Diffirence between ayushman card and digital health card

आयुष्मान कार्ड और हेल्थ कार्ड में अन्तर /Diffirence between ayushman card and digital health card

दोस्तों भारत सरकार स्वास्थ्य के संबंध में दो बहुत ही बड़ी स्कीम चला रही है ! पहली स्कीम का नाम है आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्कीम (Pradhanmantri Ayushman Bharat scheme

) ! इस स्कीम के तहत लोगों को में फ्री में 5 lakh तक का मुफ्त में इलाज किया जाता है ! जिसके लिए नागरिकों को अपना आयुष्मान कार्ड या गोल्डन कार्ड (Ayushman card /golden card ) बनवाने की आवश्यकता पड़ती है ! आज हम यही जानेंगे कि Diffirence between ayushman card and digital health card के बारे में ! इन दोनों स्कीमों के क्या फायदे हैं या क्या नुकसान है ! आप हेल्थ आईडी कार्ड आयुष्मान कार्ड कैसे बना सकते हैं !

वही हाल ही में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन (Pradhanmantri digital Health Mission) किस शुरुवात की हैं ! जिसके तहत हेल्थ आईडी कार्ड (digital health ID card) बनाने स्टार्ट किए हैं ! यह दोनों स्कीम भारत सरकार के अधिग्रहित संचालित की जा रही है ! इन स्कीमों में देश के नागरिकों को हेल्थ संबंधी योजनाओं का लाभ दिया जाता है ! डिजिटल हेल्थ आईडी भारत के प्रत्येक नागरिक बनवा सकता है ! इस स्कीम के तहत प्रत्येक व्यक्ति का जन्म से लेकर मृत्यु तक का चिकित्सा संबंधी जानकारी एकत्रित की जाती है !

तो आपकी यह मन में सवाल जरूर होगा कि आखिरकार इन (Diffirence between ayushman card and digital health card) दोनों स्कीमों में क्या अंतर है ! दोनों ही Scheme में भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही हैं ! साथ ही दोनों यह स्कीम लोगों के स्वास्थ्य के लिए चलाई जा रही हैं !

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्कीम /Pradhanmantri Ayushman Bharat scheme

Pradhan Mantri jan Arogya Yojana सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी परियोजना हैं ! प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्कीम के तहत देश में लगभग 10 करोड़ लोगों के आयुष्मान कार्ड या गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं ! हालांकि सरकार ने अभी इसमें कुछ चेंजमेंट कर दिया है और अब अंतोदय राशन कार्ड धारकों के भी आयुष्मान या गोल्डन कार्ड बनाए जाने लगे हैं !

Health Id Card Kaise Banaye

Ayushman Bharat scheme के तहत जिन व्यक्तियों के पास आयुष्मान कार्ड होता है ! उनका मुफ्त में 5 lakh तक का सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज किया जाता है !भारत सरकार ने 10 करोड़ उन व्यक्तियों को चुना है जो गरीब वर्ग से आते हैं मध्यम वर्ग से आते हैं ! इन सभी को मुफ्त में चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की गई थी !

देश भर में लगभग सभी लोगों के आयुष्मान या गोल्डन कार्ड बन चुके हैं ! अब सरकार ने अंतोदय राशन कार्ड धारकों की भी आयुष्मान कार्ड बनाने की सुविधा प्रदान कर दी है !

आयुष्मान कार्ड क्या है / What is Ayushman Card

भारत सरकार की महत्व महत्वाकांक्षी स्कीम PMJAY के तहत 10 caror व्यक्तियों के आयुष्मान या गोल्डन कार्ड बनाए जा रहे हैं ! आयुष्मान कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति ! सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में जाकर 5 lakh तक का मुफ्त इलाज 1 साल में करा सकता है ! जिन व्यक्तियों के आयुष्मान भारत स्कीम में नाम है उन सभी के गोल्डन कार्ड बनने के बाद वह मुफ्त में इलाज करा सकता है ! जिन व्यक्तियों के नाम है उन सभी के अलग-अलग आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं ! प्रत्येक व्यक्ति को 1 साल के अंदर 5lakh वर्ष का मुफ्त में इलाज किया जाता है ! इसके लिए आपके पास आयुष्मान कार्ड होना आवश्यक है !

ayushman bharat

आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं / How to Make Ayushman Card-Golden Card

सरकार ने जब यह स्कीम चालू की थी ! तब लगभग देश में 10 करोड़ नागरिकों को चयनित किया गया था ! यह चयन 2011 की आर्थिक जनगणना के आधार पर हुआ था ,साथ ही जो व्यक्ति अत्यंत गरीब वर्ग से आते हैं , उनको भी इस सूची में शामिल किया गया था ! जिन व्यक्तियों के आयुष्मान भारत लिस्ट में नाम हैं ,उन सभी को आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं ! सरकार ने घर पर आयुष्मान भारत लिस्ट (Ayushman Bharta List) भी भेजी है ! जिनके पास सरकार से आयुष्मान लिस्ट भेजी गई है उन सभी को आयुष्मान कार्ड बनाने हैं ! यदि आपका आयुष्मान भारत स्कीम में नाम है तो आप जन सेवा केंद्र (CSC) में जाकर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं !

Make Ayushman Card-Golden Card आपको सीएससी सेंटर पर जाकर अपनी केवाईसी करानी होती है ! इसके पश्चात आपको कुछ दिनों के बाद आपका कार्ड दे दिया जाता है ! एक परिवार में जितने भी सदस्यों के नाम होते हैं ,उन सभी का अलग-अलग गोल्डन कार्ड बनाया जाता है ! सभी सदस्यों के अलग-अलग केवाईसी करके उन्हें गोल्डन कार्ड दिया जाता है ! इसके पश्चात वह सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में जाकर अपना मुफ्त में इलाज करा सकते हैं ! आयुष्मान भारत की स्कीम में अस्पतालों की सूची निर्धारित (list of Ayushman Bharat Hospital) की गई है ! आप उन्हीं निर्धारित अस्पतालों में जाकर अपना golden Card दिखाकर उसका लाभ ले सकते हैं !

गोल्डन कार्ड या आयुष्मान कार्ड के लाभ / Benifits of Golden or Ayushman Card

सरकार का मुख्य उद्देश्य इस स्कीम में जुड़े व्यक्तियों को स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं से है ! यदि आपका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है ,तो आपको 5 lakh तक का प्रत्येक वर्ष मुफ्त में इलाज किया जाता है ! यदि परिवार में आपके पास गोल्डन कार्ड बनाए गए हैं तो प्रत्येक व्यक्ति को 1 साल में 5 lakh तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है ! यह इलाज आप भारत सरकार के द्वारा जारी की गई अस्पतालों की सूची (list of Ayushman Bharat Hospital)में जाकर करा सकते हैं ! आयुष्मान भारत स्कीम में अस्पतालों की सूची आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं ! गोल्डन कार्ड का या आयुष्मान कार्ड का मुख्य लाभ ₹5 lakh का मुफ्त में इलाज दिया जाना है !

आयुष्मान कार्ड से कैसे इलाज कराएं / How do you get treatment under Ayushman card

आपके पास भारत सरकार के द्वारा जारी किया गया आयुष्मान भारत कार्ड है ! तो आप pmjay में लिस्टेड अस्पतालों में जाकर मुफ्त में इलाज करा सकते हैं ! इसके लिए सबसे पहले आपके पास अपना आयुष्मान कार्ड आधार कार्ड और राशन कार्ड होना आवश्यक है ! यदि कोई व्यक्ति बीमार होता है ,तो आप उस अस्पताल में जाएं जहां पर आयुष्मान भारत स्कीम से इलाज होता है ! वहां पर जाकर आपको एक अलग Pmjay का काउंटर मिलेगा ! अब आपको वहां पर अपना Golden Card दिखाकर संबंधित अस्पताल में भर्ती होना है ! इसके बाद आप का इलाज का सारा खर्च आपके गोल्डन कार्ड के माध्यम से अस्पताल वहन करता है ! इस स्कीम में मेडिकल के संबंधित सभी टेस्ट व दवाइयां बिल्कुल मुफ्त में आपको प्रदान की जाती है !

प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन क्या है / Pradhanmantri digital Health Mission -ABDM

दोस्तों भारत सरकार ने स्वास्थ्य संबंधी एक बहुत ही बेहतरीन स्कीम की शुरुआत की है ! जिसका नाम प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन रखा गया है ! Ayushman Bharat Digital Health Mission के तहत भारत के प्रत्येक नागरिक का हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जा रहा है ! यह Healt ID Card आप किसी भी जनसेवा केंद्र से बनवा सकते हैं ! यदि आप इंटरनेट से परिचित हैं ,तो आप स्वयं भी डिजिटल हेल्थ कार्ड ऑनलाइन बना सकते हैं !


इस कार्ड में आपके सभी मेडिकल के रिकॉर्ड संग्रहित किए जाएंगे ! यदि आप कभी बीमार होते हैं, तो आपने कौन से टेस्ट कराए या कौन सी दवाइयां ली ! इन सभी की जानकारी आपके हेल्थ आईडी कार्ड में संग्रहित होंगी ! भविष्य में आप जब भी किसी चिकित्सा संबंधी बीमारी से पीड़ित होंगे ! तो आप अपने डॉक्टर को अपना पुराना रिकॉर्ड Digital Health Id Card के जरिए दिखा सकते हैं ! आपका पुराना स्वास्थ्य डाटा देखकर आगे इलाज करेगा ! Health ID के जरिए डॉक्टर आपके पुराने बीमारी पुराने टेस्ट पुरानी दवाइयों के विषय में जानकारी हासिल कर लेगा ! उसी को आधार बनाकर आपका वर्तमान में इलाज किया जाएगा ! जिससे डॉक्टर को इलाज करने में काफी सहायता मिलेगी !

