gehu kharid registration up 2022

गेहूं खरीद ऑनलाइन किसान पंजीकरण / gehu kharid registration up 2022

रवि की फसल के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने gehu kharid registration up 2022 शुरू कर दिए हैं ! यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं ! आप अपनी रवि की फसल गेहूं को सरकारी गोदामों में बेचना चाहते हैं ! तो इसके लिए सरकार ने गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है ! गेहूं पंजीयन ऑनलाइन 2022-23 के लिए प्रदेश सरकार खाद्य एवं रसद विभाग पोर्टल (eproc.up.gov.in)

चलाती है ! जिसके तहत किसानों को eproc.up.gov.in wheat पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना पड़ता है !

PM Kisan KYC करे मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन

गेहूं क्रय केंद्र रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात अपनी गेहूं की फसल किसी भी सरकारी गोदाम में MSP पर बेच सकते हैं ! सरकार ने यह सुविधा इसलिए चालू किया है ,जिससे किसानों को बिचौलियों का सामना ना करना पड़े ! वह अपनी फसल सीधा सरकार को एमएसपी पर बेच सकें ! खाद एवं रसद विभाग उत्तर प्रदेश ऑनलाइन पंजीकरण (https://fcs.up.gov.in/) करने के पश्चात कहीं पर भी बेच सकते हैं ! आज मैं आपको बताने वाला हूं किसान अपना up gehu kharid registration 2022-23 कैसे कर सकते हैं ! गेहूं बेचने के लिए सरकार हर मुमकिन कोशिश करती है ! जिससे किसानों को उनकी फसल का उचित दाम मिल सके !

ई-क्रय प्रणाली उत्तर प्रदेश 2022 / eproc.up.gov.in

किसानों को सीधा लाभ प्रदान करने के लिए यूपी सरकार अप्रैल माह से गेहूं खरीद हेतु किसान पंजीकरण शुरू कर दी है ! अब किसान किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना करते हुए खाद एवं रसद विभाग पर पंजीयन सकते हैं ! सरकार ने gehu kharid registration up 2022 की समय सीमा 15 अप्रैल से 15 मई तक तक रखी है ! किसान अपना गेहूं बेचने के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 मई तक कर सकते हैं ! सरकार के मुताबिक 15 अप्रैल से लेकर 15 मई तक किसानों से एमएससी पर गेहूं खरीदी जाएंगे ! यदि आपने अभी तक गेहूं खरीद किसान रजिस्ट्रेशन नहीं किया है , तो आप जल्द ही उत्तर प्रदेश eproc.up.gov.in wheat पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं ! आवेदन करने के पश्चात आप अपने गेहूं की फसल को किसी भी सरकारी केंद्र सकते हैं !

लेबर कार्ड का ऑनलाइन पैसा कैसे चेक करे

गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2022 up Highlights

योजना का नाम UP गेहूं खरीद
राज्य उत्तर प्रदेश
विभाग कृषि विभाग
लाभार्थी किसान भाई
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट https://eproc.up.gov.in/Uparjan/Home_Reg.aspx

गेंहूँ खरीद सत्र में 2022-2023 पंजीकृत किसान

उत्तर प्रदेश में अभी तक किसानों ने गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2022 यूपी के 326572 ने कराया है ! यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ! क्योंकि सरकार ने जब से रसद विभाग ऑनलाइन किया है ! तब से किसानों को समस्या नहीं आती हैं ! वह खुद से या अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर किसान पंजीकरण कराते हैं ! आसानी से अपनी फसल को सरकारी गोदामों में एमएसपी पर बेच सकते हैं ! अभी तक 326572 किसानों ने गेंहू खरीद हेतु पंजीयन करवाए हैं ! गेहूं खरीद रजिस्ट्रेशन 2022 up कराने के बाद अपनी फसल को अच्छे दामों पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं ! किसान को उनकी मेहनत का फल उत्तर प्रदेश सरकार लगातार दे रही है ! सरकार ने अभी तक यह निर्देश दिए हैं ,कि जितने ज्यादा किसानों के पंजीकरण हो सके !

