iffco nano urea

What is IFFCO Nano Urea / Price of Nano Urea / How to use Nano Urea

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) दुनिया में पहली बार नैनो यूरिया तरल इजाद की है ! आज हम आपको यह बताएंगे iffco nano urea क्या है ,तथा iffco fertilisers ने नैनो यूरिया का दाम क्या तय किया है ! आप अपने खेतों में nano urea को कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे !

किसान अपने फसल को बढ़ाने के लिए खेतो में उर्वरक का उपयोग करता है ! जिसमें खेतों में डालने जाने वाली प्रमुख खाद यूरिया और डीईपी हैं ! किसान अपनी फसल के उर्वरक तत्वों को बढ़ाने के लिए खाद का प्रयोग करता है ! अभी तक यूरिया 50 किलो के बैग में उपलब्ध थी , इसे किसान किसी भी माध्यम से अपने खेतों तक पहुंचाता था ! वजन अधिक होने की वजह से उसे काफी दिक्कतों का सामना उठाना पड़ता था ! लेकिन अब यह दिक्कत समाप्त हो चुकी है !

what is iffco nano urea / इफ्फको नैनो यूरिया क्या हैं ?

इफको नैनो यूरिया एक तरल यूरिया है यह 500 ग्राम की बोतल में एक तरल के रूप में उपलब्ध होगी ! यह 500 ग्राम का तरल 50 किलोग्राम यूरिया पैकेट क्षमता के बराबर होगा ! अभी किसान अपने खेतों में 50 किलोग्राम यूरिया बैग इस्तेमाल करके जितना फसल उत्पादन कर पाते हैं ! वही अब आप 500 ग्राम इफ्फको नैनी यूरिया का प्रयोग करके उत्पादन कर पाएंगे !

मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना

वहीं यदि हम इसे सीधी भाषा में कहें तो 50 किलोग्राम में यूरिया पैकेट की क्षमता 500 ग्राम बोतल में बंद नैनो यूरिया के बराबर होगी ! अभी अगर आप अपने खेत में एक बोरी यूरिया का प्रयोग करते हैं ! तो nano urea के आ जाने से आप केवल 500 ग्राम बोतल में बंद नैनो यूरिया का प्रयोग करेंगे ! अब किसान को 50 किलो यूरिया की बोरी लाने की आवश्यकता नहीं होगी ! अब आप केवल आधा लीटर की नैनो यूरिया बाजार से लेकर आएंगे और उसे अपने खेतों में प्रयोग करें !

iffco nano urea price / नैनो यूरिया का दाम क्या हैं !

500 ग्राम iffco नैनो यूरिया की कीमत महज 240 रु निर्धारित की गई है ! जोकि 50 किलोग्राम यूरिया से 10 रु कम है ! नैनो यूरिया का उत्पादन 1 जून 2021 से शुरू हो जाएगा और यह जल्द ही बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध करा दी जाएगी ! भारत में प्रत्येक साल लगभग 350 लाख टन यूरिया का इस्तेमाल होता है ! IFFCO Nano Urea Liquid आ जाने से इसकी खपत में कमी होगी ! तथा सरकार जो उर्वरक के लिए 600 करोड़ों रुपए की सब्सिडी देती है वह भी कम हो जाएगी !

बकरी पालन कैसे खोलें ?

how to use iffco nanoo urea / नैनो यूरिया का प्रयोग कैसे करे ?

इफको नैनो यूरिया का उपयोग कैसे करेंगे इसके बारे में कंपनी ने ऑफिशियल नहीं बताया है ! लेकिन जब यह एक तरल के रूप में उपलब्ध है ,तो जैसे आप अपने खेतों में कीट नाशक दवाइयों का उपयोग करते हैं ! उसी तरीके से नैनो यूरिया को भी इस्तेमाल किया जाएगा ! 500 ग्राम IFFCO NANO UREA को पानी के साथ मिलाकर फसल में छिड़काव किया जाएगा !

क्या नैनो यूरिया से फसल उत्पादन बढ़ेगा ?

Nano Urea की उत्पत्ति कलोल स्थित नैनो जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र में किया गया है ! इफको के अनुसार इस नैनो यूरिया का इस्तेमाल 94 से अधिक फसलों पर किया गया ! जिसमें कि 11,000 कृषि क्षेत्र परीक्षण शामिल है ! इन परीक्षणों से यह पता चला की फसलों की उपज में औसतन 8% की वृद्धि देखी गई ! इससे यह जाहिर होता है कि नैनो यूरिया से फसल उत्पादन में बढ़ोतरी होगी ! सामान्य यूरिया के प्रयोग में कम से कम 50 फ़ीसदी की कमी लाने के लिए NANO UREA की उत्पत्ति किया गया ! 500 ग्राम नैनो यूरिया में 40,000 पीपीएम नाइट्रोजन होता है ! जो कि सामान्य यूरिया की 50 किलोग्राम एक बोरी के नाइट्रोजन पोषक तत्व के बराबर है !

madhu kranti portal

नैनो यूरिया की विशेषताएं ?

दोस्तों विश्व में पहली बार तरल यूरिया की उत्पत्ति इफ्फको के द्वारा की गई है ! इफ्फको ने किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया तैयार किया है ! इसकी विशेषताएं बहुत ही ज्यादा है

लागत कम करने में सहायक !
मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाने में !
पौधों के पोषण में सहयोगी !
फसल उपज को बढ़ाएगा !
पारंपरिक यूरिया से सस्ता !
किसानों की आय में सुनिश्चित वृद्धि !

इफको नैनो यूरिया कहां पर बनाई गई ?

नैनो लिक्विड यूरिया का विकास गुजरात के कलोल स्थित नैनो जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र में किया गया इफ्फको की 50 वी आम सभा की बैठक में विश्व की पहली नैनो यूरिया को पेश किया गया ! जो किसानों के लिए वरदान साबित होगी !

 

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.