elovera ki kheti kaise kare

एलोवेरा की खेती सम्पूर्ण जानकारी , कमाई 8 से 10 लाख/elovera ki kheti kaise kare

दोस्तों एलोवेरा का नाम तो सभी ने सुना होगा ! सभी लोग इसके गुणों से परचित है ! एलोवेरा आज लघु उद्योगों से लेकर मल्टीनेशनल कंपनियां, एलोवेरा प्रोडक्ट को बना करके मार्केट में करोड़ों का व्यापार कर रहे हैं ! सबसे बड़ा सवाल है कि आप कैसे कमाई कर सकते हैं ! तो आज हम बताने वाले हैं एलोवेरा की खेती करके आप 8 से 10 लाख रुपए कमाई कर सकते हैं ! अगर हम बात करें एलोवेरा के बिजनेस के तो यह 2 तरीके से (elovera ki kheti kaise kare) आप कर सकते हैं !

alea vera ki kheti

 

1 :  शुरुआत में आप अगर आपके पास कम पैसे हैं ! तो इसकी खेती करके बिजनेस कर सकते हैं ! हम अगर एक हेक्टेयर की बात करें तो इसमें मात्र आपका 20 से 25 हजार का एलोवेरा लगता है ! और आपकी कुछ जुताई ,बुवाई वह सारी चीजें तो लगभग आपका 50 हजार खर्च होता है ! आप एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती करते हैं ! तो आपको लगभग कम से कम 8 से 10 लाख रुपए 1 साल में कमाई कर सकते हैं !

2 :  अगर बात करें दूसरे बिजनेस की तो वह है, एलोवेरा के पौधों से जूस निकाल करके ! इससे आप लगभग 20 लाख तक की कमाई कर सकते हैं ! इसमें आपको एलोवेरा से जूस निकालने वाली मशीन लगानी पड़ेगी ! जिसकी कीमत लगभग 7 लाख है !

खेती में कितना आयेगा खर्च/ elovera ki kheti kaise kare

अगर आप एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती करते हैं ! तो एक बार प्लांटेशन के बाद आप 3 साल तक इसकी फसल ले सकते हैं ! हम यहां पर एक हेक्टर खेती का हिसाब किताब बताएंगे ! वर्तमान की बात करें तो , आऐसी-111271 ,आईसी-111269 और एएल-1 हाइब्रिड प्रजातियों के एलोवेरा को देश भर के किसी भी क्षेत्र में उगाया जा सकता है ! इंडियन काउंसिल फॉर एग्रीकल्चर रिसर्च के अनुसार 1 हेक्टेयर में प्लांटेशन का खर्चा लगभग 27, 500 आता है ! जबकि खेत तैयारी , खाद, मजदूरी जोड़कर सारा खर्च 50 हजार होता हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

पहले साल होगी 10 लाख तक की कमाई/elovera ki kheti kaise kare

पहले साल एलोवेरा की एक हेक्टेयर में लगभग 40 से 45 टन पतियों का उत्पादन कर सकते हैं ! पत्तियों की कीमत लगभग 20 से 25 हजार रुपए प्रति टन होती है ! तो इस हिसाब से आराम से आप 8 से 10 लाख रुपए की पत्तियां एक हेक्टेयर में आप बेच सकते हैं ! वहीं दूसरे और तीसरे साल पत्तियों की फसल का उत्पादन बढ़ जाता है ! दूसरे साल एलोवेरा की पत्तियां एक हेक्टेयर में 60 टन तक हो जाती है ! दूसरे साल आपकी कमाई और भी ज्यादा हो जाती है ! अगर हम बात करें तीसरे साल की तो एलोवेरा की पत्तियां 60 टन तक होती हैं !

मैंने आपको पहले बताया है कि एलोवेरा की खेती 3 साल तक होती है ! लेकिन अगर आप चौथे साल भी एलोवेरा की खेती उसी एक हेक्टेयर की खेत में करना चाहते हैं ! तो आप पुराने वाले प्लांटेशन से ही काम चला सकते हैं ! लेकिन उसमें आपका उत्पादन 20 से 25 फीस भी घट जाता है ! जिससे आपकी कमाई चौथे और पांचवें साल थोड़ी सी कम हो जाती है ! इसका विकल्प यही है, कि अगर आप 3 साल के बाद एलोवेरा का प्लांटेशन दोबारा से कराते हैं ! तो आपको फिर वही से उत्पादन मिलने लगेगा !

एलोवेरा जूस प्रोसेसिंग से कमाई को कर सकते हैं कई गुना :

एलोवेरा की पत्तियों को देश की विभिन्न आयुर्वेदिक कंपनियां खरीदती हैं ! जैसे की हम बात करें पतंजलि की तो वह एलोवेरा को बहुत ही बड़ी मात्रा में खरीदता है ! इसके अलावा आप देश की विभिन्न कृषि मंडियों में भी एलोवेरा की पत्तियों को बेच सकते हैं ! अगर आप और भी ज्यादा कमाई करना चाहते हैं ! तो आप खुद का जूस बिजनेस शुरू कर सकते हैं ! जिसमें आपकी कमाई और भी बढ़ जाएगी ! लेकिन , आपकी लागत भी बढ़ जाती है (elovera ki kheti kaise kare) ! एलोवेरा जूस प्रोसेसिंग मशीन लगभग 7 से 8 लाख में आपको मार्केट में मिलती है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

जूस बनाने के लिए आपको आधा टन पत्तियों की जरूरत होती है ! अगर आप एक हेक्टेयर में एलोवेरा की खेती करते हैं , तो उससे उत्पादित एलोवेरा की पत्तियों को 90 दिनों तक जूस निकाल सकते हैं ! लगभग 20 लाख तक का आप यह जूस आयुर्वेदिक कंपनियों या मंडियों में बेच सकते हैं ! 1 लीटर जूस निकालने में लगभग आपका 40 रुपये खर्च आता है ! एलोवेरा जूस की कीमत 150 रुपये प्रति लीटर है ! हिसाब से आप प्रतिदिन 22,500 रुपये का जूस तैयार कर सकते हैं !

एलोवेरा जूस प्रोसेसिंग यूनिट में सरकार करती है मदद:

एलोवेरा जूस प्रोसेसिंग एमएसएमई की श्रेणी में आता है ! इसके लिए सरकार की तमाम योजनाओं में आपकी मदद करती है ! एलोवेरा जूस प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए सरकार आपको 90 फीसदी तक लोन मुहैया कराती है ! खादी ग्रामोद्योग लोन देने के बाद इस पर लगभग 25 फीसदी की सब्सिडी भी देता है ! 3 साल तक का ब्याज मुक्त होता है ! तो अगर आप एलोवेरा की खेती या एलोवेरा जूस प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर अपनी कमाई बढ़ाना चाहते हैं ! तो आप एक बार जरूर ट्राई करें !

दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी मुझे कमेंट करके जरूर बताएं !
धन्यवाद !!

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

One Reply to “elovera ki kheti kaise kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published.