eshram card registration last date

eshram card registration last date / ई श्रम कार्ड बनवाने की अंतिम तारीख

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए केंद्र सरकार ने ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन का प्रावधान रखा है ! eshram card registration last date क्या है ! यह मैं आपको आज बताने वाला हूं ! यदि आप एक श्रमिक परिवार से आते हैं ,तो आपको ही श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है ! eshram card kaise banwaye यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल पर बने रहना है ! यदि आप ही श्रम कार्ड बनवा लेते हैं , तो आपको eshram card ke kya fayde hain यह पता चल जाएगा !

eshram card dharko ko milega 500 rs mahina

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने eshram card dharko ko 500 rs प्रतिमा भरण-पोषण भत्ता देने का ऐलान किया है ! यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं ,तो आपको भी इस स्कीम के तहत शामिल किया जाएगा ! ehsram card बनवाते समय ध्यान ये रखना है ,कि आप श्रमिक होना आवश्यक है ! 16 से 59 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है ! वही ई श्रम बनवाने के लिए एलिजिबल है ! eshram card csc से बनवा सकते हैं ! यदि आप मोबाइल या लैपटॉप चलाना जानते हैं , तो आप ही eshram card khud se bana सकते हैं !

केंद्र व राज्य सरकार लगातार श्रमिकों को नई नई स्कीमों से जोड़ते रहते हैं ! भविष्य में यदि सरकार को किसी भी प्रकार का लाभ श्रमिकों को पहुंचाना होगा ! तो सरकार के पास ही eshram card के जरिए देश के प्रत्येक श्रमिक का डाटा मौजूद होगा ! जिस से डायरेक्ट DBT के माध्यम से श्रमिकों के खाते में लाभ दे सकते हैं !

eshram card csc se kaise banwaye / ई श्रम कार्ड सीएससी से कैसे बनवाएं

यदि आप असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं ,तो आप ही श्रम कार्ड बनवा सकते हैं ! e shram card बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा ! ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड ,बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर होना बेहद आवश्यक है ! यदि आप पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं ,तो आप अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र भी ले जा सकते हैं ! जब कॉमन सेंटर संचालक आपका eshram portal पर रजिस्ट्रेशन करेगा ! तो वह सारे सभी दस्तावेज वहां पर लगा देगा ! ई श्रम कार्ड तुरंत ही बनाकर आपको जन सेवा केंद्र संचालक दे देगा ! आप भारत सरकार के श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाएंगे ! जिससे भविष्य में आने वाली योजनाओं का लाभ आपको सीधे तौर पर मिल सकेगा !

                 

eshram ke bare me / ई श्रम कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी

भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को ई श्रम कार्ड बनाया जा रहा है ! इसे सरकार के पास असंगठित क्षेत्र में जितने भी कामगार होंगे , उनका सही डाटा पहुंच जाएगा ! किसी भी प्रकार की योजना को सरकार को श्रम को तक पहुंचाना है तो आसानी से पहुंचा पाएंगे ! श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको श्रमिक पोर्टल से आवेदन करना होता है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की है ! कि लेबर कार्ड हुआ ई श्रम कार्ड धारकों को ₹500 प्रतिमा का भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा ! यदि आप एक मजदूर हैं, और श्रमिक का कार्य करते हैं तो आप ही श्रम कार्ड अवश्य बनवा लें !

eshram card khud kaise banaye / ई श्रम कार्ड खुद से कैसे बनाएं

यदि आप मोबाइल या लैपटॉप चलाना जानते हैं ,तो आप अपना ही ई श्रम कार्ड अपने मोबाइल फोन से घर बैठे ही बना सकते हैं ! इसके लिए सबसे पहले आप अपने आवश्यक दस्तावेज इकट्ठे कर ले ! जैसे कि आधार कार्ड ,बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर !

  • इसके बाद आपको eshram portal पर जाना होगा !
  • eshram self registration पर क्लिक करना होगा
  • अपना आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़ना होगा
  • मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे डालकर आगे बढ़ना होगा
  • आपको अपना आधार कार्ड संख्या और कैप्चा कोड डालकर आगे बढ़ना होगा
  • आधार लिंक मोबाइल पर फिर से ओटीपी आएगा जिसे डाल कर आगे बढ़े
  • अब आपके सामने ehsram card registration form खुल जाएगा
  • जिसमें आप को बारी-बारी से सभी जानकारियां भर देनी है
  • इसमें छह चरण है प्रत्येक चरण में आपको अपनी जानकारी सावधानी से भरनी है
  • अब आपको सबमिट कर देना है
  • आपका श्रम कार्ड बनकर रेडी हो जाएगा !

                   

eshram card registration last date kya hain ?/ ई श्रम कार्ड बनवाने की आखिरी तारीख क्या है

यदि आप मजदूर हैं तो आपको ही ई श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए ! आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि eshram card registration last date क्या है ! तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि केंद्र सरकार ने eshram card registration last घोषित नहीं की है ! अभी आपकी eshram card बनवा ले ! हो सकता हैं की आने वाले समय में सरकार ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख घोषित कर दे ! और तब आप ही ई श्रम कार्ड के फायदों से वंचित रह जाएं ! इसलिए आपको ही ई श्रम पोर्टल पर आज ही रजिस्ट्रेशन करा लेना है !

eshram card 500 rs per month kab se milega / ई श्रम कार्ड धारकों को 500₹ महीना कब से मिलेगा

सरकार ने बताया है कि श्रम पोर्टल पर लगभग 2.5 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण होना है ! उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि जिन्होंने भी श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कराया है ! उन्हें भरण-पोषण भत्ता स्कीम में शामिल किया जाएगा ! eshram card 500 rs per month की दर से दिसंबर से मार्च तक दिया जाएगा ! सरकार इन 4 महीनों में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को ₹2000 भरण-पोषण भत्ता देगी ! जिन श्रमिकों के Labour Card 500 rs per month की दर से भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा !

सरकारी योजनाये आवेदन कैसे करे
डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनाये Click Here
स्वम सहायता समूह कैसे बनाये Click Here
फ्री गैस सिलिंडर योजना Click Here
यूपी बाल सेवा योजना Click Here

किन ई श्रम कार्ड धारकों को 500₹ प्रतिमाह दिया जाएगा

यदि आपने ही eshram portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है ! तो आप भरण-पोषण भत्ता स्कीम के हकदार हैं ! सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया है , कि क्या eshram card 500 rs per month पाने के लिए उन्हें आवेदन करना होगा ! सरकार ने बताया है कि जितने भी ehsram card dhark हैं सभी को भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा ! तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है ! यदि आपने ही eshram card बनवाया है तो आपको ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा !

                          

ई श्रम कार्ड धारक 500 ₹ प्रतिमा पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भरण पोषण भत्ते की शुरुआत की है ! भरण पोषण भत्ते के तहत लेबर श्रमिक मजदूर को 500₹ प्रतिमाह दिया जाएगा ! भरण पोषण बातें स्कीम का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! यदि आपका लेबर /श्रमिक/ मजदूर कार्ड बना है ! तो आपको सीधा डीबीटी के माध्यम से इस स्कीम का लाभ दिया जाएगा !

eshram card registration last date up

ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट अभी सरकार ने घोषित नहीं की है ! लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने यह ऐलान किया है , कि यदि आपकी श्रम कार्ड 31 दिसंबर के पहले बनवा लेते हैं ! तो आपको ₹500 प्रतिमा भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा ! ई श्रम कार्ड बनवाने की अभी लाइट नहीं घोषित की गई है ! लेकिन सरकार ने यह बताया है कि यदि आप ₹500 प्रतिमा पाना चाहते हैं ! तो आपको 31 दिसंबर 2021 से पहले ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करा लेना है ! यह ऐलान उत्तर प्रदेश सरकार ने किया है !

e shram card dharko ko 500rs per month
e shram card dharko ko 500rs per month

                                

Previous Article
Next Article

8 Replies to “eshram card registration last date”

Leave a Reply

Your email address will not be published.