jandhan khaata 500rs mahina

जनधन खाते में आज से डाले जाएंगे पैसे, जानें- किसे सबसे पहले फायदा

जनधन योजना के महिला बैंक खाताधारकों के खाते में बुधवार से पैसे आने लगेंगे ! केन्द्र सरकार की घोषणा के अनुसार सभी महिला लाभुकों के खाते में पांच-पांच सौ रुपया जमा कराया जाना है ! ये पैसा केन्द्र सरकार सीधे महिला लाभुक के जनधन खाते (jandhan khaata 500rs mahina) में जमा कराएगी इसके लिए सभी बैंकों को दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है !

प्रधानमंत्री मोदी ने जनधन खाता धारकों के लिए पान ₹500 आने वाले 3 महीने तक देने का वादा किया था ! लेकिन इसमें यह शर्त थी , कि जनधन खाता धारक एक महिला होनी चाहिए ! यदि आपके घर में ऐसा जनधन खाता है , तो आपको 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल के बीच में ₹500 भेज दिए जाएंगे ! यह ₹500 आपके खाते ( jandhan khaata 500rs mahina )की लास्ट अंक के हिसाब से भेजे जा रहे हैं !

jandhan khaata 500rs mahina ese aayenge

1. महिला जनधन खातों में अंतरित होगी 500 ₹ की धनराशि, अगले तीन माह तक मिलेंगे !
2. जिन खातों का अंतिम अंक 0 या 1 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 2 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 3 अप्रैल को किया जाएगा !
3. जिन खातों का अंतिम अंक 2 या 3 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 3 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 4 अप्रैल को किया जाएगा !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

4. जिन खातों का अंतिम अंक 4 या 5 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 4 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 7 अप्रैल को किया जाएगा !
5. जिन खातों का अंतिम अंक 6 या 7 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 5 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी !तथा उसका भुगतान 8 अप्रैल को किया जाएगा !
6. जिन खातों का अंतिम अंक 8 या 9 है ! उन खातों में सरकार द्वारा दिनांक 6 अप्रैल को राशि जमा की जाएगी ! तथा उसका भुगतान 9 अप्रैल को किया जाएगा !

jandhan khaata me paise kab au kaise aayenge
jandhan khaata me paise kab au kaise aayenge

यह भी पढ़े : Apply for CSC center online 2020

जनधन खाता में 500 रु की दूसरी  किस्त कब आएगी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत प्रधानमंत्री जनधन योजना के महिला के लाभार्थियों को ! बैंक में ₹500 की दूसरी किस्त मई माह में भेजी जा रही है ! वैसे तो आप सभी बैंक से यह राशि कभी भी निकाल सकते हैं ! लेकिन आपकी सुविधा के लिए बैंक ने वितरण की प्रणाली बनाई है ! बैंक खाते की आखिरी नंबर के अनुसार होगी !

प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत ₹500 की दूसरी किस्त खाते में भेजी जाएगी ! जो इस प्रकार हो गई

pm jandhan yojana
                              pm jandhan yojana

 

jandhan khaata 500rs mahina update

मोदी सरकार ने जनधन खाता धारकों के (jandhan khata me paise kab milenge) अलावा भी देश के सभी मजदूर, पेंशन धारी ,किसानों को भी लाभ देने का वादा किया था ! उसके तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2000 की क़िस्त अप्रैल माह के पहले सप्ताह में भेजी जा रही है ! बात करें उज्जवला कनेक्शन धारकों की तो उनको भी आने वाले 3 महीने में फ्री गैस सिलेंडर दिए जा रहे हैं ! केंद्र सरकार ने 5 किलो गेहूं या चावल तथा 1 किलो दाल देने का भी प्रावधान रखा है !

यह सभी स्कीम प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत स्टार्ट की गई हैं ! क्योंकि आपको पता है देश में महामारी की वजह से दिहाड़ी मजदूर, गरीब वर्ग सभी के जीवन पर काफी बड़ा संकट खड़ा हो चुका है ! इसको देखते हुए सरकार लगातार अपनी तरफ से पूरे प्रयास कर रही है! जिससे देश में कोई भूखा ना रह सके !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

जन धन खाता योजना क्या है?

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के तहत जीरो बैलेंस पर बैंक खाते खोले जाते हैं ! मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी , कि इस योजना के तहत खोले गए खातों में एक लाख करोड़ से ज्यादा की रकम जमा है ! यह खुलासा एक आरटीआई आवेदन के जरिए हुआ है !

जनधन खाते में क्या फायदा है?

जनधन योजना के तहत जीरो बैंलेंस खाता खुलवा कर आप भी बीमा, ओवरड्राफ्ट और पूरे देश में कहीं भी मनी ट्रांसफर जैसी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं ! देश का कोई भी नागरिक जनधन योजना के तहत किसी भी बैंक में अपना खाता खुलवा सकता है ! जनधन योजना के अंतर्गत 10 साल से कम उम्र के बच्चे का खाता भी खुलवाया जा सकता है !

जन धन खाता कैसे खुलता है?

जन धन योजना के तहत खाता खोलने के लिए आपको अधिकृत बैंकों में जाकर या बैंक में बैंक मित्र या अधिकृत संस्था से संपर्क करना होगा ! बैंक आपको खाता खोलने का फॉर्म दे देगा ! जिसे आपको सावधानी से भरना होगा ! आपको फॉर्म में मांगे गए सभी दस्तावेज देने होंगे !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

 

Previous Article
Next Article

19 Replies to “jandhan khaata 500rs mahina”

  1. Ranjan Baishya

    Sir…Mujhe aaj tak koi v gov. Se kisi v scheme ka benefit nahi mil raha halaki mene jandhan ac v khol k rakha …Pradhan mantri krisi nidhi scheme ka v koi laav nahi mila……

    • Raju ingle

      मूझे आभितक जन धन खाते मे कोई पैसे नही मिले है कया आप हमारी मददत करोगे

  2. Chanchalpal

    delivery boy Chawla restaurant Indirapuram Bank of Baroda Dhan Yojana paise Nahin Aaye Hain Zaroorat Hai

  3. MANOJKUMAR

    Sir mera name manojkumar hai mere gava me kuchh nahi de raha hai sarkar kitne log to bhukhe hai aur kitne log mar rahe hai sir hamlog ka madat kiy / utter Pradesh Sonbhadar tola Kudava thana kone jila Sonbhadar

  4. Gulzar

    Sr mera khata benk of badora me he abhi koi pesa nahi aaya sr hame es yojna ka labh kb milga hamare paas kuch nahi bcha he pelees kuch karo

Leave a Reply

Your email address will not be published.