ghar baithe videshiyo ko sikhaye hindi

ghar baithe videshiyo ko sikhaye hindi, हर घंटे होगी 1 हजार रुपए तक कमाई :

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं , जो इंडिया आज के 50 साल पहले थी ! वो अब नहीं हैं , अब लोग इंडिया को समझ रहे हैं ,इंडिया को जान रहे  हैं ! आज भारत में  यहां पर जो सारी भाषाएं और कल्चर है उसको समझने की कोशिश कर रहे हैं ! क्योंकि आने वाले समय में पूरी दुनिया जानती है  ! इंडिया अपने आप में एक बहुत बड़ा एक इकोनोमिक प्लेटफार्म बनने वाला है ! उसी को समझने के लिए हिंदी सीखने (ghar baithe videshiyo ko sikhaye hindi) की कोशिश कर रहे हैं !
तो अगर आप हिंदी में महारत हासिल कर रखे हैं ! तो आप लोगों को हिंदी सिखा कर प्रति घंटे हजार रुपए तक भी कमाई  कर सकते हैं ! क्योंकि हम  बात करें अमेरिका की, चीन की या किसी अन्य देशों की ! तो यहां पर लोग हिंदी सीखने के लिए बहुत ही उत्सुक है !
 आपको मैं आज बताने वाला हूं कुछ ऐसे प्लेटफार्म के बारे में जहां पर लोग हिंदी सीखने के लिए  !  एक अच्छे टीचर को ढूंढते हैं ! इसके लिए आपको ना तो कोचिंग सेंटर खोलने की जरूरत है  ! और ना ही स्टूडेंट ढूंढने की जरूरत है!

आज कुक ऐसे वेबसाइट के बारे में बताऊंगा जिसमें आप रजिस्टर करके और अपनी प्रोफाइल बनाकर के अच्छी कमाई कर सकते हैं ! वह सारी चीजें कैसे करनी है मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा ,और साथ में ही  कुछ टिप्स और ट्रिक्स भी आपको दूंगा जिससे आप अच्छी सी अपना प्रोफाइल बना पाए और बहुत अच्छी कमाई  कर पाए !

A :              वेबसाइट का नाम :   आईटॉकी
कमाई :                   1000 से 1500 रुपए तक

ghar baithe videshiyo ko sikhaye hindi/  टिप्स एंड ट्रिक :

1: विदेशी भाषाओं को सीखने के लिए या  सिखाने के लिए सबसे अच्छी ई  लर्निंग प्लेटफॉर्म है , यहां पर 1000 से भी ज्यादा टीचर उपलब्ध है ! जिनकी सहायता से आप 200 से भी ज्यादा भाषाएं या सिखा सकते हैं !

2: सबसे पहले आपको साइट पर जाकर खुद को रजिस्टर करना होगा !और वहां पर आपको बताना होगा कि प्रति घंटे या प्रति लेक्चर आप कितना चार्ज करेंगे !

3: सबसे पहले अगर आपको कोई स्टूडेंट वहां पर मिलता है , उसको आप को ट्रायल लेक्चर भी देना होगा !

 

B:                वेबसाइट का नाम :   वर्बलिंग
कमाई:                 500 से 2000 रुपए प्रति घंटे

टिप्स एंड ट्रिक :

1:  बर बिलिंग डॉट कॉम  हिंदी सिखाने का मौका देता है ! हर वेबसाइट की तरह भी आपको यहां पर खुद को रजिस्टर करना होगा !

2: यहां पर अगर हम कमाई की बात करें तो आप 500 से लेकर ₹2000 प्रति घंटे तक कमा सकते हैं ! इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल को बहुत ही अट्रैक्टिव बनाना होगा ! जिससे आपको स्टूडेंट सेलेक्ट करें !

C:                        वेबसाइट का नाम :   वर्बलप्‍लानेट
कमाई:          तय नहीं

टिप्स एंड ट्रिक :

1-  वर्बलप्‍लानेट भी आईटॉकी की तरह हिंदी समेत कई भाषाएं सीखने और सिखाने का मौका देती है। यहां भी आप जितनी बेहतर अपनी प्रोफाइल तैयार करेंगे, उतने ही बेहतर चांस हैं कि आपको ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स मिलेंगे।

2-  वर्बलप्‍लानेट अपनी क्‍वालिटी बनाए रखने के लिए टूटर्स की एप्लिकेशन को वैरिफाय करता है। ऐसे में अपनी एप्लिकेशन को अट्रैक्टिव और बेहतर तरीके से पेश करें।

हिंदी सिखाने की ऐसे करें तैयारी/ghar baithe videshiyo ko sikhaye hindi


1- हिंदी में रुचि लेने वाले स्‍टूडेंट्स को हिंदी सिखाने के लिए आपके पास इंटरनेट और स्‍काइप होना जरूरी है। इसके जरिए आप घर बैठे ही अपने स्‍टूडेंट्स को लेक्‍चर दे सकेंगे।
2- हिंदी टीचिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म (जिनके बारे में हम आगे बताएंगे।) पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। अपनी एक अट्रै‍क्टिव प्रोफाइल बनाइए और प्रति लेक्‍चर या प्रति घंटा फीस खुद ही तय करिए।
3- ये ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म ज्‍यादातर डॉलर में पेमेंट करते हैं। इससे आपको ज्‍यादा कमाई करने का मौका मिल जाता है।

इन टिप्‍स को ध्‍यान रखेंगे तो बढ़ेगी कमाई


1-  ऑनलाइन हिंदी सिखाने के लिए खुद को मौजूदा ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म्‍स पर रजिस्‍टर कर लें। जितने ज्‍यादा प्‍लैटफॉर्म पर आप मौजूद रहेंगे, उतने ही ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स आपको मिलेंगे।

2- किसी भी प्‍लैटफॉर्म से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लें। एफएक्‍यू जरूर पढ़ लें। इससे आपकी शंकाएं दूर होंगी और आप साइट के नेचर को समझ पाएंगे।

3-  ई-लर्निंग प्‍लैटफॉर्म्‍स पर खुद को रजिस्‍टर करने से पहले हिंदी सिखाने के लिए अपना लर्निंग प्‍लान तैयार कर लें। जितना यूनीक आपका लेसन प्‍लान होगा, उतने ही ज्‍यादा चांस आपके स्‍टूडेंट्स मिलने के होंगे !

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.