंग फीस :

मास्टर कार्ड या विजा कार्ड के मुकाबले रुपए कार्ड में ट्रांजैक्शन शुल्क काफी कम है ! आपको उदाहरण लेकर बताएं तो यदि आप 2000 का ट्रांजैक्शन रुपे कार्ड से करते हैं ! तो आप को लगभग 2.5 रुपए का शुल्क देना होता है ! वहीं अगर आप यही ट्रांजैक्शन मास्टर कार्ड या वीसा कार्ड से करते हैं तो आपको लगभग 3.25 रुपए देना होता है !

तिमाही शुल्क :

मास्टर और वीजा कार्ड के लिए ग्राहकों को 3 माह में शुल्क देना होता है ! जबकि रुपे कार्ड में किसी तरह का कोई भी शुल्क नहीं है !

मैं आशा करता हूं, कि आपको मास्टर कार्ड, रुपे कार्ड और वीजा कार्ड में अंतर ( Master card, Visa Card and RuPay card ) जरूर समझ में आया होगा ! दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने दोस्तों,  रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें! और अगर कोई सुझाव है तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बता सकते हैं !

धन्यवाद !!

Next Article

One Reply to “Difference between Master card, Visa Card and RuPay card in hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published.