भारतीय डाक विभाग के साथ बिज़नेस करने का मौका , india post seller registration process

भारतीय डाक विभाग के साथ बिज़नेस करने का मौका , india post seller registration process :

यदि आप इंडिया पोस्ट के साथ अपना बिजनेस करना चाहते हैं ! तो आप बहुत ही आसानी से इंडियापोस्ट के ई-कॉमर्स पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! हाल ही में भारतीय डाक विभाग में अपना खुद का ही कॉमर्स पोर्टल स्टार्ट किया है ! यदि आपका कोई छोटा सा बिजनेस है , इसमें आप प्रोडक्ट की सप्लाई करते हैं ! तो आप अपना भारतीय डाक विभाग के ई-कॉमर्स पोर्टल पर “india post seller registration process

” की तरह रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ! इंडिया पोस्ट सेलर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के बारे में आपको मैं यहां पर पूरी जानकारी देने वाला हूं !

 

india post seller registration process
                                   india post seller registration process

 

भारतीय डाक ने अपना ई-कॉमर्स पोर्टल शुरू किया है ! भारतीय सरकार के संचार राज्यमंत्री एंव रेल राज्यमंत्री मनोज सिंहा 14 दिसंबर 2018 इसका शुभारंभ किया ! इस पोर्टल के शुरू होने से विशाल और विश्वसनीय नेटवर्क के माध्यम से भारत की विशिष्टता को बढ़ावा मिलेगा ! इससे अब डाकघर के ग्राहकों को छोटी-छोटी चीजों के लिए डाकघर के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे ! अब आप “india post seller registration process” बहुत ही आसानी से घर बैठे कर सकते हैं !

यह भी पढ़े :  फ्री में लगवाये सोलर पैनल घर पर, क्या हैं सरकार का प्लान पूरी जानकारी

भारतीय डाक की गांव-गांव तक है पहुंच :

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भारतीय डाक विभाग अपनी पहुंच हर एक गांव तक रहता है ! इंडिया पोस्ट का एक बहुत ही बड़ा नेटवर्क है ! जिसके माध्यम से वह चाहे तो आपके घर तक हर एक सामान्य डिलीवरी करवा सकता है ! इसी का फायदा उन्होंने उठाने की कोशिश की है! उन्हें पता है उनका प्रोडक्ट होगा वह गांव के हर घर तक पहुंच सकता है !

 

इंडिया पोस्ट सेलर  बनने की शर्तें ( india post seller registration process rules ) :

भारतीय डाक विभाग ने seller रजिस्ट्रेशन स्टार्ट कर दिया है ! यदि आप भारतीय डाक विभाग के साथ ई कॉमर्स सेक्टर में बिजनेस करना चाहते हैं ! तो आप भी इंडिया पोस्ट के साथ बिजनेस कर सकते हैं ! अभी स्टार्टिंग फेस में उन्होंने seller बनने के लिए कोई भी ऐसी शर्त नहीं रखी है! जो आप फुलफिल ना कर सके! अपनी बेसिक जानकारी देकर आप ऑनलाइन इंडिया पोस्ट सेलर बन सकते हैं !और अपना बिजनेस बढ़ा सकते हैं !

क्या इंडिया पोस्ट ई कॉमर्स में प्रोडक्ट वापस किए जा सकते हैं :

यदि आप इंडिया पोस्ट के ई कॉमर्स पोर्टल से कोई भी खरीदारी करते हैं ! आपको वह प्रोडक्ट पसंद नहीं आता है ! तो इंडिया पोस्ट ई-कॉमर्स पोर्टल लिए सुविधा अपने ग्राहकों को दे रखी है ! कि वह अपना सामान रिटर्न कर सकते हैं ! और उनका पैसा उनको वापस दे दिया जाए !

यह भी पढ़े : पीपीएफ अकाउंट की पूरी जानकारी ,PPF Account detail in Hindi 2019

india post seller registration process :

इंडिया पोस्ट ई-कॉमर्स पोर्टल पर आप सेलर रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं ! यह आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है !

1. सबसे पहले आपको उनकी ऑफिशल वेबसाइट ” ecom.indiapost.gov.in ” पर जाना होगा !
2. होम पेज पर आपको My Account ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
3.अब आपके सामने “india post seller registration process” और लॉगइन फॉर्म खुलेगा ! यदि आप इंडिया पोस्ट के ई कॉमर्स पोर्टल पर नए यूजर है ! तो पहले आपको इंडिया पोस्ट ई-कॉमर्स पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा ! यदि आप इंडिया पोस्ट के ई-कॉमर्स पोर्टल पर रजिस्टर्ड यूजर है ! तो आपको लॉग इन करना होगा !

 

india post seller registration process,ecom.indiapost.gov.in,india post ecommerce,india post e commerce portal,india post seller registration,seller registration in india post,how to register in india post as a seller,seller registration process in india post, bhartiy dak seller registration ,seller registration in bhartiy dak
                                     india post seller registration process

 

4. india post seller registration process के लिए आपको Register Now बटन पर क्लिक करना होगा ! जिससे india post seller registration process फॉर्म खुल जाएगा !

 

india post seller registration form
  india post seller registration

 

5. इस फॉर्म में आपको यह सारी डिटेल भर देनी है !और आपको सेव बटन पर क्लिक कर देना है ! अब आप ” india post seller registration process ” complet हो चुके हैं !

6. जब आप इंडिया पोस्ट के सर्टिफाइड seller बन जाते हैं ! तो आप इंडिया पोस्ट की e-commerce portal  पर जिन प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं ! उनको लिस्ट करने की जरूरत होती है ! आप जो भी प्रोडक्ट बेचना चाहे उन सभी प्रोडक्ट को आपको एक-एक करके इंडिया पोस्ट ई-कॉमर्स पोर्टल पर लिस्ट करना पड़ेगा ! लिस्ट करते समय आप यह बहुत ही ध्यान रखें , कि आप अपना प्रोडक्ट किस दाम पर बेचना चाहते हैं ! उसी हिसाब से अपना रेट तय करें !

इस पोस्ट में मैं आपको बस इतना ही बताने वाला हूं ! यदि आप चाहते हैं कि इंडियापोस्ट ई-कॉमर्स पोर्टल पर आप अपने प्रोडक्ट की लिस्ट कैसे कर सकते हैं ! तो मुझे कमेंट करके बताएं मैं आपको दूसरी पोस्ट लिख कर दूंगा ! इसमें मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताऊंगा ! कि आप अपने प्रोडक्ट को वहां पर कैसे लिस्ट कर सकते हैं !

 

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.