उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 , ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 , ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म:

आज बात करने वाले हैं , उत्तर प्रदेश के लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 के बारे में ! हम आपको बताएंगे कि आप किस प्रकार उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं ! जैसा कि मैंने आपको बहुत पहले यह बताया था ! कि उत्तर प्रदेश में ” लोक कल्याण मित्र भर्ती “

( lok kalyan mitra bharti  )जल्दी होने वाली है ! योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अपनी कैबिनेट मीटिंग में यूपी लोक कल्याण मित्र भर्ती की घोषणा की है !

 

lok Kalyan mitra bharti
                                                          lok Kalyan mitra bharti

 

what is Lok Kalyan Mitra bharti :

उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 में, योगी सरकार राज्य के प्रत्येक 822 ब्लॉक (प्रत्येक ब्लॉक में 1) ,और 2 राज्य स्तर (कुल 824) में 822 लोक कल्याण मित्र नियुक्त करेंगे ! उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 ( lok kalyan mitra bharti  ) एक लिखित परीक्षा के माध्यम से 1 वर्ष के लिए चुने जाएंगे ! उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है !

 

salary o Lok Kalyan Mitra bharti :

उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 में ब्लॉक स्तर पर नियुक्त, सभी लोक कल्याण मित्र को 25,000 रुपये प्रति महीना और 5000 भत्ता भी मिलेगा ! वही राज्य स्तर पर नियुक्त लोक कल्याण मित्र को 40,000 वेतन मिलेगा ! उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 ( lok kalyan mitra bharti  ) के तहत ये नियुक्त होगी !

 

Eligibility for Lok Kalyan Mitra bharti :

लोक कल्याण मित्र भारती में 21 से 40 वर्ष के युवा शामिल हो सकेंगे ! कला, विज्ञान, कृषि विज्ञान, इंजीनियरिंग, प्रबंधन आदि में स्नातक युवा आवेदन कर सकेंगे !कंप्यूटर की जानकारी जरूरी होगी ! एमएस ऑॅफिस और एमएस वर्ल्ड आदि की जानकारी उपयोगी रहेगी !

 

 

 

lok Kalyan mitra bharti
                                                            lok Kalyan mitra bharti

selection process of Lok Kalyan Mitra bharti :

लोक कल्याण मित्र भर्ती की चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा के आधार पर होगी ! यह  परीक्षा जिला स्तर पर आयोजित की जाएगी ! लोक कल्याण मित्र भर्ती परीक्षा जिला अधिकारी द्वारा गठित समिति के माध्यम से किया जाएगा ! यह परीक्षा जिला अधिकारी की देखरेख में हो गई !

 

Lok Kalyan Mitra bharti sallabus ( लोक कल्याण मित्र परीक्षा पैटर्न ) :

 

बिषय प्रश्न अंक
सामान्य हिंदी 25 25
सामान्य ज्ञान 25 25
ग्राम समाज एवं विकास 25 25
गणित 25 25

 

कहाँ होगी ट्रेनिंग :

चयनित लोक कल्याण मित्रों को गिरि इंस्टीट्यूट लखनऊ, आईआईएम लखनऊ, बीएचयू, टाटा इंस्टीट्यूट आदि संस्थाओं में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ! ये गांव-गांव जाएंगे और सरकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे ! लाभार्थियों के फार्म भरवाएंगे ! योजनाओं का लाभ पाने में कोई मुश्किल है तो उसका फीडबैक देंगे !

यह भी पढ़े :  universal basic income scheme

what is work of Lok Kalyan Mitra bharti ( लोक कल्याण मित्र कार्य ) :

लोक कल्याण मित्र का कार्य सभी गांव में सरकारी योजनाओं को लोगों तक पहुंचाना होगा ! इनके द्वारा सरकारी योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने का काम लिया जाएगा ! लोक कल्याण मित्र को यह बहुत ही ध्यान में रखना होगा ! कि कोई भी व्यक्ति सरकारी योजनाओं से वंचित न रह जाए !

यदि ऐसा होता है , तो लोग कल्याण मित्र को अपने पद से बर्खास्त भी किया जा सकता है ! यदि लोक कल्याण मित्र अपने कार्य को बहुत ही कुशलता पूर्वक करता है ! तो उसको पद में बढ़ोतरी की जा सकती है !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

21 Replies to “उत्तर प्रदेश लोक कल्याण मित्र भर्ती 2019 , ऑनलाइन आवेदन / एप्लीकेशन फॉर्म”

Leave a Reply

Your email address will not be published.