सरकार का नया तोहफा, गौशाला खोलिए, हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए

योगी सरकार का नया तोहफा, गौशाला खोलिए, हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए

प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी की मंशा के अनुसार प्रशासन गौ संरक्षण के कार्य में जुटा है ! शासन से दिशा निर्देश मिलने के बाद आवारा पशुओं को संरक्षण दिलाने की मुहिम शुरू हो गई है ! गो संरक्षण को लेकर हाल ही में प्रदेश के प्रत्येक निकाय और ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने ( gousala kaise khole) की बात सामने आई हैं ! विभाग के मुताबिक गौशालाओं में आने वाली गायों की देखरेख के लिए ! पशुपालन विभाग के माध्यम से शासन, गौशाला संचालकों को अनुदान देगा !

 

gousala kaise khole
gousala kaise khole

 

कौन खोल सकता है गौशाला (gousala kaise khole) :

जैसा कि पशुपालन मंत्री एस पी सिंह बघेल के प्रस्ताव के अनुसार गौशाला कोई भी किसान खोल सकता है ! जिसमें लगभग 200 गोवंश को रखने की सुविधा होनी चाहिए ! प्रत्येक गोवंश के संरक्षण के लिए राज्य सरकार अनुदान प्रदान करेगी !

 

कितनी होनी चाहिए जमीन (required land for gaoushala):

उत्तर प्रदेश के पशुपालन मंत्री एसपी सिंह बघेल ने प्रदेश सरकार को एक प्रस्ताव सौंपा है ! इस प्रस्ताव में गौ संरक्षण के लिए निजी स्तर पर गौशाला खोलने ( gousala kaise khole) की बात कही गई है ! जिन किसानों या अन्य लोगों के पास 5 बीघा जमीन है ! वह गौशाला खोल सकते हैं ! जिसमें 200 गोवंश रखने की सुविधा हो !

यह भी पढ़े : बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

कितना मिलेगा अनुदान (fund for gaushala) :

गौशाला खोलने पर आपको सरकार अनुदान के रूप में रुपए देगी ! यह आपके गायों की संख्या पर निर्भर करेगी ! प्रत्येक गोवंश के संरक्षण के लिए राज्य सरकार ₹30 प्रतिदिन के हिसाब से आपको अनुदान प्रदान करेगी ! यदि आप 200 गोवंश रखते हैं ! तो सरकार आपको रोजाना ₹6000 देगी! इस हिसाब से 1 महीने में 200 गोवंश को सुरक्षा ( gousala kaise khole) के लिए सरकार की ओर से 1.8 लाख रुपए दिए जाएंगे !

यह भी पढ़े : किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ( what is kisan credit card) किसान इसका लाभ कैसे उठाये

क्या करना होगा गायों के लिए :

यदि आप गौशाला खोलते हैं ! आप अपने गौशाला में 100 गाय जाएं रखते हैं ! तो आपको गोवंश के लिए चारे पानी की व्यवस्था करनी होगी ! आप उसके लिए अपने खेत या किसी दूसरे के खेत से चारे की व्यवस्था खुद ही करनी होगी ! उनका अच्छे से देखभाल भी करनी होगी !

 

गौशाला सी होगी अतिरिक्त कमाई (extra income in goushala):

यदि आप गौशाला खोलते ( gousala kaise khole) हैं ! तो गौशाला में गायों के द्वारा जो भी दूध ,गोबर , मूत्र आदि होगा ! उससे आप अतिरिक्त कमाई भी कर सकते हैं ! हालांकि अभी इस प्रस्ताव पर कोई फैसला नहीं हो पाया है ! जैसे इसका फैसला होता है , तो इसकी ऑफिशियल तरीके से न्यूज़ आपको मिल जाएगी !

 

क्या प्रतेक ग्राम पंचायत में खुलेंगे गौशाला (gaushala will be open in every gram panchayat ):

सरकार ने हाल ही में हर एक जिले में गौ सरंक्षण केंद्र के निर्माण की घोषणा की है ! सरकार का मानना है कि लगभग एक गौशाला बनाने में 1.2 करोर रुपए की लागत आएगी ! यदि हम अभी की बात करें तो 52 जगहों पर गौर शिक्षण केंद्र का निर्माण कार्य चल रहा है ! प्रदेश की योगी सरकार ने हाल ही में सभी नेताओं और पंचायतों में गौ सेवा केंद्र खोलने ( gousala kaise khole) की घोषणा की है !

