Download Ayushman Card List

Download Ayushman Card List Village Wise 2022 | Ayushman Bharat Beneficiary List PDF

यदि आप आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम देखना चाहते हैं ! यदि आप Download Ayushman Card List

करके अपना व अपने परिवार के लोगों का नाम देखना चाहते हैं ! तो आज मैं आपको बताने वाला हूं की Download Ayushman Card List Village Wise 2022 कैसे करेंगे ! किन व्यक्तियों के आयुष्मान योजना में नाम है ,उनका आप कैसे पता लगाएंगे !

मैं आपको आज बताऊंगा आप अपने Ayushman Bharat Beneficiary List PDF कैसे देख पाएंगे ! जिससे आप यह सुनिश्चित कर सके कि आपके ग्राम पंचायत में कितने लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ दिया जा रहा है ! PMJAY List 2022 के माध्यम से आप यह भी पता कर पाएंगे ,कि इन लोगों के आयुष्मान कार्ड या गोल्डन कार्ड बनाए जा चुके हैं ! Ayushman List PDF पता चल जाएगा कि कितने लोगों को अभी आयुष्मान कार्ड बनवाने हैं ! तो चलिए मैं आपको आज बताता हूं , कि How to Download Ayushman Beneficiary List PDF कर पाएंगे !

प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है ! आयुष्मान योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं ! जिससे सरकार प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज देती है ! यदि आपका आयुष्मान भारत योजना में नाम सम्मिलित है ,तो आप Ayushman Card बनवा सकते हैं ! आयुष्मान कार्ड बनवाने के बाद आप इस स्कीम में सम्मिलित अस्पतालों में जाकर 5लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं !

Who is beneficiary for ayushman card?

बहुत से लोगों के मन में एक सवाल रहता है ,कि क्या वह प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए पात्र हैं ? ! तो आपको आज मैं यह बताऊंगा ,कि कौन लोग आयुष्मान योजना के तहत पात्र माने गए हैं ! सरकार में 10 करोड़ परिवारों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का वादा किया था ! कुछ दिन पहले इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर एक सर्वे हुआ था ! जितने भी गरीब तबके के लोग हैं ,उन सभी का नाम व लिस्ट बनाकर आशा बहू ने सरकार को भेज दी थी ! उन्हीं परिवारों में से 10 करोड़ परिवारों को pmjay में सम्मिलित किया गया है !

PMJAY Scheme लिए आप किसी भी प्रकार का आवेदन नहीं कर सकते हैं ! क्योंकि सरकार ने पहले से ही 1 करोड़ लोगों को सम्मिलित किया है ! और उन्हीं को प्रतिवर्ष 500000 का मुफ्त इलाज देने का वादा किया है ! हालांकि भारत सरकार अब आयुष्मान भारत योजना का लगातार विस्तार कर रही है ! यदि अब आप बीपीएल कार्ड धारक हैं तब भी आप आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर पाएंगे ! हाल ही में सरकार ने ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान भारत योजना में सम्मिलित करने का ऐलान किया है !

Documents For Download Ayushman Card List

जिन व्यक्तियों के आयुष्मान भारत योजना में नाम है ! उनको आयुष्मान कार्ड किया गोल्डन कार्ड (Golden Card) बनवाने के लिए केवल आधार कार्ड की आवश्यकता होती है ! क्योंकि सरकार आयुष्मान कार्ड स्कीम में पहले से ही 10 करोड़ लोगों को चयनित कर चुकी है ! इन सभी चयनित व्यक्तियों के पास सरकार खुद ही आयुष्मान कार्ड बना कर घर घर भेज रही है !

बस यह कार्ड लाभार्थी को नजदीकी अस्पताल या जनसेवा केंद्र ले जा करके एक्टिवेट कर आना होता है ! जिसके लिए आपको केवल आधार कार्ड और एक मोबाइल नंबर होना आवश्यक है ! आपके आयुष्मान कार्ड को चालू कर दिया जाता है ! आप किसी भी आयुष्मान भारत हॉस्पिटल (Ayushman Bharat Hospital List) में जाकर अपना मुफ्त में इलाज करा सकते हैं !

अन्य योजनाओ के लिए यह पढ़े

-> मुख्यमंत्री फेलोशिप योजना
-> डाउनलोड PMAYG फॉर्म
-> यूपी परिवार कार्ड क्या हैं
-> जल सखी योजना
-> घरौनी योजना
-> फ्री शौचालय योजना आवेदन

Download Ayushman Card List 2022 / Ayushman Bharat Beneficiary List PDF

यदि आप अपने ग्राम पंचायत कि आयुष्मान लिस्ट डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो आपको नीचे दिए गए इस पेज को फॉलो करना होगा !

  • Download Ayushman Card List 2022 करने के लिए आपको प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !
  • अब आपको Menu बटन में क्लिक करके Portal सेक्शन में जाकर Village Level SECC Data डाटा पर क्लिक करना होगा ! Direct Link पर क्लिक करें !
  • अब आपके सामने आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा ! जिसे डालकर otp डालकर वेरीफाई करके सबमिट करना है !
  • आपको अपना स्टेट ,जिला ,ब्लॉक और ग्राम पंचायत सिलेक्ट करके सबमिट कर देना है !
  • आपके सामने आपके ग्राम पंचायत की Ayushman Bharat List PDF दिखाई देगा !
  • अब आप Ayushman Bharat Beneficiary List PDF पर क्लिक करके उसे डाउनलोड कर सकते हैं !
    Download PMGAY List Hint : https://www.pmjay.gov.in/-Menu-Portal-Village Level SECC Data 

Previous Article
Next Article

One Reply to “Download Ayushman Card List”

Leave a Reply

Your email address will not be published.