How to install wifi in a village

How to install wifi in a village / गाँव में वाईफाई कैसे लगवाए

How to install wifi in a village ,  How much will it cost to install WiFi ?  which is the best wifi brand , Which Internet connection is cheaper , What is the difference in wifi and broadband  , which is the best in WiFi or LiFi : नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं ! How to install wifi in a village (  गांव में वाईफाई कैसे  लगवाएं !  इसकी सारी जानकारी हम इस आर्टिकल में बहुत ही आसान भाषा में बताने वाले है ! इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक  पढ़ना जारी रखें ! 

How to install wifi in a village (  गांव में वाईफाई कैसे  लगवाएं ) :- 

How to install wifi in a village अक्सर गाँव मे किसी भी कंपनी का ब्रॉडबैंड उपलब्ध नही होता है  ! इसी वजह से गाँव मे WiFi नहीं लगवा सकते है ! लेकिन इसकी जगह हम Jio Fiber लगवा सकते है।

Help In Hindi Telegram channel
        Help In Hindi Telegram channel

cost to install WiFi ? (वाईफाई लगवाने में कितना खर्च आता है ) 

अगर हम बात करें cost to install WiFi /  वाईफाई लगवाने में कितना खर्च आता है ! WiFi installment   ये लगभग 1500 से लेकर 4000  रुपए तक की कीमत में खरीदे जा सकते हैं !  इनमें बहुत ज्यादा फर्क नहीं होता है ! लेकिन इनका साइज जितना बड़ा होता है ! उसी हिसाब से एक्टिविटी  दे पाते हैं !  अगर साइज छोटा होता है !  तब स्पीड कम देता है !.  बड़े वाईफाई  अच्छी कनेक्टिविटी देते हैं !  

  वाईफाई हम अपने work के हिसाब से  लगाते हैं !  यदि हमें हाई स्पीड का इंटरनेट चाहिए !  तब अच्छी  कव्लिटी महंगा वाईफाई लगवाना चाहिए !

 वाईफाई क्यों  लगवाते हैं ! 

वाईफाई लगवाने की बात हम लोगों के दिमाग में तब आती है !  जब जिओ, एयरटेल, वोडाफोन के नेटवर्क Slow हो जाते हैं !  और हम लोग परेशान हो जाते हैं !  तब मन में ख्याल आता है !  क्यों ना हम अपने घर में खुद का वाईफाई लगवा ले !  जिससे हमें High Internet की  Speed मिल सके ! और अनलिमिटेड इंटरनेट का मजा ले सकें ! लेकिन हम लोगो को यह पता नहीं होता  है ! की How to install wifi in a village (  गांव में वाईफाई कैसे  लगवाएं ) इसकी सारी जानकारी हमारे इस आर्टिकल में दी गयी जिसे आप ध्यान पूर्वक पढ़े !

What is WiFi ( वाईफाई क्या है ) :- 

WiFi का पूरा नाम  Wireless Fidelity.है ! यह एक लोकप्रिय Wireless Networking Technology है ! इसके जरिए से आज हम  लोग  Internet और Network Connection का इस्तमाल पा  रहे है !

अब हम आपको अपनी आसान भाषा में  समझाते हैं ! यह वो Technology है ! जिसके जरिए हम  लोग आज स्मार्ट फ़ोन, Computer, Laptop  जैसे उपकरणों में बिना तार (Wireless) तरीके से इंटरनेट  का इस्तेमाल कर पा रहे हैं !

What is WiFi Router ( वाईफाई राउटर क्या है )

वाईफाई राउटर एक प्रकार का हार्डवेयर नेटवर्क डिवाइस होता है !  जिसकी सहायता से internet  को Access किया जाता है ! राउटर एक  computer डिवाइस से इन्टरनेट को एक्सेस कर के बाकी डिवाइस में ट्रान्सफर कानर का काम करता है !

Facebook Page Click Here
Telegram Channel Click Here
Whats’app Group Click Here
Instagram Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

आज के समय में तरह  तरह  के wireless router आपको देखने को मिलेंगे ! लेकिन अच्छा WiFi राऊटर वाही होता है ! जो इन्टरनेट को अच्छी तरह से access करके आपको हाई स्पीड का इन्टरनेट प्राप्त करा सके !

WiFi कैसे लगवाये in hindi :- 

वाईफाई कैसे लगवाए हम आप सभी लोगो को बता दे कि अगर आप किसी बड़े शहर मे रहते है ! तब आप बहुत ही  आसानी के साथ अपने घर मे वाईफाई लगवा सकते है !  और High इंटरनेट स्पीड का आनंद  ले सकते है !  लेकिन अगर आप किसी ग्रामीण क्षेत्र  से  belong करते है ! जहां टेक्नोलॉजी की सुविधा बहुत ही कम होती है !  जैसे गांव, कस्बा जैसी जगहो मे आपको थोड़ी दिक्कत  का सामना करना पड़ सकता है। 

लेकिन इसका मतलब यह नही है कि आप High इंटरनेट स्पीड का आनंद  नही ले सकते है ! आप भी अपने  Area मे आप वाईफाई setup का इंतजाम  करवा सकते है ! अगर आप लोग भी WIFI लगवाना चाहते है ! इन स्टेप्स को फाॅलो करे !

