Jal Sakhi Yojana

UP Jal Sakhi Yojana / जल सखी योजना आयेदन ,पात्रता ,वेतन

उत्तर प्रदेश सरकार ने जल सखी योजना (Jal Sakhi Yojana) की शुरुआत की है ! इस योजना के तहत लगभग 20000 जल सखियों (Jal sakhi) की नियुक्ति की जाएगी ! यह योजना केंद्र सरकार की हर घर नल योजना (PM Har Ghar Nal Yojana)

से संबंधित है ! उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश भर में pradhan mantri nal se jal yojana के तहत पानी के बिलों के वितरण और वसूली के लिए जल सखी योजना तैनात करने की तैयारी कर ली है !

केंद्र सरकार ने 2019 में एक हर घर जल योजना (pradhan mantri nal se jal yojana) की शुभारंभ किया था ! जिसके तहत प्रत्येक घर तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य सरकार ने रखा था ! उसी को उत्तर प्रदेश सरकार आगे बढ़ाते हुए ! प्रदेश भर में हर घर नल जल योजना के तहत जल सखी योजना (UP Jal Sakhi Yojana) का शुभारंभ किया है ! इसके तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में जल सखियों (Up jal Sakhi) की नियुक्ति की जाएगी ! जिन्हें गांव में बनी टंकियों का रखरखाव वह उनकी देखरेख करनी होगी ! साथ ही सरकार इन सभी कामों के लिए लगभग उन्हें ₹6000 प्रति माह का वेतन भी प्रदान करेगी ! जल सखी योजना क्या है ? इसमें आवेदन कैसे करना है ? इसमें पात्र कौन होगा ! यह सभी जानकारी मैं आपको यहां पर देने वाला हूं !

जल सखी योजना क्या है – What is Jal Sakhi Yojana

उत्तर प्रदेश जल जीवन मिशन (UP Jal Jivan Mission) के तहत इस स्कीम की शुरुआत की गई है ! इस स्कीम के तहत प्रत्येक गांव में टंकियों के द्वारा जो पानी वितरित किया जाता है ! उस टंकी का रखरखाव उसे समय पर गांव में पानी वितरित करना इन सभी को का काम UP jal sakhi को दिया जाएगा ! jal sakhi yojana uttar pradesh के तहत प्रत्येक ! ग्राम पंचायत के हर घर तक हर घर नल योजना के तहत पानी पहुंचाने का लक्ष्य ! जिससे प्रत्येक घर में स्वच्छ और साफ जल पहुंच सके ! जल सखी योजना का सही से क्रियान्वयन करने के लिए जल सखियों की तैनाती की जाएगी ! जल सखियों की तैनाती प्रत्येक ग्राम पंचायत में चल रहे स्वयं सहायता समूह (Self Help Grour – SHG) से की जाएगी !

UP Jal Sakhi Yojana में कौन लोग भर सकेंगे फॉर्म

यदि आप UP Jal Sakhi Yojana के तहत जल सखी का काम करना चाहती हैं ! तो आपको सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत में एक स्वयं सहायता समूह (swam Shahyata Samuh) बनाना होगा ! स्वयं सहायता समूह क्या होता है ? यह मैंने पहले भी कई बार आप सभी लोगों को बता रखा है ! यदि फिर भी आपको इसके विषय में नहीं जानकारी है ! तो मैं आपको नीचे एक वीडियो दे दूंगा , जिसे आप देख कर पता कर सकती हैं !

कि स्वयं सहायता समूह क्या है ! स्वयं सहायता समूह में लगभग 10 से 12 महिलाओं का एक संगठन होता है ! जो कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में चल रहे हैं ! उनमें से एक महिला को सिलेक्ट करके jal sakhi की नियुक्ति दे दी जाएगी ! वह जल सखी योजना का काम बखूबी करेगी ! इसके लिए सरकार ने ₹6000 प्रति माह वेतन देने का भी प्रावधान रखा है !

जल सखी योजना की पात्रता – Eligibility of Uttar pradesh Jal Sakhi yojana

जल सखी की योजना में आवेदन करने के लिए आपको विभिन्न प्रकार की पत्रता रखी होगी

  • इस स्कीम में केवल महिला का ही चयन होगा
  • आप अपने ग्राम पंचायत में चल रहे स्वयं सहायता समूह के सदस्य हो
  • आप उसी ग्राम पंचायत के निवासी हो जिस ग्राम पंचायत में आप फॉर्म भर रहे हैं
  • यदि आपने स्वयं सहायता समूह नहीं बनाया है , तो नया समय बना सकते हैं
  • स्वयं सहायता समूह की 10 महिलाओं में से एक महिला को जल सखी इसकी में शामिल किया जाएगा !

UP jal Sakhi Sallary / जल सखी का वेतन या सैलरी कितनी होगी

यदि आप जल सखी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं ! तो आपको हमारे द्वारा बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ! उत्तर प्रदेश सरकार ने जल सखी का वेतन लगभग ₹6000 नियुक्त करने का प्रावधान रखा है ! जल सखियों का वेतन या सैलरी ₹6000 प्रति माह हो सकता है ! इसकी आधिकारिक पुष्टि होना बाकी है ! आपको अपने ग्राम पंचायत में जल सखी का काम करके ₹6000 प्रति माह सरकार वेतन देगी ! जिसके लिए आपको गांव में पानी टंकी से पानी वितरित करना होगा ! तथा टंकी की देखरेख करनी होगी ! जिस गांव में अभी टंकी नहीं बन पाई है ! उनमें जब टंकी बन जाएगी , तब उसका ग्राम पंचायत में जजों की नियुक्ति की जाएगी !

pradhan mantri nal se jal yojana 2022

जल ही जीवन है” यह हम सभी जानते हैं ! बिना पानी की हमारी जिंदगी असंभव है ! हम दूसरे शब्दों में यह कह सकते हैं , बिना पानी के धरती पर जीवन कि हम कल्पना तक नहीं कर सकते हैं ! दोस्तों आज अगर हम बात करें , तो पानी की बर्बादी बहुत ही ज्यादा हो रही है ! जो हमारे लिए बहुत ही चिंता का विषय है ! क्योंकि यदि हमें आने वाला भविष्य देखना है  ! तो हमें पानी को बचा कर रखना पड़ेगा ! हाल ही में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी हुई है और मोदी सरकार ने इस परेशानी को समझने की कोशिश की है ! pradhan mantri nal se jal yojana.

इसीलिए प्रधानमंत्री मोदी ने नया जल शक्ति मंत्रालय का गठन किया है ! जिसके तहत नल से जल योजना 2019 (pradhanmantri nal se jal yojana)की शुरुआत हो सकती है ! इस योजना के अंतर्गत सभी घरों में पाइपलाइन से पानी पहुंचाने के लिए और जल स्रोत बचाने के लिए जल जीवन मिशन के अंतर्गत होगी !

 

Important Post For You :

UP BC Sakhi Bharti

csc irctc new portal

ration card surrender form

Gharauni yojana kya hain

Previous Article
Next Article

2 Replies to “Jal Sakhi Yojana”

Leave a Reply

Your email address will not be published.