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक करे घर बैठे

गेहूँ खरीद हेतु किसान पंजीकरण महत्वपूर्ण जानकारी :

1-  किसान पंजीकरण हेतु आवेदन करने के लिये उपरोक्त स्टेप 1. से स्टेप 5. तक पालन करना अनिवार्य है !
2-  कृपया ऑनलाईन किसान पंजीकरण करने से पूर्व “स्टेप 1. पंजीकरण प्रारूप” ! डाउनलोड करके प्रिंट कर लें एवं प्रिंट किये गये प्रारूप की जाँच करके आवश्यक सूचनायें भर लें !
3-  ऑनलाईन टोकन प्राप्त करने सम्बन्धी महत्वपूर्ण जानकारी स्टेप 6 में दी गयी है !
4-  किसान पंजीकरण में फसल (गेहूँ) हेतु उपयोग की जाने वाली सभी भूमियों का विवरण देना अनिवार्य है ! इसके साथ गन्ना एवं अन्य फसल के रकबे को भी दर्ज करना होगा !
5-  भूमि विवरण के साथ खतौनी/खाता संख्या, प्लाट/खसरा संख्या, भूमि का रकबा (हेक्टेयर में) ! एवं फसल (गेहूँ/गन्ना/अन्य) का रकबा (हेक्टेयर में) भरना अनिवार्य है !
6-  आधार कार्ड व राजस्व अभिलेखों का सही विवरण दर्ज करें !
7-  नये किसान हेतु इसी पेज पर “नये किसान पंजीकरण हेतु यहाँ क्लिक करें” ! पर क्लिक कर ऑनलाईन आवेदन दर्ज कर लें !
8-  पंजीकरण प्रपत्र के बिन्दु 02 में दी गयी सूची से अपने उस निकट सम्बन्धी (माता/पिता, पति/पत्नी. पुत्र/पुत्री, दमाद/पुत्रवधु, सगा भाई/सगी बहन) का विवरण दें ! जो आपकी अनुपस्थिति में आधार प्रमाणीकरण कर क्रय केन्द्र पर गेहूँ विक्रय कर सकें ! बिन्दु 02 अनिवार्य है !
9 – ऑनलाईन आवेदन दर्ज होने पर “पंजीकरण संख्या“ नोट कर लें ! एवं “स्टेप 3. पंजीकरण ड्राफ्ट“ से ड्राफ्ट आवेदन पत्र प्रिंट कर लें !
10-  पंजीकरण ड्राफ्ट में दर्ज सभी बिन्दुओं का पुनः निरीक्षण कर लें ! पंजीकरण संख्या / आधार संख्या देकर पंजीकरण ड्राफ्ट पुनः प्रिंट किया जा सकता है !
11-  आवेदन में दर्ज सभी बिन्दुओं का निरीक्षण करने के पश्चात् यदि किसी संशोधन की आवश्यकता है ! तो 12 “स्टेप 2. पंजीकरण संशोधन“ से पंजीकरण संख्या / आधार संख्या देकर आवेदन में संशोधन किया जा सकता है !

गेंहूँ खरीद हेतु किसान पंजीकरण महत्वपूर्ण जानकारी आंगे हैं

13- यदि आवेदन का निरीक्षण करने के बाद कोई त्रुटि नहीं पाई जाती है ! तो “स्टेप 4. पंजीकरण लॉक“ के विकल्प से पंजीकरण संख्या / आधार संख्या डालकर आवेदन लॉक कर दें !आवेदन लॉक करने के लिये भी मोबाइल नम्बर पर ओ0टी0पी0 प्राप्त होगा !
14- आवेदन लॉक हो जाने के पश्चात् उसमें कोई संशोधन किसी भी स्तर से सम्भव नहीं होगा !
15- आवेदन लॉक हो जाने के पश्चात् “स्टेप 5. पंजीकरण फाइनल प्रिंट“ के विकल्प से आवेदन का फाइनल प्रिंट ले कर सुरक्षित रख लें !
16- जब तक आवेदन लॉक नहीं किया जाता है, किसान पंजीकरण स्वीकार नहीं किया जायेगा !
17- पंजीकरण का सत्यापन उपजिलाधिकारी / ए0डी0एम0 / तहसीलदार लॉगिन से किया जायेगा !
18- किसान अपना आधार संख्या, आधार कार्ड में अंकित अपना नाम, लिंग सही-सही अंकित करें ! कृषक बन्धुओं को विभिन्न 19 प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी यथा क्रय, भुगतान आदि मोबाइल नम्बर पर ही प्राप्त होगा !

