Economic Survey 2019 Full detail in Hindi CSC VLE

Economic Survey 2019 Full detail in Hindi CSC VLE (7 वीं आर्थिक जनगढ़ना पूरी जानकारी ) :

अप्रैल 2019 में आर्थिक सर्वे शुरू (Economic Survey 2019) होने जा रहा है ! इस आर्थिक सर्वे में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाएगा ! तो आर्थिक सर्वे करने के लिए मैन पावर की जरूरत पड़ती है ! इस आर्थिक सर्वे को करने के लिए लगभग 15 लाख नए लोगों की जरूरत होगी ! जिनको इन्यूमरेटर कहा जाएगा ! कॉमन सर्विस सेंटर इस साल होने वाली 7 वीं आर्थिक जनगणना के लिए 15 लाख एन्यूमरेटर्स तैयार कर रहे हैं ! उन्होंने कहा कि समान कार्यबल का इस्तेमाल जनसंख्या की जनगणना के लिए भी किया जा सकता है ! जो वर्तमान में 10 साल के बजाय हर दो साल में हो सकता है !

Economic survey 2019
Economic survey 2019

आर्थिक सर्वे का काम आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्रालय के अधीन काम करने वाले कॉमन सर्विस सेंटर की देखरेख में होगा ! आर्थिक सर्वे 2019 में 12 करोड़ हाउसहोल्ड का आर्थिक सर्वे किया जाना है ! जिसके लिए सीएससी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया जा चुका है !

 

किनको मिलेगा Economic survey 2019 का काम :

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) ने आर्थिक जनगणना के संचालन के लिए CSC ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड में भाग लिया है ! जो आबादी की जनगणना का मिलान करने के लिए घरों में आयोजित किया जाता है ! यह Economic Survey 2019 csc के माध्यम से होना है ! जिसमें VLE का अहम रोल होगा !

यह भी पढ़े : जन औषधि केंद्र खोलने के लिए, सरकार देगी 2.5 लाख रुपए की सहायता ,आज ही करे हैं अप्लाई

हम देश भर में तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटरों का प्रबंधन करते हैं ! MoSPI के साथ समझौते के तहत, हम प्रत्येक सीएससी के लिए पांच एन्यूमरेटरों को प्रशिक्षित करेंगे ! इससे 15 लाख एन्यूमरेटर्स का बल बनेगा ! सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने पीटीआई को बताया ! कि वे हमारे पास मौजूद मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके घरेलू स्तर का सर्वेक्षण करेंगे !

 

कितने समय में पूरा होगा Economic survey 2019 का काम :

यदि हम पहले की बात करें तो कोई भी सर्वे करने में 2 से 3 साल का समय लगता था ! लेकिन इस बार मात्र 6 महीने के अंतराल में करना है ! यह कोई आसान नहीं है लेकिन उसको पूरा करने में सीएसई पूरी तत्पर रहेगी ! कॉमन सर्विस सेंटर इस साल होने वाली 7th Economic Survey 2019 के लिए 15 लाख एन्यूमरेटर्स तैयार कर रहे हैं ! उन्होंने कहा कि समान कार्यबल का इस्तेमाल जनसंख्या की जनगणना के लिए भी किया जा सकता है ! जो वर्तमान में 10 साल के बजाय हर दो साल में हो सकता है !

यह भी पढ़े : आर्थिक जनगढ़ना 2019,vle देखलो इतना सैलरी मिलेगी प्रति परिवार

क्या होगी शैक्षिक योग्यता ( Eligibility in Economic survey 2019):

 

csc vle Registration Enumrator/Supervisor के रूप में काम करने लिए शैक्षिक योग्यता निम्न हैं !

1. Under 10th !
2. 10th pass !
3. 12th pass !
4. ITI/Diploma !
5. Postgraduate !

 

यह भी पढ़े : पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019

कितनी मिलेगी सैलरी (vle sallary in aarthik jangadana 2019):

सर्वे में शामिल गणनाकारों को या Enumrator/Supervisor को ! मेहनताने के रूप में प्रति परिवार 15 से 20 रुपये दिए जाएंगे ! यदि हम अपने देश की बात करें तो लगभग 20 करोड़ परिवार मौजूद है ! इस पर करीब 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा! हालांकि अभी सीएसई ने vle को 15 से 20 रुपये दिए जाने की पुष्टि नहीं की है ! लेकिन अमर उजाला की ताजा रिपोर्ट में यह बताया गया है ! की vle को सैलरी पर 20 रुपये प्रति परिवार मिलेंगे ! जैसे सीएसई की तरफ से कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन आता है मैं आपको अपडेट कर दूंगा !

 

Economic Survey 2019
Economic Survey 2019

कब होगा स्टार्ट (when start Economic survey 2019):

अभी तक Economic Survey 2019 कब स्टार्ट होगा इसकी कोई डेट नहीं आई है ! लेकिन यह अप्रैल महीने के पहले किसी भी हालत में स्टार्ट कर दिया जाएगा ! इस साल अक्टूबर तक आर्थिक सर्वे का काम पूरा हो जाएगा !

 

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

मिलेगा टेबलेट या मोबाइल ?

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया के सीईओ डॉ दिनेश त्यागी ने पीटीआई को बताया ! कि वे हमारे पास मौजूद मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके घरेलू स्तर का सर्वेक्षण करेंगे ! हमने आर्थिक जनगणना के लिए मोबाइल आधारित सॉफ्टवेयर बनाया है ! यह छह महीने में सर्वेक्षण पूरा करने में मदद करेगा ! जो पहले दो साल लेने के लिए उपयोग करता है !

 

कैसे करना होगा आर्थिक सर्वे (process of Economic survey 2019):

Economic Survey 2019 आपको पूरी तरीके से डिजिटल तरीके से करना होगा ! जोकि स्मार्ट फोन के माध्यम से किया जा सकता है ! हम देश भर में तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटरों का प्रबंधन करते हैं ! MoSPI के साथ समझौते के तहत, हम प्रत्येक सीएससी के लिए पांच एन्यूमरेटरों को प्रशिक्षित करेंगे ! इससे 15 लाख एन्यूमरेटर्स का बल बनेगा !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

7 Replies to “Economic Survey 2019 Full detail in Hindi CSC VLE”

  1. Bhuvnesh Gangwar

    उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में आर्थिक जन गणना कब सुरु होगी

Leave a Reply

Your email address will not be published.