Electric car charging station

Electric car charging station kaise khole

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं ! आने वाले समय में प्राकृतिक स्रोतों का खात्मा होने वाला ! उसी को देखते हुए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने का निर्णय लिया है ! क्योंकि डीजल पेट्रोल यह सभी प्राकृतिक स्रोतों है ! यह एक ना एक दिन कभी जरूर खत्म हो गए ! इनके खत्म होने से पहले सरकार अब मार्केट में इलेक्ट्रिकल वाहन लेन वाली है ! जोकि इलेक्ट्रिकbचार्ज से चलेंगे ! देश की जनता इलेक्ट्रिक वाहनों को ज्यादा से ज्यादा खरीदे ! इसलिए भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी के तौर पर आर्थिक मदद देगी ! सरकार Electric car charging station kaise kholne के लिए आर्थिक मदद प्रोवाइड करवाएगी ! क्योंकि जब तक चार्जिंग स्टेशन नहीं होंगे ! तब तक इलेक्ट्रिक वाहन का कोई औचित्य नहीं बनता है ! इसीलिए भारत सरकार इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आर्थिक मदद देने वाली है !

यह भी पढ़े : खोले पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी

what is Electric car charging station

दोस्तों इस में आवेदन करने से पहले आपको यह जानना बेहद जरूरी है , की कार चार्जिंग स्टेशन क्या होते हैं ? जैसे पेट्रोल पंप ,सीएनजी पंप में जाकर हम लोग अपनी गाड़ी पर पेट्रोल याbसीएनजी भरवाते हैं ! उसी तरीके से इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन (Electric car charging station) पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करवाते हैं ! जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं , इस समय मार्केट में ई-रिक्शा का प्रचलन बहुत ही बढ़ चुका है ! यह सभी ई रिक्शा बैटरी के द्वारा चलाए जाते हैं ! तो इन बैटरी को चार्ज करने के लिए जगह जगह पर Electric car charging station खोले जा रहे हैं !

यह भी पढ़े : प्रति महीना मिलेगा 3500 रु बेरोजगारी भत्ता

Electric car charging station apply online

Electric car charging station लगाने में दिलचस्पी रखने वाले , कारोबारी या कंपनी भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय से संपर्क कर सकते हैं ! देशभर में पहले चरण में 1000 से अधिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे ! इन चार्जिंग स्टेशन पर 6 चार्जर होंगे ! रिपोर्ट के अनुसार माने तो लगभग 1000 स्टेशन पर गाड़ियों को एक बार में चार्ज किया जा सकेगा ! इस प्रकार एक चार्जर से 24 घंटे में लगभग 15 गाड़ियां चार्ज होंगी ! चार्जिंग स्टेशन पर 6 चार्जर लगाए जाएंगे उनमें से अधिकांश फास्ट चार्जर होंगे ! जो आपकी गाड़ी लगभग आधे घंटे में चार्ज कर दिया करेंगे !

यदि आप चार्जिंग स्टेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं , तो आप 20 अगस्त तक सब्सिडी वाले चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं ! मंत्रालय के मुताबिक आवेदन की तारीख समाप्त होने के 1 माह के भीतर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी ! चयनित आवेदकों को Electric car charging station लगाने का काम पूरा करने के लिए 9 महीने का समय दिया जाएगा !

कहा खोले जायेंगे इलेक्ट्रिक कार चार्जिंग स्टेशन

चार्जिंग स्टेशन तीन प्रकार के होंगे ! पहली श्रेणी में सार्वजनिक स्थान पर कमर्शियल इस्तेमाल के लिए लगने वाले चार्जिंग स्टेशन होंगे ! दूसरी श्रेणी मंत्रालय सचिवालय सरकारी अस्पताल व अन्य सरकारी भवनों में लगने वाले स्टेशन होंगे ! जो सिर्फ परिसर में आने वाले वाहनों को चार्ज करने के लिए होंगे ! तीसरे श्रेणी में गैर सार्वजनिक जगहों पर लगाए जाने वाले चार्जिंग स्टेशन होंगे ! जो पब्लिक के लिए कमर्शियल तरीके से उपलब्ध होंगे ! सरकार की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी इस बात पर निर्भर करेगी ! कि किस श्रेणी में Electric car charging station लगाया जा रहा है !

चार्जिंग स्टेशन उन शहरों में स्थापित किए जाएंगे , जिन शहरों की जनसंख्या 40 लाख से अधिक है ! तथा यह 10 लाख से अधिक जनसँख्या वालो शहरों में भी लगाए जाएंगे ! स्टेशन आप अपनी खुद की जमीन या सार्वजनिक जमीन पर भी लगा सकते हैं ! लेकिन आपको सब्सिडी केवल पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर ही मिलेगी ! Electric car charging station पर ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी होगी ! इससे कोई भी व्यक्ति अपना समय चार्जिंग का निर्धारित कर सकेंगे ! चार्जिंग स्टेशन पर बिजली की आपूर्ति किस काम डिस्काम कंपनी करेगी !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

7 Replies to “Electric car charging station”

  1. सुरज मारुती शेळके

    मला अजून माहिती पाहिजे इलेक्टिक चार्जिंग स्टेशन ची 9975501926

  2. योगेश

    अधिक माहिती साठी कोठे संपर्क साधावा

Leave a Reply

Your email address will not be published.