gehu kharid registration up 2022 important instruction

19-  बैंक खाता सी0बी0एस0 युक्त बैंक शाखा में खाता खुलवाये तथा बैंक खाते को आधार से लिंक करवायें ! गेहूँ के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) का भुगतान आधार से लिंक बैंक खाते में ही किया जायेगा !
20-  किसान बन्धु कृपया अपना खाता जाँचकर यह सुनिश्चित कर लें कि जितनी मात्रा का विक्रय किया जाना है ! उसके सापेक्ष धनराशि किसान के खाते में ऑनलाईन व्यवस्था द्वारा अन्तरित की जा सकती हो! उदाहरण स्वरूप पी0पी0एफ0 खाता, जनधन खाता आदि बैंक खातों में एक निश्चित धनराशि से ज्यादा का अन्तरण नहीं किया जा सकता है! जब तक भुगतान प्राप्त नहीं हो जाता है तब तक अपना बैंक खाता बन्द न करें !
21-  कृषक का बैंक खाता आधार सीडेड ( अर्थात् बैंक खाता आधार से जुड़ा हो) ! एवं बैंक द्वारा एनपीसीआई पोर्टल पर मैप हो और सक्रिय होना आवश्यक है !
22-  गेहूँ विक्रय के समय पंजीयन प्रपत्र के साथ आधार कार्ड एवं खतौनी के छायाप्रति साथ लाये !
23-  गेहूँ विक्रय के उपरान्त केन्द्र प्रभारी से पावती पत्र अवश्य प्राप्त कर लें !

यूपी गेहूं क्रय हेतु नवीन पंजीकरण / up gehu kharid registration 2022-23

यदि आप अपने फसल को सीधे सरकार को उचित दामों पर बेचना चाहते हैं ! तो उत्तर प्रदेश सरकार ने गेहूं क्रय हेतु पंजीकरण शुरू कर दिए हैं ! आपको सबसे पहले गेहूं क्रय हेतु नवीन पंजीकरण करना होता है !
1. up gehu kharid New registration करने के लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ! click Here
2. अब आप से किसान का आधार कार्ड मांगा जाएगा ,जिसे डाल कर आगे बढ़ना है !

up gehu kharid registration 2022-23
                                    up gehu kharid registration 2022-23

3. आपके सामने एक पंजीयन फॉर्म खुलकर आ जाएगा ! जिसमें आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारी भार देनी है !

उत्तर प्रदेश गेहूं क्रय हेतु पंजीकरण संशोधन / Registration Amendment for Uttar Pradesh Wheat Purchase

जब आप नया पंजीकरण करते हैं ,तो आपको सभी जानकारी किसान की नई बनी होती है ! यदि पंजीकरण करते समय आप से कोई त्रुटि हो जाती है ! तो आप इसे गेहूं क्रय पंजीकरण संशोधन कर सकते हैं ! जिसमें आप पूर्व में भरी जानकारी को संशोधित कर सकते हैं !

gehu kharid registration up 2022-पंजीकरण ड्राफ्ट / registration draft

अब किसान को पंजीकरण का ड्राफ्ट जमा करना होता है ! इस स्टेप में आपको ड्राफ्ट जमा करने के पश्चात आगे बढ़ना है !

gehu kharid registration up 2022पंजीकरण लॉक / registration lock

जब किसान सभी प्रकार की जानकारी यूपी गेहूं खरीद हेतु पंजीकरण फॉर्म में भर देता है ! तो उसे अब अपने पंजीकरण को लॉक करना होता है ! पंजीकरण लॉक करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना होता है ! कि आपके द्वारा भरी गई सभी जानकारियां सही हो ! जिससे आपको भविष्य में परेशानियों का सामना ना करना पड़े !

गेहूं खरीदी हेतु किसान रजिस्ट्रेशन फाइनल प्रिंट / Farmer registration final print for wheat purchase

किसान की सभी जानकारियां भरी जाने के पश्चात अब आपको फॉर्म को फाइनल प्रिंट करना होता है ! इस प्रिंटआउट को आप को सुरक्षित रखना होता है ! जिसमें आप का पंजीकरण संख्या उपलब्ध होता है ! यह आपके भविष्य में काम आने वाला है !

भुगतान हेतु बैंक स्थिति

किसान के सभी जानकारी भरने के पश्चात किसान को भुगतान हेतु बैंक स्थिति का निरीक्षण करना होता है ! यह आप आसानी से निरीक्षण कर सकते हैं !

उत्तर प्रदेश गेहूं खरीद हेतु आवेदन पूर्ण हो चुका है ! अब आप अपने फसल को उचित दामों पर सरकार को सीधे भेज सकते हैं ! यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें आप अपना सुझाव देकर जरूर बताएं !

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.