हेल्थ आईडी कार्ड क्या है / What is Health ID Card

भारत सरकार ने Ayushman Bharat Mission की शुरुआत की है ! इस मिशन के जरिए प्रत्येक व्यक्ति का हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जा रहा है ! यह एक प्रकार का कार्ड है जिसमें आपकी भूतकाल के सभी मेडिकल रिकॉर्ड संग्रहित होंगे ! जैसे कि आपको पहले कौन सी बीमारी थी ,आपने पहले कौन से टेस्ट कर आए हैं ,यह आपने पहले कौन सी दवाइयों का उपयोग किया है ! यह सभी जानकारी आपके Health Card में संग्रहित होगी ! जिससे भविष्य में होने वाली बीमारियों का सही से इलाज किया जा सके ! इस कार्ड से डॉक्टर को आपके old बीमारियों व टेस्ट के बारे में आसानी से पता चल जाएगा ! जिससे वह वर्तमान में बीमारी का अच्छे से इलाज कर सकेगा ! डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड प्रत्येक व्यक्ति का सरकार बनवा रही है ! जो कि मुफ्त में आप किसी भी जनसेवा केंद्र (Common Service Center) पर जाकर बनवा सकते हैं !

CSC UAN eShram CARD

डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनवाएं / How to Register Digital Health id Card

सरकार ने प्रत्येक नागरिक का हेल्थ आईडी कार्ड बनवाने का लक्ष्य रखा है ! इसे बनवाने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड में मोबाइल नंबर होना आवश्यक है ! आप किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड बनवा सकते हैं ! यदि आप इंटरनेट या मोबाइल से परिचित हैं ,तो आप प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन की वेबसाइट पर जाकर इसे खुद भी बना सकते हैं ! यहां पर आपको जाकर अपना आधार व अपनी सभी व्यक्तिगत जानकारी भरनी होती है !

health id

आपका 5 मिनट में डिजिटल डिजिटल हेल्थ कार्ड बनकर तैयार हो जाता है ! आप इसे डाउनलोड करके सुरक्षित रख ले ! हेल्थ आईडी कार्ड सरकार के द्वारा मुफ्त में बनाए जा रहे हैं ! यदि आप जन सेवा केंद्र पर जाकर भी कार्ड बनवाते हैं ! तब भी आपको किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता है ! डिजिटल हेल्थ मिशन के अंतर्गत डिजिटल हेल्थ कार्ड मुफ्त में प्रदान किया जाता है !

हेल्थ आईडी कार्ड के लाभ / Benifits of Health id Card

यदि आप अपना हेल्थ आईडी कार्ड बनवाते हैं ,तो आप के सभी भूतकाल वर्तमान काल के मेडिकल रिकॉर्ड इस कार्ड में संग्रहित होते हैं ! जिससे आने वाले समय में आप जब भी बीमार होते हैं तो आप का पिछला रिकॉर्ड डॉक्टर इस कार्ड के जरिए जान लेता है ! जिससे वह वर्तमान बीमारी का अच्छी तरह से इलाज कर सकता है ! Health id का प्रमुख लाभ आपके पिछले मेडिकल रिकॉर्ड को संग्रहित करना है ! जिससे भविष्य में होने वाली बीमारियों का पूर्वा अनुमान लगाया जा सके और वर्तमान में होने वाली बीमारियों का सुव्यवस्थित तरीके से इलाज किया जा सके !

आयुष्मान कार्ड और हेल्थ आईडी कार्ड में अंतर /Diffirence between ayushman card and digital health card

Pradhanmantri jan Arogya Yojana Pradhanmantri ayushman bharat mission
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्कीम प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन
यह एक भारत सरकार की स्कीम है डिजिटल हेल्थ मिशन भी भारत सरकार की ही स्कीम है
आयुष्मान भारत स्कीम के तहत आयुष्मान कार्ड या गोल्डन कार्ड बनाया जाता है यह स्कीम के तहत पिस्टल हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जाता है
pmjay स्कीम के तहत मुफ्त में प्रतिवर्ष 500000 का इलाज किया जाता है इस स्कीम के अंतर्गत आपका पिछला मेडिकल रिकॉर्ड संग्रह किया जाता है
इस स्कीम में आयुष्मान कार्ड 10 करोड़ व्यक्तियों का बनाया जाना है डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत भारत के प्रत्येक नागरिक का हेल्थ आईडी कार्ड बनाया जाना है
यह आप सीएससी सेंटर से ही बनवा सकते हैं यह आप सीएसई सेंटर या खुद से भी बना सकते हैं
Previous Article
Next Article

One Reply to “Diffirence between ayushman card and digital health card”

  1. Jitendra Priyadarshi

    Hame bhut jaruri h golden card ka but Rasan card h check karane pr mera family ka name nhi show Kar rha Mai kya karu? Ayushman card ki Argent h .Father’s ko operation krana h.please suggests me.

Leave a Reply

Your email address will not be published.