High security number plate kya hain

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है ?, हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए आवेदन कैसे करें ?

देश के विभिन्न राज्यों ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अनिवार्य कर दिया है ! हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को HSRP के नाम से भी जानेंगे ! इसका पूरा नाम high security registration plate है ! अब आपको अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट (HSRP) लगवाना होगा ! यदि आप एचएसआरपी प्लेट नहीं लगाते हैं , तो आपको भारी जुर्माना भरना होगा ! आप हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (HSNP)ऑनलाइन आर्डर करके भी लगवा सकते हैं ! इसके लिए आपको ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करना होगा ! आज हम आपको बताएंगे High security number plate kya hain ? !

देश के विभिन्न राज्यों में New High Security Number plate को लगवाने की अलग-अलग समय सीमा निर्धारित की गई है ! देश की राजधानी दिल्ली में 30 अक्टूबर से पहले आपको अपने वाहन में हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने होगी ! यह फैसला सरकार ने सिक्योरिटी को ध्यान में रखते हुए लिया है ! बिना HSRP Plate के परिवहन विभाग वाहन का फिटनेस प्रमाण पत्र नहीं जारी करेगा ! आज आप यह जानेंगे कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है ? ! क्या हैं हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के फायदे और इसके लिए आवेदन कैसे कर पाएंगे ? !

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है ?

नई नंबर प्लेट एलमुनियम से बनी होगी ! इसमें एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम बना होता है ! प्लेट में बाएं कोने पर नीले रंग से एक अशोक चक्र बना होगा ! हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर बाय कोने के निचले स्थान पर 10 अंकों का यूनिक सिक्यूरिटी पिन भी अंकित होगा ! यदि आपका वाहन चोरी हो जाता है , तो यह (HSRP) वाहन को ट्रैक करने में मदद करेगा !

जमीन का सर्किल रेट देखे :Click

अभी तक सरकार एक नॉर्मल लेट जारी करती थी ! मौजूदा नंबर प्लेट में आसानी से छेड़छाड़ की जा सकती है ! वाहन चोरी करने के बाद नंबर प्लेट को बदल दिया जाता था ! जिससे पुलिस और अधिकारियों को वाहन ट्रैक करना मुश्किल हो जाता था ! New High Security Plate की मदद से इससे छुटकारा मिल पाएगा !

नई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट कैसी है ?

नई हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है (High security number plate kya hain) तथा यह कैसी दिखती है ! मैंने आपको नीचे एक फोटो के माध्यम से बताया वह समझाया है !

High security number plate kya hain hindi
  High security number plate kya hain hindi
  • हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट एलमुनियम की बनी होती है !
  • इस प्लेट पर एक होलोग्राम वा चक्र बना होता है !
  • नंबर प्लेट पर बाई तरफ नीले रंग से अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा !
  • एचएसआरपी प्लेट पर 7 अंकों का यूनिक आईडी नंबर भी दिया होगा !
  • हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट पर लेजर से उभरते हुए नंबर लिखे होंगे !
  • नंबर प्लेट को एक बार लगाने के बाद आसानी से नहीं हटाया जा सकता है !
what is HSRP Plate
      what is HSRP Plate

How to apply for High security number plate online

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए आवेदन करने के लिए bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर जाना होगा ! यहां आपको प्राइवेट वाहन और कमर्शल वाहन के दो ऑप्शन में से एक चुनना होगा ! प्राइवेट वाहन टैब पर क्लिक करने पर पेट्रोल ,डीजल ,इलेक्ट्रॉनिक ,सीएनजी और सीएनजी प्लस पैट्रोल का ऑप्शन मिलेगा ! पेट्रोल वाहन के टाइप पर क्लिक करने पर वाहनों की कैटेगरी का ऑप्शन दिखेगा ! इसके बाद राज्य का विकल्प भरने के बाद डीलर्स के विकल्प को चुनना होगा ! अपने वाहन की पूरी पता से संबंधित जानकारी भरनी होगी ! इसके बाद मोबाइल ओटीपी जनरेट हो जाएगा ! इसके बाद आपको बुकिंग का समय और दिन का विकल्प भरने के बाद पेमेंट करना होगा !

Previous Article
Next Article

2 Replies to “High security number plate kya hain”

Leave a Reply

Your email address will not be published.