e shram card dharko ko 500rs per month

Eshram card 500 rs registration : ई श्रम कार्ड धारकों को 500 ₹ प्रति माह भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को उत्तर प्रदेश सरकार ₹500 प्रति माह की दर से सहायता प्रदान करेगी ! दिसंबर से मार्च तक दो किस्तों में आपको ₹2000 की सहायता दी जाएगी ! यह सहायता उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को प्रदान की जाएगी ! कोरोना महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए ! प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के e shram card dharko ko 500rs per month

भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा !

Eshram card 500 rs registration
                                                       Eshram card 500 rs registration

e shram card dharko ko 500rs per month

सरकार ने यह बताया कि इस E-SHRAM PORTAL पर पंजीकृत 2.5 करोड़ श्रमिकों को इसका लाभ दिया जाएगा ! सरकार का कहना है कि जिन्होंने भी e shram card registration कराया है ! उन सभी श्रमिकों को भी इसमें शामिल किया जाएगा ! e shram 500rs per month की दर से दिसंबर से मार्च तक प्रतिमाह दिया जाएगा ! जिसे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को राहत मिल सके ! वही उत्तर प्रदेश संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत 60 lakh मजदूरों को भी इसका लाभ दिया जाएगा ! हाल ही में सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का eshram card बनवा रही है ! उत्तर प्रदेश के निवासी वा ई श्रम कार्ड धारक को ₹2000 4 माह के अंदर दिए जाएंगे ! इसका शासनादेश भी सरकार ने जारी कर दिया है !

e shram card dharko ko 500rs per month
                                 e shram card dharko ko 500rs per month

लेबर / मजदूर / श्रमिक कार्ड धारकों को 500₹ प्रतिमा

वही उत्तर प्रदेश सरकार ने शासनादेश जारी करते हुए यह भी बताया ! संनिर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड में पंजीकृत 60 lakh मजदूरों को भी ₹500 प्रति माह की दर , से 4 महीने तक दिया जाएगा ! जिन व्यक्तियों के पास लेबर कार्ड या मजदूर या श्रमिक कार्ड उपलब्ध है ! उनको भी ₹500 प्रतिमा सरकार देगी ! यदि आपके पास ई श्रम कार्ड नहीं भी है , तब भी लेबर कार्ड धारकों को इसका लाभ दिया जाएगा ! मैं पहले भी आपको बता चुका हूं लेबर कार्ड और ई श्रम कार्ड दोनों अलग-अलग कार्ड है ! इन दोनों में से यदि आपके पास कोई एक भी कार्ड है ! तब भी आपको इसका लाभ दिया जाएगा !

                       

भरण-पोषण भत्ता का लाभ किसान सम्मान निधि योजना में रजिस्टर किसानों को नहीं दिया जाएगा

सरकार ने अपने शासनादेश में यह स्पष्ट किया है , कि जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ले रहे हैं ! उनको भरण-पोषण भत्ता योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ! या वह किसी अन्य प्रकार की भी सरकारी योजना का लाभ ले रहा है ! तब भी यह पैसा नहीं दिया जाएगा ! यह पैसा केवल e shram card dharko ko 500rs per month and लेबर कार्ड धारकों को दिया जाएगा !

किन E-Shram Card धारको को मिलेगा 500रु महीना ?

मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश सरकार ने जो शासनादेश जारी किया है ! उसमें असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले 2.5 करोड़ श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता स्कीम का लाभ दिया जाएगा ! मतलब असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर यदि 31 दिसंबर 2021 तक अपना श्रम कार्ड बनवा लेते हैं ! तो उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा ! यदि आप भी असंगठित क्षेत्र के मजदूर है तो आप 31 दिसंबर 2021 तक की श्रम कार्ड जरूर बनवा लें ! जिससे आपको e shram card dharko ko 500rs per month का लाभ दिया जा सके

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे देखे

Eshram card 500 rs registration

Eshram card 500 rs registration करना चाहते हैं , तो इसमें कोई ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया नहीं है ! यदि आपने ई श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है , तो आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा ! मतलब कि आप ने e shram card बनवा लिया है , तो आपको e shram card dharko ko 500rs per month की दर से सरकार देगी ! आपको अलग से किसी भी प्रकार का Eshram card 500 rs registration कराने की आवश्यकता नहीं है !

Eshram card कैसे बनवाए ?

यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आप ही Eshram card बनवा सकते हैं ! e shramik card आप खुद से भी बना सकते हैं, यदि आपको खुद से बनाना नहीं आता है ! तो आप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर e shram portal पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं ! ज्यादा जानकारी के लिए आप हमारा यह वीडियो देख सकते हैं ! जिसमें मैंने संपूर्ण जानकारी आपको बताई है कि Eshram card कैसे बनवाएं !

                 

e shram card ke fayde

यदि आप असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं , तो e shram card के आप विभिन्न प्रकार के फायदे ले सकते हैं ! जो कि निम्न प्रकार हैं

  • यह कार्ड पूरे देश में मान्य होगा !
  • श्रमिक का विवरण सरकार के पास होगा !
  • 2 LAKH का दुर्घटना बीमा होगा !
  • औजार खरीदने के लिए सरकार सीधा बैंक खाते में पैसा भेजेगी !
  • यह Universal Account Number (UAN) कार्ड होगा !
  • यह गाड़ी सुनिश्चित करेगा, कि कार्डधारक किस प्रकार का काम जानता है !
  • e shram के जरिए 12 अंकों का यूएन नंबर दिया जाएगा !
  • इस कार्ड को दिखाकर पूरे भारत में कहीं भी काम कर सकते हैं !

                          

Previous Article
Next Article

4 Replies to “e shram card dharko ko 500rs per month”

Leave a Reply

Your email address will not be published.