dl without visiting rto

Transport ministry issues new rules to get driving license without visiting RTO

सरकार ने लाइसेंस बनवाने के लिए dl without visiting rto rule लेकर आई है ! जिसके तहत अब आपको Withour Visiting RTO Driving Licence दिया जाएगा ! Driving Licence बनवाने में लोगों को बहुत ही दिक्कतों का सामना उठाना पड़ता है ! इसलिए सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने का प्रोसीजर अब आसान कर दिया है ! अब आपको लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ ऑफिस में लंबी कतारों में नहीं लगना पड़ेगा !

उत्तर प्रदेश न्यू बिजली बिल चार्ज

1 जुलाई 2021 से आवेदक बिना किसी ड्राइविंग टेस्ट और आरटीओ में आवेदन प्रक्रिया के बिना ही यह DL पा सकते हैं ! केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने गुरुवार 1 जुलाई 2021 से ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में बदलाव किए है !

How to Make dl without visiting rto

जो आवेदक अपने टेस्ट का इंतजार कर रहे हैं ! वे किसी भी ऑथराइज्ड ड्राइविंग ट्रेनिंग सेंटर से DL के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! यहां पर आवेदकों को ड्राइविंग के बारे में पूरी ट्रेन दी जाएगी ! ताकि वह ड्राइविंग की बारीकियां सीख सकें , और रोड पर बेहतर तरीके से ड्राइव कर सके ! जिससे खुद अपनी और दूसरे लोगों की जिंदगी सुरक्षित रह सके !

नया ड्राइविंग लाइसेंस कैसे अप्लाई करे

New Rule of dl without visiting rto

  1. आवेदकों के लिए ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल सिमुलेटर और हाई क्वालिटी वाले ट्रेनिंग के लिए एक परीक्षण ट्रैक से लैस होंगे !
  2. साथ ही हल्के मोटर वाहन का ड्राइविंग कोर्स शुरू होने की तारीख से 4 हफ्ते के लिए 29 घंटे का होगा !
  3. आवेदक ध्यान दें कि कोर्स को प्रैक्टिकल और थ्योरी दोनों में बांटा जाएगा !
  4. ट्रेनिंग सेंटर्स में मीडियम और भारी मोटर वाहन ड्राइविंग कोर्स का समय अवधि 38 घंटे है ! जो छह सप्ताह के लिए है !
  5. ट्रेनिंग प्रक्रिया के दौरान, आवेदक सड़क पर अन्य लोगों के साथ ड्राइविंग के बेसिक एथिक्स और विनम्र व्यवहार भी सीखेंगे !
  6. ड्राइविंग स्कूल न केवल हल्के, मध्यम और भारी मोटर वाहनों तक ही सीमित रहेंगे ! बल्कि इच्छुक उम्मीदवारों को इंडस्ट्री से संबंधित अन्य वाहनों की भी ट्रेनिंग दी जा सकेगी !
  7. इस बीच, ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रों या स्कूलों के लिए दिया गया सर्टिफिकेट पांच साल की अवधि तक चलेगा ! और फिर इसे रिन्यू किया जाएग !

बिना RTO जाये ड्राइविंग लाइसेंस कैसे बनाये , Bina RTO Jaye DL Kaise Banaye

E-Challan Check Status : Click

LL Test Question Answer PDF In HIndi Dwonload : Click Here

Previous Article
Next Article

One Reply to “dl without visiting rto”

Leave a Reply

Your email address will not be published.