केंद्र सरकार की नई योजना, किसानों को घर-घर जाकर दिए जाएंगे क्रेडिट कार्ड, मिलेगा सस्ता लोन

किसानों को घर-घर जाकर दिए जाएंगे किसान क्रेडिट कार्ड, मिलेगा सस्ता लोन :

केंद्र सरकार देश के हर एक किसान किसान क्रेडिट कार्ड पहुंचाना चाहती है ! किसान क्रेडिट कार्ड को पहुंचाने के लिए सरकार जल्दी एक स्पेशल कैंप लॉन्च करेगी ! इस कैंप के तहत किसानों को क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बताया जाएगा ! साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले फायदे के बारे में समझाया जाएगा ! जिससे सभी किसान बहुत ही आसानी से अपना किसान क्रेडिट कार्ड ( kcc kaise banwaye 2019) बनवा सकें ! जिससे किसान भाई उससे मिलने वाले बहुत सारे लाभ का फायदा उठा सकें !

 

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ( what is kisan credit card):

किसान क्रेडिट कार्ड (kcc kaise banwaye 2019 )योजना 1998 में किसानों को बैंकों द्वारा एक समान गोद लेने के लिए किसानों को उनके आधार पर “kisan credit card” जारी करने के लिए शुरू की गई थी ! ताकि किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक जैसे कृषि आदानों को आसानी से खरीद सकें ! सरकार बैंक से लोन के रूप में किसान को सहायता देने के लिए एक कार्ड बनती हैं ! जिसे हम किसान क्रेडिट कार्ड कहते हैं ! जैसे कि उसके पानी , बुवाई , बीज, खाद , किटनासक दवाओ ! आदि की पैसों की जरूरत पूरा करने के लिए भारत सरकार किसान कार्ड बनवाती हैं !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

चुनाव से पहले 14 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड बनाने का लक्ष्य :

केंद्र सरकार किसान क्रेडिट कार्ड के दायरे को बढ़ाना चाहती है ! यदि हम अभी भी बात करें तो देशभर में लगभग 6.95 करोड़ किसान परिवार के पास केवल क्रेडिट कार्ड है ! सरकार चुनाव आने से पहले इनको दुगना कर के 14 करोड़ करना चाहती है ! अभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड ( kcc kaise banwaye 2019) बनवाने के लिए बैंक के बहुत चक्कर काटने पड़ते हैं ! अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक के चक्कर नहीं लगाने होंगे ! इंडियन बैंक एसोसिएशन ने पिछले हफ्ते एक एडवाइजरी जारी करते हुए सभी बैंकों से कहा ! की किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में लगने वाली फीस कर्ज माफी से जुड़े दस्तावेज जांच समेत अन्य सर्विस पर लगने वाली छूट दी जाए ! अभी यदि किसान किसान कार्ड बनवाना चाहता है ! तो उसे लगभग 2 से 5 हजार का खर्च आता है ! जिसे सरकार कम करना चाहती है !

 

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का उद्देश ( purpose of kcc kaise banwaye 2019 ):

किसानों को समय पर और पर्याप्त ऋण प्रदान करने के लिए ! आकस्मिक व्यय को पूरा करने के अलावा अपनी उत्पादन ऋण की जरूरतों (खेती के खर्चों) को पूरा करने के लिए ! सरलीकृत प्रक्रिया के माध्यम से सहायक गतिविधियों से संबंधित खर्चों के रूप में और जब जरूरत हो ऋणों के लाभ की सुविधा प्रदान करने के लिए kisan credit card बनवाते हैं !

यह भी पढ़े : श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर (intrest rate of kisan credit card):

1. एक वर्ष के लिए या चुकौती की देय तिथि तक, जो भी पहले हो, 7% वार्षिक दर साधारण ब्याज वसूल किया जाएगा ! जिसमे लगभग 3% सरकार प्रदान करती हैं ! आपको पहली साल में 4 % ब्याज दर चुकानी होती हैं !
2. यह ब्याज दर प्रतेक बैंक में लगभग एक सामान होता हैं !
3.देय तिथियों के अंदर चुकौती नहीं करने के मामले में, कार्ड दर से ब्याज लागू किया जाता हैं !
4. देय तिथि के बाद छमाही अंतराल पर चक्रवृद्धि ब्याज लगाया जाता हैं !

 

कर्जमाफी से बेहतर विकल्प है सस्ता लोन :

सरकार की योजना है , कि किसानों को कर्जमाफी से बेहतर कम दर पर लोन मुहैया कराना है ! रिजर्व बैंक की ओर से भी इसकी वकालत की गई है ! इस काम में केसीसी सरकार की काफी मदद कर सकता है ! बतां दे कि अभी किसानों को फसल चक्र के हिसाब से 4 फीसदी की दर पर कर्ज मुहैया कराया जाता है !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

Leave a Reply

Your email address will not be published.