eshram card registration last date

eshram card registration last date / ई श्रम कार्ड बनवाने की अंतिम तारीख

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कामगारों के लिए केंद्र सरकार ने ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन का प्रावधान रखा है ! eshram card registration last date क्या है ! यह मैं आपको आज बताने वाला हूं ! यदि आप एक श्रमिक परिवार से आते हैं ,तो आपको ही श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना आवश्यक है ! eshram card kaise banwaye यह जानने के लिए आपको इस आर्टिकल पर बने रहना है ! यदि आप ही श्रम कार्ड बनवा लेते हैं , तो आपको eshram card ke kya fayde hain यह पता चल जाएगा !

eshram card dharko ko milega 500 rs mahina

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने eshram card dharko ko 500 rs प्रतिमा भरण-पोषण भत्ता देने का ऐलान किया है ! यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं ,तो आपको भी इस स्कीम के तहत शामिल किया जाएगा ! ehsram card बनवाते समय ध्यान ये रखना है ,कि आप श्रमिक होना आवश्यक है ! 16 से 59 साल के बीच का कोई भी व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता है ! वही ई श्रम बनवाने के लिए एलिजिबल है ! eshram card csc से बनवा सकते हैं ! यदि आप मोबाइल या लैपटॉप चलाना जानते हैं , तो आप ही eshram card khud se bana सकते हैं !

केंद्र व राज्य सरकार लगातार श्रमिकों को नई नई स्कीमों से जोड़ते रहते हैं ! भविष्य में यदि सरकार को किसी भी प्रकार का लाभ श्रमिकों को पहुंचाना होगा ! तो सरकार के पास ही eshram card के जरिए देश के प्रत्येक श्रमिक का डाटा मौजूद होगा ! जिस से डायरेक्ट DBT के माध्यम से श्रमिकों के खाते में लाभ दे सकते हैं !

eshram card csc se kaise banwaye / ई श्रम कार्ड सीएससी से कैसे बनवाएं

यदि आप असंगठित क्षेत्र के कामगार हैं ,तो आप ही श्रम कार्ड बनवा सकते हैं ! e shram card बनवाने के लिए आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होगा ! ई श्रम कार्ड बनवाने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड ,बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर होना बेहद आवश्यक है ! यदि आप पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं ,तो आप अपने शैक्षिक प्रमाण पत्र भी ले जा सकते हैं ! जब कॉमन सेंटर संचालक आपका eshram portal पर रजिस्ट्रेशन करेगा ! तो वह सारे सभी दस्तावेज वहां पर लगा देगा ! ई श्रम कार्ड तुरंत ही बनाकर आपको जन सेवा केंद्र संचालक दे देगा ! आप भारत सरकार के श्रम पोर्टल पर रजिस्टर्ड हो जाएंगे ! जिससे भविष्य में आने वाली योजनाओं का लाभ आपको सीधे तौर पर मिल सकेगा !

eshram ke bare me / ई श्रम कार्ड के बारे में संपूर्ण जानकारी

भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को ई श्रम कार्ड बनाया जा रहा है ! इसे सरकार के पास असंगठित क्षेत्र में जितने भी कामगार होंगे , उनका सही डाटा पहुंच जाएगा ! किसी भी प्रकार की योजना को सरकार को श्रम को तक पहुंचाना है तो आसानी से पहुंचा पाएंगे ! श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको श्रमिक पोर्टल से आवेदन करना होता है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में यह घोषणा की है ! कि लेबर कार्ड हुआ ई श्रम कार्ड धारकों को ₹500 प्रतिमा का भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा ! यदि आप एक मजदूर हैं, और श्रमिक का कार्य करते हैं तो आप ही श्रम कार्ड अवश्य बनवा लें !

eshram card khud kaise banaye / ई श्रम कार्ड खुद से कैसे बनाएं

यदि आप मोबाइल या लैपटॉप चलाना जानते हैं ,तो आप अपना ही ई श्रम कार्ड अपने मोबाइल फोन से घर बैठे ही बना सकते हैं ! इसके लिए सबसे पहले आप अपने आवश्यक दस्तावेज इकट्ठे कर ले ! जैसे कि आधार कार्ड ,बैंक पासबुक, मोबाइल नंबर !

