Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe

उत्तर प्रदेश लेबर या श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें – Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe

Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe ?-यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं ! आप सरकार के द्वारा भेजा गया किसी भी स्कीम का पैसा देखना चाहते हैं ! तो आप लेबर कार्ड का पैसा कैसे देख सकते हैं (How Can Check Labour Card Payment) ! आज आर्टिकल के माध्यम से Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe मैं आपको बताने वाला हूं ! आप ही जानेंगे श्रम कार्ड का पैसा कैसे देखा जाता है ! यदि आप एक श्रमिक या लेबर हैं , तो आपके पास श्रम या लेबर कार्ड बना हुआ होगा !

समय-समय पर सरकार श्रमिक कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती रहती है ! लेकिन जानकारी के अभाव से श्रमिक अपने खाते का पैसा नहीं चेक कर पाते हैं ! उनके खाते में सरकार ने कब और कितना पैसा भेजा इसकी जानकारी उन्हें नहीं होती है ! श्रमिक कार्ड में भेजा गया पैसा कैसे चेक करें-Shram Card ka Paise kaise Dekhe ! यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल पर बने रहें मैं !

उत्तर प्रदेश में श्रमिकों के लिए योजनाएं – UP Labour Schemes

यूपी सरकार अपने श्रमिकों के लिए समय समय योजनाएं -UP Labour Schemes आती रहती है ! यदि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं ! यूपी सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं ! इसके लिए आपको पहले लेबर/ मजदूर/ श्रम कार्ड बनवाना होगा-How to Apply for Labour Card Online ! यह तीनों चीजें एक ही है बस इनके नाम अलग-अलग होते हैं ! यदि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी चलाने के लिए रेडी ,सब्जी की दुकान ,फल की दुकान आदि का काम करते हैं ! तो आप एक labour / shramik की कैटेगरी में आते हैं ! इसके लिए भारत सरकार & राज्य की अन्य सरकारी विभिन्न प्रकार के योजनाएं चलाती है ! जिससे मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके ! 

योजनाओ के नाम :

  • मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजना
  • संत रविदास शिक्षा सहायता योजना
  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • आवासीय विद्यालय योजना
  • कौशल विकास, तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना
  • सौर उर्जा सहायता योजना
  • कन्या विवाह अनुदान योजना
  • आवास सहायता योजना
  • शौचालय सहायता योजना
  • आपदा राहत सहायता योजना
  • महात्मा गाँधी पेन्शन योजना
  • गम्भीर बीमारी सहायता योजना
  • मृत्यु, विकलांगता सहायता एवं अक्षमता पेंशन योजना
  • अन्त्येष्टि सहायता योजना
  • प0 दीनदयाल उपाध्याय चेतना योजना

यदि आप अपने काम को बढ़ाना चाहते हैं तब भी, सरकार मजदूरों को लोन देकर (Labour/Shramik Loan Kaise le) आर्थिक सहायता प्रदान करती है ! जिससे वह अपने काम को बढ़ा सकें ,और अपनी रोजमर्रा की जिंदगी की आमदनी बढ़ा सकें ! सरकार लेबर कार्ड धारकों को आर्थिक सहायता के तौर पर विभिन्न स्कीमों का फायदा देती है (Shramiko ke liye Yojanaye) ! इसके लिए यदि आप लेबर कार्ड का पैसा देखना चाहते हैं तो कैसे देखेंगे ! श्रमिक कार्ड का पैसा कैसे देखें यह भी आप जानेंगे-UP Shram Card payment list !

लेबर कार्ड मजदूर कार्ड श्रमिक कार्ड में क्या अंतर है – Diffirence Between Labour Card, Shramik Card and Majdur Card

लेबर /मजदूर या श्रमिक कार्ड में क्या अंतर होता है Labour Card Shramik Card and Majdur Card Diffirence ? ! यह आपके मन में सवाल जरूर होगा ! आपने कभी ना कभी यह जरूर सुना होगा ,कि श्रमिक कार्ड क्या होता है ? लेबर कार्ड क्या होता है ? मजदूर कार्ड क्या होता है ? ! लेकिन शायद आपको इन सभी कार्ड में अंतर नहीं पता होगा ! अलग-अलग राज्यों में ये नाम उपयोग में लाए जाते हैं ! आप इस आर्टिकल के माध्यम से आज यह जान सकेंगे ! कि इन तीनों कार्डों में क्या अंतर होता है –Diffirence between Labour & Majdur Card ! यह कार्ड किस उपयोग या काम में लाए जाते हैं- Uses of Shram Card ! साथ ही श्रमिक कार्ड /लेबर / मजदूर कार्ड किन के बनाए जाते हैं – Who are Eligible to shramik card ! इन तीनों कार्ड की होने से आपको क्या लाभ मिलते हैं ! आप इन कार्डों से किन-किन सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं !

श्रमिक /मजदूर या लेबर कार्ड सभी एक होते हैं ! बस इनको अलग-अलग नामों से जाना जाता है ! किसी प्रदेश में इसको श्रमिक कार्ड कहते हैं ! कहीं पर ऐसे लेबर कार्ड कहा जाता है ! तो किसी अन्य राज्यों में इन्हें मजदूर कार्ड कहा जाता है ! लेकिन यह सभी कार्ड एक होते हैं ,बस उनके नाम अलग-अलग हैं ! ये कार्ड उन लोगों के बनाए जाते हैं , जो दिहाड़ी मजदूर ,ठेला लगाने वाले, सब्जी बेचने वाले ,फल बेचने वाले आदि होते हैं !

श्रम कार्ड क्या है -What is shram Card / shram Card kya hain

यह कार्ड यह निर्धारित करता है कि आप एक श्रमिक हैं ! श्रम कार्ड श्रमिक की पहचान हैं ! Shram Card यह निर्धारित करता है , कि वह व्यक्ति किस क्षेत्र में कुशल काम कर सकता है ! श्रम कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है जो यह निर्धारित करता है ! कि यह व्यक्ति एक श्रमिक है ! यह व्यक्ति इस क्षेत्र में कुशल कामगार है ! इसलिए आपको भी श्रम कार्ड बनवा लेना चाहिए ! जिससे सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ मिल सके !

भारत सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों का श्रम कार्ड बनवाया है ! केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए श्रम योजना शुरू (Shramik Yojana) की है ! जिसके तहत उन सभी व्यक्तियों के श्रम कार्ड बनाए जा रहे हैं ! जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं ! असंगठित क्षेत्र में वह मजदूर/ श्रमिक आते हैं ! जो ठेला ,दिहाड़ी मजदूर आदि का काम करते हैं ! असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के श्रम कार्ड बनाए जाने के विभिन्न फायदे (Benifits of Shram Card) हैं !

Shram card Aarthik Shayata yojana

इस कार्ड से सरकार यह सुनिश्चित कर सकेगी ,की पूरे देश में कितने श्रमिक हैं ! ऐसे सरकार के पास श्रमिकों या मजदूरों का सही-सही डाटा पहुंच जाएगा ! जिससे भविष्य में आने वाली किसी भी आपदा के समय सरकार श्रमिकों को सीधा लाभ दे सके ! हाल ही में कोरोना काल में श्रमिकों को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ा था ! तब सरकार ने श्रमिकों को आर्थिक सहायता (Shram card Aarthik Shayata yojana) प्रदान की थी ! लेकिन यह सहायता राज्य सरकारों ने दी थी ! क्योंकि केंद्र सरकार के पास श्रमिकों का सही डाटा ना होने के कारण वह सीधा लाभ नहीं दे पाए थे ! इसी को देखते हुए भारत सरकार ने श्रमिक योजना (Shram Card Yojana) का शुभारंभ किया ! 

Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe
Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe

 

लेबर या मजदुर कार्ड क्या है -What is Labour Card ?

यह एक ऐसा कार्ड है जो यह निर्धारित करता है, कि आप लेबर या मजदूर हैं ! लेबर या मजदूर कार्ड ऐसा दस्तावेज है जिसके माध्यम से यह निर्धारित होता है ! कि आप मजदूरी या लेबरी का काम करते हैं ! यदि आपके पास यह कार्ड है ,तो आप राज्य सरकार के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं ! लेबर कार्ड (Labour Card) राज्य सरकार बनाती हैं ! प्रत्येक राज्य में लेबर कार्ड बनवाने का अलग-अलग प्रावधान है ! यह उन लोगों के लिए बनाया जाता है ,जो रोज मरा कि काम करते हैं ! इससे निर्धारित होता है , कि आप एक लेबर हैं !

उत्तर प्रदेश में लेबर कार्ड बनाने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं-UP Labour card Apply online ! मजदूर कार्ड के विभिन्न प्रकार के फायदे हैं – Benifits of majdur card ! उत्तर प्रदेश सरकार लेबर कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ देती है -Labour card Scheme ! कोरोना काल में उत्तर प्रदेश सरकार ने लेबर कार्ड धारकों के लिए 3 माह तक लगातार एक ₹1000 की सहायता प्रदान की थी ! जिससे अन्य राज्यों से आए मजदूरों को आर्थिक तंगी का सामना ना करना पड़े ! यदि आपका लेबर या मजदूर कार्ड बना होगा , तो आपको उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दी जाने वाली मदद जरूर मिली होगी ! यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो आपको लेबर मजदूर कार्ड बनवा लेना चाहिए ! आपको विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ इस कार्ड से दिया जाता है !

Labour card General Information, Eligibility and Time Period

Eligibility and process of registration

  • Applicant’s age should be between 18-60 years.
  • The applicant should have completed at least 90 days of work in a year as a construction worker.

Required records

  • At present, in view of the disaster, the registration fee, renewal fee and late fee have been reduced to zero for a period of one year till 31.03.2022.
  • 02 passport size photographs
  • Employment Certificate/Self Declaration Letter
  • Aadhar card copy is mandatory
  • Bank passbook is mandatory

लेबर कार्ड कैसे बनाये – Labour Card Registration Process

लेबर कार्ड बनाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होता है-How to apply labour card online ! इसके लिए मैंने यहां पर Link दिया है ! इस पर क्लिक करके आप Online Labour Card Aplly कर सकते हैं ! ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं ! इसमें मैंने आपको स्टेप बाय स्टेप बताया है कि आप लेबर कार्ड ऑनलाइन कैसे आवेदन कर सकते हैं !

Labour Card Avedan Click here

लेबर कार्ड ऑनलाइन फीस कैसे जमा करें- How to Renew Labour Card Online ?

यदि आपका लेबर कार्ड पुराना हो चुका है ,तो उसे 1 साल के बाद रिन्यू कराना पड़ता है ! UP labour Card Renew कराने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! यदि आपका लेबर कार्ड 1 साल से अधिक पुराना हो जाता है ! तो आपको लेबर मजदूर कार्ड रिन्यू कराने के लिए अपने नजदीकी श्रम कार्यालय जाना होता है ! यदि आप labour care expire होने से पहले रिन्यू कर आते हैं ! तो आपसे ऑनलाइन घर बैठे ही कर सकते हैं ! मैं आपको आज बताने वाला हूं कि लेबर कार्ड रिन्यू कैसे (Labour card kaise renew kare) करते हैं !

Uttar pradesh labour card renew करने लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा ! जिससे आपके सामने एक फॉर्म खुलकर आएगा इसमें मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी देनी है ! आप अपने मजदूर कार्ड को रिन्यू करने के लिए आपको ऑनलाइन फीस कटवानी होगी ! लेबर कार्ड ऑनलाइन फीस कैसे जमा करें (Labour card online fees kaise jama kare) यह मैं आपको इस वीडियो में बताया है ! आप इस वीडियो को देख ले आ जाएगा !

लेबर कार्ड (श्रमिक सर्टिफिकेट) कैसे डाउनलोड करे – How to Download Labour Card Online

यदि आपका लेबर कार्ड खो गया है या फट गया है ! आप चाहते हैं कि आप लेबर कार्ड घर बैठे ऑनलाइन डाउनलोड कर सके ! तो आप सही आर्टिकल पर आए हैं , मैं आपको आज बताने वाला हूं कि लेबर कार्ड ऑनलाइन मोबाइल से कैसे डाउनलोड किया जा सकता है ! बस आप अपने आधार कार्ड नंबर होना आवश्यक है ! आप अपने Aadhar Number se Labour Card
Download कर सकते हैं !

  • इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करना होगा !
  • आपके सामने आपका लेबर कार्ड में डाउनलोड हो कर आ जाएगा !
  • जैसे आप Print Labour card कर सकते हैं !

ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर समझ सकते हैं !

यूपी लेबर कार्ड आधार कार्ड से पैसा कैसे देखे – Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe

यदि आप अपने श्रम कार्ड या लेबर कार्ड का पैसा चेक करना चाहते हैं ! तो आप इस आर्टिकल के माध्यम से आसानी से अपने मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर से लेबर कार्ड का पैसा चेक कर सकते हैं ! केंद्र व राज्य सरकारें लेबर कार्ड धारकों को विभिन्न प्रकार की सहायता योजना प्रदान किया करती हैं ! इसे सहायता योजना के तहत लेबर कार्ड धारकों को उनके बैंक खाते में सीधा पैसा भेजा जाता है ! लेबर कार्ड का पैसा आप ऑनलाइन आधार कार्ड से देख सकते हैं UP Labour card online paisa kaise check kare !

  • इसके लिए आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा !
  • अब आपको अपना आधार कार्ड या लेबर कार्ड नंबर डालकर सर्च करना होगा !
  • आपकी योजनाओं का लाभ दिया गया है, इसका विवरण आपके सामने आ जाएगा !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी ! हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट jhagdenews.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Pavan Jhagde

Previous Article
Next Article

One Reply to “Labour Card Ka Paisa Kaise Dekhe”

Leave a Reply

Your email address will not be published.