Divyang free Upkaran kaise le

Divyang free Upkaran kaise le/दिव्यांग फ्री में उपकरण लेने के लिए सीएससी से कैसे आवेदन करे

दिव्यांग को उपकरण पाने के लिए अब दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे ! क्योंकि सरकार ने कॉमन सर्विस सेंटर ,दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के बीच समझौता हुआ है ! इस समझौते के जरिए दिव्यांग उपकरण पाने (Divyang free Upkaran kaise le) के लिए निशुल्क में सीएससी पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! सरकार ने सीएससी के साथ ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में ,विकलांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के पंजीकरण के लिए ! भारत के कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) के साथ समझौता किया है !

दूर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले दिव्यांगजनों तक ! कृत्रिम अंग एवं उपकरण पहुंचाने के लिए सीएससी (CSC) के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है ! इस प्रोजेक्ट के तहत दिव्यांगजन कामन सर्विस सेंटर में जाकर कृत्रिम अंग व उपकरण के लिए अपना निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! जिसके बाद एलिम्को उन्हें कृत्रिम अंग उपकरण नि:शुल्क उपलब्ध कराएंगे ! इसके जरिये ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, कान की मशीन व कृत्रिम अंगों के लिए ! कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा प्राप्त आवेदनों पर दिव्यांगजनों को एलिम्को द्वारा उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे !

Divyang free Upkaran kaise le
Divyang free Upkaran kaise le

Divyang free Upkaran Eligibility/दिव्यांग फ्री उपकरण पात्रता

यदि कोई भी व्यक्ति दिव्यांग है ,तो वह कृत्रिम अंग निर्माण निगम में फ्री उपकरण के लिए आवेदन कर सकता है ! इस उपकरण के जरिए ट्राई साइकिल ,व्हीलचेयर, कान की मशीन, कृत्रिम अंग देने का प्रावधान है ! इसके लिए निम्नलिखित पात्रता

  • व्यक्ति भारत का निवासी होना चाहिए !
  • आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड होना चाहिए !
  • दिव्यांग सर्टिफिकेट आवश्यक है !
  • दिव्यांगता 40 % से अधिक होनी चाहिए !
  • उसकी आय 1,80,000 से कम होनी चाहिए !
  • उसके पास निवास प्रमाण पत्र हो !

उपकरण पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करे:  क्लिक करे

Divyang free Upkaran kaise le/दिव्यांग फ्री में उपकरण लेने के लिए आवेदन कैसे करें

अलग-अलग जिले व राज्य में फ्री उपकरण देने का प्रावधान है ! अभी तक फ्री में उपकरण लेने के लिए ऑफलाइन आवेदन किए जाते थे ! जिससे दिव्यांग जनों को खासा परेशानियों का सामना उठाना पड़ता था ! लेकिन अब जिले और राज्यों में नियम बदल चुके हैं ! अब ऑनलाइन आवेदन किए जाते हैं ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर जाना होता है ! वहां पर दिव्यांग उपकरण लेने के लिए आपको आवेदन करवाना होता है ! जब आपका आवेदन स्वीकृत हो जाता है ,तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाता है ! ऑनलाइन करने के लिए नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाये !

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.