WiFi लगवाने के स्टेप्स

  1. आपको सबसे पहले Internet providers   company के customer care  पर या  जिस भी कंपनी का WIFI setup  लगवाना चाहते हैं ! कॉल करके अपना पता (Address) बताये  फिर वह internet provider कंपनी आपको यह बता देगा कि आपके address पर उनका वाईफाई केबल उपलब्ध  है या नही है। 
  2. आपके एड्रेस पर कंपनी का वाईफाई अवेलेबल है ! तब आप नाम adresh सारी जानकारी कंपनी को बता दें !  इसके बाद उस कंपनी का employ आकर आपको WiFi के बारे  में और उसके प्लान , लागत के बारे में सारी जानकारी देदेगा ! 
  3. अगर आप WIFI लगवाना चाहते है ! तो आपके घर उस internet provider कंपनी का employ आकर आपके घर मे WIFI लगा देगा और सारी चीजे Activate कर देगा !
  4. अगर internet provider कंपनी आपको फ्री मे router provide करती है ! तो ठीक  है नही तो आप online या offline  वाईफाई राउटर को मंगवा सकते है ! यह सारी चीजे आपको कंपनी का कस्टमर केयर बता देगा !
  5.  अगर आपके address पर उनका WiFi  Broadband  Available नही है ! आप किसी भी internet provider कंपनी के कस्टमर केयर से  कर बात कर सकते है ! और अपने घर पर वाईफाई लगवा सकते है !  

WiFi किस कंपनी का लगवाना चाहिए?

आपके क्षेत्र मे जो इंटरनेट प्रोवाइडर कंपनी आपको कम कीमत  मेअच्छा  इंटरनेट स्पीड और अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती हो ! उसी  Company  का आप वाई-फाई लगवा सकते है ! 

Help In Hindi Telegram channel
           Help In Hindi Telegram channel

वाईफाई लगवाने के फायदे क्या है ! (what is benefit of wifi )

वाईफाई लगवाने के  निम्नलिखित फायेदे है

  1. अगर आपके  गांव या घर में wifi लगा है तो आप अच्छा इन्टरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे !
  2. जब किसी भी vebsite में अधिक काम होता है ! साइड busy होती  उस समय भी आप सबसे पहले कम कर पाएंगे !
  3. एक ही WiFi से कई लोग इंटरनेट का इस्तेमाल कर पाएंगे !
  4. अगर आप इंटरनेट से जुड़े कम करते है ! तो आप किसी भी काम को जल्दी व आसानी से करपायेंगे ! 

 वाईफाई कितने प्रकार के होते हैं / (Type of WiFi )

WiFi निम्न लिखित चार प्रकार के होते है !

  •  Wi-Fi-802.11a.
  • Wi-Fi-802.11b.
  • Wi-Fi-802.11g.
  • Wi-Fi-802.11n.

How to install wifi in a village / वाई फाई कितनी दूर तक  इन्टरनेट catch करता है 

हम बात करें wifi के catch करने की ! तो यह गावं में लगे wifi खुले क्षेत्र में लगभग 20 से 30 मीटर तक की दूरी लेलेता है ! लेकिन गावं में पेड़ , मकानों की दीवारों की वजह से 10 से 15 तक ही internet catch कर पता है !

What is the difference in wifi and broadband ( ब्रॉडबैंड और वाई-फाई के बीच क्या अंतर है )

 ब्रांड बैंड  एक इंटरनेट  services प्रोवाइडर  द्वारा दिया जाता है ! यह एक तरीके का इंटर नेट कनेक्शन है ! वाईफाई एक तकनीकी जो  इंटरनेट  तक पहुचने के लिए  ब्रॉडबैंड को जोड़ने का कम करता है !

राउटर  और मैडम को जोड़ने वाली केबल के द्वारा आपके ब्रॉडबैंड  पर पहुंचाया जा सकता है ! इतना ही नहीं बल्कि वाईफाई कनेक्शन का इस्तेमाल 2 डिवाइसों के बीच बिना  बीच फिजिकल कनेक्शन के पहुचाने का कार्य करता है ! 

which is the best in WiFi or LiFi / ( वाई फाई और में लाई फाई में कौन सबसे अच्छा है )

वैज्ञानिक हेराल्ड हास के अनुसार LiFi एक प्रकार का Light Communication Technology है। जो Visible Light Waves के माध्यम से High Speed पर Data  ट्रांसफर करने में सक्षम है। यह WiFi से करीब 100 गुना तेज है।

प्रोफेसर हेराल्ड हास के अनुसार LiFi एक Light Communication Technology है। जो Visble Light Waves के जरिए High Speed पर Data Transmit करने में सक्षम है। यह WiFi से करीब 100 गुना तेज है।

लाई-फाई एक ऐसी वायरलेस ब्रॉडबैंड technology  है ! जो डेटा भेजने के लिए LED का इस्तेमाल करती है ! यह  वाई-फाई की तुलना में कई गुना तेज स्पीड से काम करती है ! . इस तकनीक में डेटा विजिबल लाइट कम्युनिकेशन (वीएलसी) द्वारा ट्रांसफर होता है ! . नेटवर्क्स के बीच डेटा एलईडी लाइट्स से भेजा जाता है 

Facebook Page Click Here
Telegram Channel Click Here
Whats’app Group Click Here
Instagram Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *