find lost mobile phone

How to find lost mobile phone

दोस्तों अक्सर हमारा मोबाइल फोन चोरी या खो जाता है ! यदि आपका मोबाइल खो जाता है या चोरी हो जाता है ! तो आपके मोबाइल फोन का दुरुपयोग किया जा सकता है ! यह डर हम सभी को सताता रहता है ! भारत सरकार ने इस डर को दूर करने के लिए एक बहुत ही बेहतरीन उपाय निकाला है ! भारत सरकार ने चोरी हुई या गुम हुए मोबाइल फोन को बंद करने के लिए एक वेब पोर्टल का शुभारंभ किया है !

एस पोर्टल का नाम हैं Central Equipment Identity Register(CEIR)! इस पोर्टल के माध्यम से आप फोन को लॉक या पा (find lost mobile phone) सकते हैं ! तथा आपका फोन मिल जाता है, तो सरकार आपको उसको वापस कर देती है ! सिर्फ आपको ceir portal पर एक कंप्लेंट डालने की जरूरत होती है ! तो चलिए हम जानते ceir.gov.in पोर्टल के बारे में !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

what is Central Equipment Identity Registry (CEIR) in hindi

CEIR एक ऐसा पोर्टल हैं जिससे हम अपने चोरी या खोये हुए मोबाइल फ़ोन को बंद कर सकते हैं ! तथा CEIR in hindi आपके फ़ोन को ढूढने (find lost mobile phone) में सहता भी करेगा !नकली मोबाइल फोन बाजार को कम करने और मोबाइल फोन की चोरी को हतोत्साहित करने ! उपभोक्ता हितों की रक्षा करने और कानूनी हस्तक्षेप के लिए कानून प्रवर्तन प्राधिकरणों की सुविधा के साथ ! डीओटी “केंद्रीय उपकरण पहचान रजिस्ट्री (सीईआईआर) ” को लागू करने का इरादा रखता है !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

जो सभी मोबाइल ऑपरेटरों के आईएमईआई डेटाबेस से जुड़ता है ! सीईआईआर सभी सूचीबद्ध ऑपरेटरों के लिए एक केंद्रीय प्रणाली के रूप में कार्य करता है ! जो ब्लैकलिस्ट मोबाइल उपकरणों को साझा करते हैं ! ताकि डिवाइस में ब्लैकलिस्ट किए गए डिवाइस अन्य नेटवर्क पर काम न करें ! भले ही डिवाइस में सब्सक्राइबर पहचान मॉड्यूल (सिम) कार्ड बदल दिया गया हो!

How to block a stolen/lost mobile or find lost mobile phone

उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी एक माध्यम से डिवाइस को ब्लॉक (find lost mobile phone )कर सकता है:

1. इस वेबसाइट पर प्रस्तुत एक फॉर्म के माध्यम से। इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: –
a. पुलिस के पास एक रिपोर्ट दर्ज करें, और रिपोर्ट की एक प्रति रखें !
b.अपने दूरसंचार सेवा प्रदाता (जैसे, एयरटेल, जियो, वोडा / आइडिया, बीएसएनएल, एमटीएनएल आदि) से खोए हुए नंबर ! के लिए एक डुप्लीकेट सिम कार्ड प्राप्त करें ! यह आवश्यक है ! क्योंकि आपको अपने आईएमईआई को अवरुद्ध करने के लिए अनुरोध सबमिट करते समय! इसे प्राथमिक मोबाइल नंबर (इस नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा) के रूप में प्रदान करना होगा !

c.अपने दस्तावेज़ तैयार करें – पुलिस रिपोर्ट की एक प्रति और एक पहचान प्रमाण प्रदान किया जाना चाहिए !आप मोबाइल खरीद रसीद भी प्रदान कर सकते हैं !
d.गुम / चोरी हुए फोन (find lost mobile phone) के आईएमईआई को अवरुद्ध करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फॉर्म भरें ! और आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें !
e. फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको एक रिक्वेस्ट आईडी दी जाएगी ! इसका उपयोग आपके अनुरोध की स्थिति की जांच करने और भविष्य में आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए किया जा सकता है !
3. टीएसपी के निर्दिष्ट ग्राहक आउटलेट के माध्यम से !
4. राज्य पुलिस के माध्यम से !

block a stolen/lost mobile : Clikc Here

How to unblock a block mobile phone

किसी खोए / चोरी हुए डिवाइस को अनब्लॉक करने के लिए, उपयोगकर्ता को स्थानीय पुलिस को रिपोर्ट करना होगा कि वह मिल गया है। उसके बाद उपयोगकर्ता निम्नलिखित में से किसी भी एक माध्यम से डिवाइस को अनब्लॉक कर सकता है:

1. इस वेबसाइट पर प्रस्तुत एक फॉर्म के माध्यम से। इसे करने की प्रक्रिया इस प्रकार है: –
a.पाए गए फ़ोन (find lost mobile phone
) के आईएमईआई को अनब्लॉक करने के लिए अनुरोध पंजीकरण फ़ॉर्म भरें। फॉर्म पर जाने के लिए यहां क्लिक करें !
b.फॉर्म सबमिट करने के बाद, आईएमईआई को अनब्लॉक कर दिया जाएगा !
2. टीएसपी के निर्दिष्ट ग्राहक आउटलेट के माध्यम से !

unblock a block mobile phone :Click Here

Central Equipment Identity Register official website : Click Here

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “find lost mobile phone”

Leave a Reply

Your email address will not be published.