kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare

kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare :

केंद्र सरकार किसानों को चुनाव के पहले ही बहुत ही बड़ा तोहफा दिया है ! देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम चालू कर दी है ! इस स्कीम के तहत किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है ! इस स्कीम का नाम किसान सम्मान निधि योजना 2019 (kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare

) है ! kisan samman nidhi yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति साल 6,000 रुपये प्रति 2 एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करेगी ! यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू हो गई है ! इस योजना के तहत किसानों को तीन किस्तों में 2-2 हजार रुपए दिए जाएंगे !

 

kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare
           kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare

 

किन किसानो को kisan samman nidhi yojana का लाभ मिलेगा :

केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को लागू कर दी है ! किसान सम्मान निधि योजना 2019 के तहत छोटे और सीमांत किसानों को बैंक खाते में सीधे पैसा जमा करेगी ! kisan samman nidhi yojana  का मुख्य उद्देश्य किसान तक लाभ पहुंचाना है ( kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare)!इस योजना का फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को होगा !

केंद्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना की गाइड लाइन जारी कर दी है ! इसी योजना के तहत एक परिवार में पति पत्नी और उनके 18 साल से कम उम्र के बच्चों को शामिल किया गया है ! यदि किसी परिवार के हिस्से में 2 हेक्टेयर से कम जमीन होगी ,तभी इस योजना का लाभ मिलेगा ! जिन किसान के पास 1 फरवरी से पहले 2 हेक्टेयर से कम जमीन दर्ज होगी ! उनको ही इस योजना का लाभ मिलेगा ! यदि किसी किसान के पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है , लेकिन उस पर वह खेती नहीं करता है ! तो उसका इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ! यदि किसी किसान के पास अलग-अलग गांव में थोड़ी थोड़ी जमीन है ! वह सारी जमीन 2 हेक्टेयर से कम है , तब भी उस किसान को इसका लाभ दिया जायेगा ! सरकार 5 साल बाद इस पैमाने में बदलाव करेगी !

 

मार्च तक मिलेगी पहली किस्त :

सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहली किस्त के रुप में 2 हजार रुपए मार्च के अंत तक मिल जाएंगे ! कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र शेखावत के अनुसार, पहली किस्त से देश के करीब 10 करोड़ किसान लाभान्वित होंगे ! कृषि राज्य मंत्री का कहना है कि जिन किसानों के बैंक खाते आधार से लिंक हैं उन्हें जल्दी से भुगतान हो जाएगा !kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare !

यह भी पढ़े : श्रमिकों मजदूरों को मिलेगा 3 हजार प्रति महीना पेंशन

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पात्र किसानो की सूची :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को जल्द से जल्द लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है ! केंद्र सरकार ने सभी राज्यों से उनके पात्र किसानो की सूची मांगी है ! वैसे तो केंद्र सरकार के पास इन किसानों की सूची पहले से उपलब्ध है ! लेकिन सही डाटा और संख्या का पता लगाना राज्य सरकार से ही मुमकिन है ! राज्य सरकारों से किसानों की सूची मिलते ही पहली किस्त का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा ! सरकार के आंकड़े के हिसाब से 86 फीसदी किसानों के पास 2 एकड़ से कम जमीन है !

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवश्यक दस्तावेज :

केंद्र सरकार की ओर राज्य सरकारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का एक डेटाबेस बनाने को कहा है ! जिन किसानो के पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है ! उनका नाम, जेंडर, समुदाय (SC/ST)आधार, बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर भेजने का आदेश दिया है !
1. खसरा खतौनी की नकल / नरेगा जॉब कार्ड / किसान क्रेडिट कार्ड
2.बैंक पासबुक
3.आधार कार्ड
इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जरूर लिंक करा लें !

यह भी पढ़े : कुसुम सोलर पंप स्कीम में 60 % का अनुदान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें :

यदि आप केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं ! तो मैं आपको यहां पर बताना चाहूंगा , कि अभी सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की कोई व्यवस्था नहीं की है ! जैसे ही इसकी कोई वेबसाइट या फॉर्म आएगा , हम आपको आर्टिकल के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराएंगे ! हालांकि आप इसकी ज्यादा जानकारी अपने नजदीकी ग्राम पंचायत और csc सेंटर से भी ले सकते हैं ! इस योजना का लाभ लेने के लिए आप अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से जरूर लिंक करा लें !kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare!

BIHAR AGRICULTURE :https://dbtagriculture.bihar.gov.in/

इन किसानो को नहीं मिलगे योजना का लाभ :

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुछ किसानों का इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा ! जैसे कि जिन किसानों ने 1 फरवरी 2019 के बाद अपने खेत का बंटवारा करके 2 हेक्टेयर से कम जमीन कर लिया है ! सरकार की तरफ से यह स्पष्ट किया गया है , कि अगले 5 साल तक ऐसे किसानों को लाभ नहीं दिया जाएगा ! 5 साल बाद मतलब 2024 में इस योजना में फेरबदल किया जाएगा ! और जो भी किसान इसके पात्र पाए जाएंगे उनको फिर से इस योजना का लाभ दिया जाएगा !

किसानों के नाम 1 फरवरी 2019 से पहले 2 हेक्टेयर से कम जमीन दर्ज होनी चाहिए ! तभी केंद्र की स्कीम का फायदा दिया जाएगा ! यदि आप की जमीन 2 हेक्टेयर से कम है ! लेकिन उस पर खेती नहीं होती है ! तब भी इस योजना का आपको लाभ नहीं दिया जाएगा ! नई खेती खरीद कर 2 हेक्टेयर से ज्यादा होने पर भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं ! यदि कृषि भूमि मालिक स्वच्छा से अपने उत्तराधिकारी के नाम खेती योग्य भूमि ट्रांसफर करता है ! तो उत्तराधिकारी को योजना का लाभ उठाने के लिए 5 साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा ! उसे तुरंत ही योजना के लाभार्थी में शामिल किया जाएगा !

यह भी पढ़े : सभी किसानो को 6 हजार रूपये हर साल मिलेंगे :

kisan samman nidhi yojana योजना की मुख्य बातें:

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को मंजूरी के अंतर्गत 2 हेक्टेयर तक की जमीन वाले किसान को हर साल 6 हजार रुपये मिलेंगे !
2.सरकार ने फसलों का एमएसपी लागत डेढ़ गुना करने की घोषणा की है !
3. किसानों के खाते में 3 किस्तों में पैसे जाएंगे !
4. पहली किस्त अगले महीने की 31 तारीख तक किसानों के खातों में डाल दी जाएगी !
5. 1 दिसंबर 2018 से यह योजना पूरे देश में लागू होगी !
6. किसान निधि के लिए 75,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है !
7. 2022 तक किसानों की आय दुगनी करने के लक्ष्य है !
8. इसका फायदा देश के 12 करोड़ किसानों को मिलेगा !

Previous Article
Next Article

9 Replies to “kisan samman nidhi yojana me online aavedan kaise kare”

Leave a Reply

Your email address will not be published.