 

क्यों खोले जा रहे हैं गौ संरक्षण केंद्र ( why gaushala open in up ) :

गौशाला खोलने का प्रमुख उद्देश्य यह है , की किसान गोवंश और अन्य आवारा पशुओं द्वारा फसल खराब किए जाने की शिकायत करते हैं ! इसी को देखते हुए प्रदेश सरकार में प्रत्येक ग्राम पंचायत में गौशाला खोलने ( gousala kaise khole) का निर्णय लिया है ! इसके माध्यम से बेरोजगार को कमाई का मौका भी मिलेगा ! साथ में किसानों को बड़ी राहत मिलेगी !

 

गौशाला खोलने के लिए कैसे करें आवेदन (how to apply for gaushala online in up):

गौशाला खोलने के इच्छुक लोग विकास भवन स्थित मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी कार्यालय से आवेदन पत्र लेकर !  आवेदन कर सकते हैं !गौशाला पंजीकरण के लिए इच्छुक विभाग के माध्यम से आवेदन कर सकते ! गौशाला पंजीकरण कराने के लिए आवेदन कर्ता के पास अपनी जमीन होना अति आवश्यक है ! साथ ही उसकी रुचि गौ सेवा में होनी चाहिए !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

20 Replies to “सरकार का नया तोहफा, गौशाला खोलिए, हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए”

  1. जितेन्द्र कुमार पांडेय

    प्रिय मै एक गोसाला सेवा व रोजगार हेतु खोलना चाहता हु कृपया मेरी मदद करे

  2. जितेन्द्र कुमार पांडेय

    प्रिय मै एक गोसाला सेवा व रोजगार हेतु खोलना चाहता हु कृपया मेरी मदद करे मोबाइल no है 8005011138

  3. Harish suthar

    Muje bhi gaushala kholni hai par hamare pass jamin nahi hai or mera gauseva karne ke liye bahut tadapta hai isliye muje gaushala kholni hai please mere madad kare me jamin kaha se lau or un gayo ke liye gass kaha se lau help me My phone number is 8905248984

  4. Shivkant tyagi

    I’m a vetenary doctor…
    Sir I want to open Goshala in over village….so can u tell me….?plz sir

  5. Durgesh patel

    Mujhe BHI gaushala kholana hai lekin hamare yha pehle se gaushala ke name se farji Kam karke paise Nikal liye Jaye hai matlab Apne hi Ghar ki gay ko Apne Ghar me rakhte hai or doosri gayon ki photo dikha Kar paise Nikal Lete hai.
    Jabki pahle se govt. Job me hai

  6. Sudha

    Mera naam Sudha Gautam hi or hmko gaaye se bahot pyaar hai hm chahte hai ki Goshala me unki dekh rekh kre achi tarah se

  7. Chintu

    Sir m ek gaushala kholna chahta hu kyu ki mere gaun k as pas koi gau shala nahi h jab awara gaye kishan k khet m ghus kar fasal k nuksan karti h fir log mil kar unko Mar pit karte to unpar hatya char ho raha
    Jab unki tabyat kharab hoti h tab unko koi daba nahi dil bata h

  8. Umaa Sharma

    mene 2015 mai gaoushala open ki thi hme kisi ne koi help nhi ki kitne bank kitne politicians jgh jgh dhakke khaye apni jameen bech di… or jb aage koi rasta nhi mila to sbhi gau mata ji ko daan me dena pda 35,00,000/- ka karza hua or hm barbad ho gye h… kya aap ab hme help krainge? hmara mobile no. 7981524351, 7895673453, Email Id [email protected], web: maa Uma Gaushala. bhut bhut aabhar hoga ager aap hme shi guidance dainge…

  9. भागराज

    मेरी गौशाला अर्थ पैसे की कमी के कारण बन्द होने की कगार पर है क्योंकि यहाँ एक भी गाय दूध वाली नही हैं औऱ खिलाने के लिए केवल सूखा चारा हैं जो अगर कोई भाई लोन या सरकारी अनुदान दिलवाने में सहायता कर सके तो कृप्या सहायता करें सम्पर्क 9999552321

Leave a Reply

Your email address will not be published.