  • इसके बाद आपको eshram portal पर जाना होगा !
  • eshram self registration पर क्लिक करना होगा
  • अपना आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर डालकर आगे बढ़ना होगा
  • मोबाइल पर ओटीपी आएगा उसे डालकर आगे बढ़ना होगा
  • आपको अपना आधार कार्ड संख्या और कैप्चा कोड डालकर आगे बढ़ना होगा
  • आधार लिंक मोबाइल पर फिर से ओटीपी आएगा जिसे डाल कर आगे बढ़े
  • अब आपके सामने ehsram card registration form खुल जाएगा
  • जिसमें आप को बारी-बारी से सभी जानकारियां भर देनी है
  • इसमें छह चरण है प्रत्येक चरण में आपको अपनी जानकारी सावधानी से भरनी है
  • अब आपको सबमिट कर देना है
  • आपका श्रम कार्ड बनकर रेडी हो जाएगा !

eshram card registration last date kya hain ?/ ई श्रम कार्ड बनवाने की आखिरी तारीख क्या है

यदि आप मजदूर हैं तो आपको ही ई श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए ! आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि eshram card registration last date क्या है ! तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि केंद्र सरकार ने eshram card registration last घोषित नहीं की है ! अभी आपकी eshram card बनवा ले ! हो सकता हैं की आने वाले समय में सरकार ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख घोषित कर दे ! और तब आप ही ई श्रम कार्ड के फायदों से वंचित रह जाएं ! इसलिए आपको ही ई श्रम पोर्टल पर आज ही रजिस्ट्रेशन करा लेना है !

eshram card 500 rs per month kab se milega / ई श्रम कार्ड धारकों को 500₹ महीना कब से मिलेगा

सरकार ने बताया है कि श्रम पोर्टल पर लगभग 2.5 करोड़ श्रमिकों का पंजीकरण होना है ! उत्तर प्रदेश सरकार का कहना है कि जिन्होंने भी श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन कराया है ! उन्हें भरण-पोषण भत्ता स्कीम में शामिल किया जाएगा ! eshram card 500 rs per month की दर से दिसंबर से मार्च तक दिया जाएगा ! सरकार इन 4 महीनों में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों को ₹2000 भरण-पोषण भत्ता देगी ! जिन श्रमिकों के Labour Card 500 rs per month की दर से भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा !

सरकारी योजनायेआवेदन कैसे करे
डिजिटल हेल्थ आईडी कार्ड कैसे बनायेClick Here
स्वम सहायता समूह कैसे बनायेClick Here
फ्री गैस सिलिंडर योजनाClick Here
यूपी बाल सेवा योजनाClick Here

किन ई श्रम कार्ड धारकों को 500₹ प्रतिमाह दिया जाएगा

यदि आपने ही eshram portal पर अपना रजिस्ट्रेशन करा रखा है ! तो आप भरण-पोषण भत्ता स्कीम के हकदार हैं ! सरकार ने यह स्पष्ट नहीं किया है , कि क्या eshram card 500 rs per month पाने के लिए उन्हें आवेदन करना होगा ! सरकार ने बताया है कि जितने भी ehsram card dhark हैं सभी को भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा ! तो आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है ! यदि आपने ही eshram card बनवाया है तो आपको ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा !

ई श्रम कार्ड धारक 500 ₹ प्रतिमा पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भरण पोषण भत्ते की शुरुआत की है ! भरण पोषण भत्ते के तहत लेबर श्रमिक मजदूर को 500₹ प्रतिमाह दिया जाएगा ! भरण पोषण बातें स्कीम का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! यदि आपका लेबर /श्रमिक/ मजदूर कार्ड बना है ! तो आपको सीधा डीबीटी के माध्यम से इस स्कीम का लाभ दिया जाएगा !

eshram card registration last date up

ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट अभी सरकार ने घोषित नहीं की है ! लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने यह ऐलान किया है , कि यदि आपकी श्रम कार्ड 31 दिसंबर के पहले बनवा लेते हैं ! तो आपको ₹500 प्रतिमा भरण-पोषण भत्ता दिया जाएगा ! ई श्रम कार्ड बनवाने की अभी लाइट नहीं घोषित की गई है ! लेकिन सरकार ने यह बताया है कि यदि आप ₹500 प्रतिमा पाना चाहते हैं ! तो आपको 31 दिसंबर 2021 से पहले ई श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करा लेना है ! यह ऐलान उत्तर प्रदेश सरकार ने किया है !

e shram card dharko ko 500rs per month
e shram card dharko ko 500rs per month

Previous Article
Next Article

8 Replies to “eshram card registration last date”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *