List of Hospitals for Ayushman Bharat

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत अस्पतालों की सूची – अपने राज्य/जिले में आयुष्मान भारत अस्पतालों की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेई) के लिए अस्पतालों की सूची आधिकारिक वेबसाइट abnhpm.gov.in और mera.pmjay.gov.in पर उपलब्ध है !आयुष्मान भारत योजना के सभी योग्य लाभार्थी पीएमजेई की अंतिम सूची में अपना नाम देख सकते हैं ! किसी भी सार्वजनिक या निजी सूचीबद्ध अस्पताल में 5 लाख का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं !

List of Hospitals for Ayushman Bharat

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेई) के लिए अस्पतालों की सूची केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई है। आयुषमान भारत के लिए सूचीबद्ध अस्पतालों की पूरी सूची – पीएम जन आरोग्य योजना को आधिकारिक वेबसाइट पर abnhpm.gov.in या mera.pmjay.gov.in पर देखा जा सकता है।आयुष्मान भारत योजना के सभी योग्य लाभार्थियों ने इस मेगा के तहत इलाज के लिए अस्पतालों के नाम और संपर्क विवरण की जांच कर सकते हैं !स्वास्थ्य और परिवार  कल्याण मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा! आज डिजिटल भारत का दृष्टिकोण आयुष भारत योजना के साथ एक बड़ी छलांग बना रहा है।

इस क्रांतिकारी स्वास्थ्य योजना आयुषमान भारत ( Ayushman Bharat Yojana Online Resitration) योजना से 50 करोड़ लोग और 2.5 लाख पंचायत को फायदा होगा।

किन बीमारियों का होगा इलाज ( which disease cover under aysuhman bharat scheme):

आपके मन में यह सवाल जरूर होगा, कि यह हेल्थ स्कीम के तहत हम किन बीमारियों के इलाज करवा सकते हैं ! तो मैं आपको बता दूं कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है ! इसमें आप लगभग 1300 बीमारियों का मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे ! उन बीमारियों में कुछ बीमारियों के नाम मैं आपको बता देता हूं , जैसे की किडनी, लीवर ,दिल की बीमारी ,कैंसर ,डायबिटीज और भी बहुत सारी ऐसी 1300 बीमारियां है ! जिनका आप फ्री में आयुष्मान भारत योजना केतहत इलाज करवा पाएंगे ! सभी बीमारियों का इलाज आप सरकारी समेत प्राइवेट हॉस्पिटल में भी करा सकते हैं ! इसमें दवाई ,इलाज ,जांच, हॉस्पिटलाइजेशन और इसके बाद खर्च भी सरकारी वहन करेगी ! इसके अलावा पहले से मौजूद बीमारी का भी आपको कवर दिया जाएगा !

Ayushman bhart golden card,आयुष्मान भारत ,कैसे बनवाये गोल्डन कार्ड

Abhnpm.gov.in पर पीएमजेई अस्पतालों की सूची देखें :

List of Hospitals for Ayushman Bharat

1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://abnhpm.gov.in पर जाएं !
2: मुखपृष्ठ पर, मुख्य मेनू में मौजूद “सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची” लिंक पर क्लिक करें !
3: बाद में, “Search Hospitals” पृष्ठ नीचे दिए गए आंकड़े में दिखाए गए अनुसार खुल जाएगा !

 

List of Hospitals for Ayushman Bharat
List of Hospitals for Ayushman Bharat

 

4: अब राज्य, जिला, अस्पताल, विशेषता और अस्पताल का नाम चुनें और फिर उस विशेष क्षेत्र में सूचीबद्ध अस्पतालों की पूरी सूची देखने के लिए “खोज” बटन पर क्लिक करें।

5: यदि आप पूरी तरह से राज्यवार या जिलावार सूची देखना चाहते हैं, तो केवल राज्य और जिला का चयन करें और “खोज” बटन पर क्लिक करें।

pmjay.gov.in पर पीएमजेई अस्पतालों की सूची देखें (List of Hospitals for Ayushman Bharat):

आप पीएम जन आरोग्य योजना के लिए mane.pmjay.gov.in पर सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची भी देख सकते हैं !

1 – सबसे पहले PMJAY “Am I Eligible Portal” at mera.pmjay.gov.in पर जाये !
2 – मुखपृष्ठ पर, मुख्य मेनू में मौजूद “Search Hospitals” लिंक पर क्लिक करें !
3 – चरण 3 से चरण 6 की प्रक्रिया एक जैसा है जैसा हमने उपर्युक्त उल्लेख किया है। आयुषमान भारत योजना अस्पतालों की सूची की जांच के लिए एक ही प्रक्रिया का पालन करें।

QR Code क्या हैं , QR Code कैसे बनाये

कहां बनेंगे गोल्डन कार्ड ( kaha banega ayushman bharat golden card ):

आयुष्मान गोल्डन कार्ड ( ayushman bharat golden card ) दो जगहों पर बनेंगे , जिसमें की अस्पताल और कॉमन सर्विस सेंटर ( सीएससी ) शामिल है ! सीएससी को शामिल करने का मेन उद्देश्य है , कि अगर हम आज भारत की बात करें तो सीएससी ऐसी संस्था है ! जो हर गांव तक पहुंच रखती है ! अस्पताल की अगर हम बात करें तो वहां पर भी आसमान कार्ड बनेंगे , लेकिन गांव के लोगों उसे अस्पताल काफी दूर होता है ! अस्पताल में आपको आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड या गोल्डन कार्ड फ्री में बनेंगे ! वही बात करें सीएससी की तो आपको 30 रुपाई एक कार्ड का देना होगा !सीएससी में आपको आपके परिवार के सभी लोगों में पात्रता की भी जानकारी मिल जाएगी ! आप आसानी से 30 रुपये देकर यह कार्ड बनवाकर ! 5 लाख तक का मुफ्त में इलाज करवा पाएंगे !

सीएससी में यह कार्ड आपको 30 रुपये देने पर वह लैमिनेट करके भी देंगे ! आपको यह बहुत ध्यान देना है कि अगर आपके परिवार में 5 लोग हैं , तो आपको 5 कार्ड बनवाने पड़ेंगे ना कि आपका एक कार्ड से काम चलेगा ! हर एक कार्ड के

लिए आपको 30 रुपये पदेने होंगे ! कुल मिलाकर अगर आपके परिवार में 5 लोग हैं, तो आपको 150 रुपए खर्च करके 5 लाख का मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं ! प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अधीन हजारीबाग जिला अस्पताल में देश का

पहला गोल्ड कार्ड बना ! रेणु देवी नाम की महिला के नाम पहला गोल्डन कार्ड ( ayushman bharat golden card ) बनाया गया !

List f Bimari in Ayushman Scheme :

 

Previous Article
Next Article

2 Replies to “List of Hospitals for Ayushman Bharat”

Leave a Reply

Your email address will not be published.