martyu praman patra kaise banwaye

How to apply for Death Certificate in hindi,martyu praman patra kaise banwaye

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि आप मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनवा (martyu praman patra kaise banwaye) सकते हैं ! आपको पता होगा ,कि अगर आपके घरके किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है ! तो उसके बाद मृत्यु प्रमाण पत्र (Death certificate) एक ऐसा दस्तावेज बन जाता है ! जो कि उनके मरने के बाद आपके लिए बहुत ही उपयोगी होता है ! मृत्यु प्रमाण पत्र में सदस्य म्रत्यु की तारीख तथा मृत्यु का कारण लिखा होता है ! मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता क्यों पड़ती है ? इसका मुख्य कारण है ! बैंक में रखी रकम,बीमा कंपनी के लिए तथा संपत्ति संबंधी धरोहर ! किसी दूसरे के नाम करने के लिए हमें मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है ! मृत्यु प्रमाण पत्र आप घर बैठे कैसे बना सकते हैं ? इसके बारेमें आपको बताने वाले हैं !

यह भी पढ़े : जैविक खेती उत्साह योजना

मृत्यु प्रमाण बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों यदि आपके घर का कोई सदस्य मृत हो गया है ! आप चाहते हैं कि उसका मृत्यु प्रमाण पत्र आप बनवाएं (martyu praman patra kaise banwaye) ! उसके लिए आप मृत्यु प्रमाण खुद भी बना सकते हैं ! या किसी कॉमन सर्विस सेंटर या ग्राहक सेवा केंद्र पर जाकर भी ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं ! हालांकि अगर आप थोड़ा सा कंप्यूटर चलाना जानते हैं ! तो अपने मोबाइल को लैपटॉप से घर बैठे खुद ही ऑनलाइन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं ! मृत्यु प्रमाण पत्र को ऑनलाइन आवेदन (Death certificate apply online ) करने के लिए आवश्यक दस्तावेज इस प्रकार हैं !

यह भी पढ़े :खाद्य सुरक्षा मित्र योजना

1. मृत व्यक्ति का आईडी प्रूफ -जैसे कि आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस ,वोटर आईडी इत्यादि !
2. मृत फॉर्म जो कि आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं !
3. डिक्लेरेशन फॉर्म आप यहां से डाउनलोड कर सकते हैं !

मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवश्यकता

किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है ! तो मृत्यु की रिपोर्ट इसका पंजीकृत परिवार के मुखिया के द्वारा किया जा सकता है ! यदि व्यक्ति की मृत्यु घर पर होती है , तो वह अपने ग्राम प्रधान से इसको वेरीफाई करा सकता है ! यदि व्यक्ति की मृत्यु अस्पताल में होती है ,तो अस्पताल चिकित्सा प्रभारी द्वारा यह प्रमाणित किया जाता है ! आपको यह ध्यान देना है कि यदि व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है ! तो उसके 21 दिन के भीतर पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन( martyu praman patra kaise banwaye)कर दें ! अन्थया तहसील से स्टांप पेपर पर एक और डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी !

यह भी पढ़े : घर के नक़्शे 3D में दिखने के लिए यंहा क्लिक करे

martyu praman patra kaise banwaye online avedan

मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हरेक राज्य सरकार ऑनलाइन आवेदन (Death certificate apply online ) मांगती हैं ! मैं आज यहां पर बात करने वाला उत्तर प्रदेश की! उत्तर प्रदेश में प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यदि आपके पास ऊपर दिए गए तीनों दस्तावेज है ! तो आप कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर या खुद ही ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ! तो आप खुद कैसे ऑनलाइन अप्लाई करेंगे (martyu praman patra kaise banwaye) इसके लिए मैं आपको बताने वाला हूं !

1. सबसे पहले आप उत्तर प्रदेश की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं !
2. वहां पर अपना अकाउंट क्रिएट करें !
3. उसके बाद लॉगिन करें !
4. आवेदन भरे पर क्लिक करें तो आपको वहां पर सभी प्रमाण पत्र देखेंगे !
5. अब आपको आवेदन भरे पर क्लिक करे !
6. ज्यादा जानकारी के लिए दिया गया वीडियो आप देख सकते हैं !

महत्वपूर्ण जानकारियां :

 

Previous Article
Next Article

One Reply to “martyu praman patra kaise banwaye”

  1. Manoj Dwivedi

    मृत्यु प्रमाणपत्र बनवाने की प्रक्रिया वास्तव आम व्यक्ति को नहीं मालूम है ,पर जब उसके किसी प्रियजन की मृत्यु हो जाती है ,तब बाद में बैंक ,बीमा आदि के क्लेम लेने के लिए डेथ प्रमाणपत्र की बहुत अधिक आवश्यकता पड़ती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.