Digital beti yojana csc

csc Digital beti yojana by Facebook- डिजिटल बेटी योजना 2020

दोस्तों डिजिटल बेटी योजना 2020 (Digital beti yojana csc) की शुरुआत बहुत ही जल्द होने वाली है ! यह योजना कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पूरे देश भर में चालू की जाएगी ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण बेटियों को रूप से सक्षम बनाना है ! यह काम फेसबुक और कॉमन सर्विस सेंटर (csc) दोनों मिलकर करेंगे ! फेसबुक जो कि एक सोशल नेटवर्किंग साइट है ! फेसबुक गाँव में रहने वाली बेटियों को डिजिटल साक्षर बनाएंगे ! डिजिटल बेटी योजना के तहत 3,000 गांवों से 2.50 लाख ग्रामीण उद्यमियों -csc vle को ट्रेनिंग दी जाएगी !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

csc Digital beti yojana by Facebook

दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक में भारत में बेटियों को तकनीकी तौर पर प्रशिक्षित करने का अभियान शुरू किया है ! इस अभियान में फेसबुक भारत सरकार की मदद लेगा ! डिजिटल बेटी स्कीम (csc Digital beti yojana) के तहत ग्रामीण इलाकों और आदिवासी महिलाओं को इंटरनेट के बारे में जानकारी दी जाएगी ! तथा उनको डिजिटल रूप से सक्षम बनाया जाएगा ! इसके अलावा ऑनलाइन सिक्योरिटी के बारे में भी जानकारी दी जाएगी ! इस अभियान के लिए भारत सरकार की मदद से 5000 महिला विएलइ (csc vle Digital beti scheme)का चुनाव करेगी !

यह भी पढ़े :खाद्य सुरक्षा मित्र योजना

csc vle digital beti yojana commission

सीएससी डिजिटल बेटी योजना (csc Digital beti yojana)के तहत प्रत्येक ग्रामीण महिला विएलइ अपने ग्राम की बेटियों को डिजिटल साक्षर बनाएंगे ! जिसके लिए सीएससी ग्रामीण महिला विएलइ को 100 से 200 तक का भुगतान कर सकती है ! हालांकि अभी सीएससी विएलइ कमिशन के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं प्राप्त हुई है ! लेकिन ऐसा मानना है की डिजिटल बेटी योजना के तहत csc vle को कमीशन कितना मिल सकता है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

किन को csc vle को मिलेगा डिजिटल बेटी योजना का काम

डिजिटल बेटी योजना (Digital beti yojana) का काम महिला vle को पहले दिया जाएगा ! यदि आपकी सीएससी आईडी महिला vle के नाम है , तो आपको यह काम पहले मिलेगा ! पूरे देश भर में फेसबुक को सीएससी के माध्यम से लगभग 5000 बेटियों को प्रशिक्षण देना है ! यदि महिला vle ना मिल सकी तो पुरुष vle को भी यह काम दिया जा सकता है ! लेकिन यह शर्त होगी आपको एक महिला को अपने सेंटर में रखना होगा ! यदि आप इसका काम लेना चाहते हैं , तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर को उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

2 Replies to “Digital beti yojana csc”

Leave a Reply

Your email address will not be published.