ई ग्राम स्वराज योजना क्या है,e gram swaraj yojana ,e gram swaraj portal

e gram swaraj yojana ,e gram swaraj portal,ई ग्राम स्वराज योजना क्या है

जहां गांव एक तरफ डिजिटल हो रहा है , उसी के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गांव के लिए 2 योजनाओं की शुरुआत की हैं ! इन योजनाओं में प्रमुख योजना का नाम इ ग्राम स्वराज योजना है ! वहीं दूसरी योजना प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना (PM Swamitva Scheme) की शुरुआत की ! ई ग्राम स्वराज योजना को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए ! सरकार ने ही इ ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन (e gram swaraj applicatoin) ! तथा की ग्राम स्वराज पोर्टल -e gram swaraj portal ( www.egramswaraj.gov.in)को चालू किया है !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के खास मौके पर आज e gram swaraj portal और e gram swaraj app लॉन्च किया ! आज हम आपको यह बताने वाले हैं , कि आप इ ग्राम स्वराज पोर्टल तथा इ ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन कैसे यूज करेंगे ! आप इससे कैसे फायदा उठा पाएंगे ! तो बने रहें इस पोस्ट में आपको संपूर्ण जानकारी के साथ अवगत कराएंगे कि यह दोनों स्कीम क्या है !

भारत सरकार की पंचायत राज मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए , ई-ग्राम स्वराज वेबसाइट एवं मोबाइल एप्लीकेशन में ! भारत के ग्रामीण क्षेत्रों से जुड़ी सभी जानकारियां एक साथ मिलेंगे! यहां ग्राम पंचायतों की प्रोफाइल, ग्राम पंचायतों के विकास के लिए प्लानिंग, बजट ! और उसकी एकाउंटिंग सहित अत्याधुनिक डैशबोर्ड मिलेगा !

 

what is e gram swaraj yojana

e gram swaraj yojana की मदद से सभी ग्राम पंचायतों के डिजिटाइजेशन की तरफ बढ़ाया गया एक सराहनीय कदम है !इससे ग्राम पंचायतों में पारदर्शिता बढ़ेगी , और रिकॉर्ड रखना आसान होगा ! गांव के अनुसार स्ट्रक्चर को मजबूती देने के लिए सरकार ने यह दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की शुरुआत की है ! इससे किसी भी तरह की जानकारी आप अपने ग्राम पंचायत की घर बैठे ले सकते हैं ! अब वह दौर चला जाएगा , जहां पर लोगों को अपने ग्राम पंचायत सरकार के द्वारा भेजी गई स्कीमों का पता तक नहीं लगता था ! ई ग्राम स्वराज पोर्टल के माध्यम से आपके गांव में कौन सी स्कीम चल रही हैं ! उसके लिए सरकार ने कितना फंड भेजा है ! यह सभी जानकारी आप घर बैठे ले सकते हैं !

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

इसी को देखते हुए सरकार ने की इ ग्राम स्वराज मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत की है ! इस एप्लीकेशन से भी आप सभी काम कर सकते हैं ! इसे डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन के गूगल प्ले स्टोर पर जाकर बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं !

क्या है ई-ग्राम स्वराज पोर्टल ( e gram swaraj portal )

ई-ग्राम स्वराज पोर्टल के जरिए ग्राम पंचायतों के फंड, उसके कामकाज की पूरी जानकारी होगी ! इससे पार्दशिता भी आएगी , और परियोजनाओं के काम में भी तेजी आएगी ! ई-ग्राम स्वराज ऐप पंचायतों का लेखाजोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफॉर्म होगा !  इसी से पंचायत में होने वाले विकास कार्यों, खर्च होने वाले फंड और आने वाली योजनाओं की जानकारी मिलेगी ! इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि गांव के हर व्यक्ति को पता होगा ! कि क्या योजना चल रही है, कितना पैसा खर्च हो रहा है. मतलब हर चीज हर गांव वाले तक पहुंचेगी !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

क्या है स्वामित्व योजना (pm swamitva yojana)

पीएम मोदी ने कहा स्वामित्व योजना (pm swamitva yojana )से ग्रामीणों को एक नहीं कई फायदे होंगे ! प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत निम्न चीजें शामिल की गई हैं !

1. संपत्ति को लेकर भ्रम और झगड़े खत्म हो जाएंगे !
2. गांव में विकास योजनाओं की प्लानिंग में मदद मिलेगी !
3. शहरों की तरह गांवों में भी लोग बैंकों से लोन ले सकेंगे !
4. स्वामित्व योजना के तहत गांवों में ड्रोन से एक-एक संपत्ति की मैपिंग की जाएगी !
5. इससे लोगों के बीच झगड़े खत्म हो जाएंगे, विकास कार्यों को प्रगति मिलेगी !
6. अभी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश समेत 6 राज्यों में इस योजना को ट्रायल के तौर पर शुरू कर रहे हैं ! फिर इसे देश के हर गांव में लागू किया जाएगा !

FAQ ?

ई ग्राम स्वराज एप क्या है ?
पंचायतों का लेखा-जोखा रखने वाला सिंगल डिजिटल प्लेटफार्म –इ ग्राम स्वराज ऐप है !

ई ग्राम स्वराज पोर्टल क्या है ?
पंचायत के विकास कार्यों उसके फंड और कामकाज की जानकारी रखना इ ग्राम स्वराज पोर्टल हैं !

ई ग्राम स्वराज पोर्टल वेबसाइट ?
www.egramswaraj.gov.in !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

9 Replies to “ई ग्राम स्वराज योजना क्या है,e gram swaraj yojana ,e gram swaraj portal”

  1. Anoop Singh

    E gram swaraj portal or PM swamitwa yojna proper work karegi.yah ek acha kadam hai,jiski suruwat hamare pm sir ne panchayati Raj divas ke avsar per ki 24 April,I suppor him yah ek achi application hai better platform hai,gaon kha vikash nischit hai Jai Hind Jai bharat

Leave a Reply

Your email address will not be published.