मोदी कृषक बंधु योजना 2019 – किसानों को 4,000 रुपये प्रति एकड़ सीधे बैंक अकाउंट में

मोदी कृषक बंधु योजना 2019 – किसानों को 4,000 रुपये प्रति एकड़ सीधे बैंक अकाउंट में :

केंद्र सरकार किसानों को चुनाव के पहले ही बहुत ही बड़ा तोहफा दे सकती है ! देश के किसानों की आय बढ़ाने के लिए मोदी सरकार एक नई स्कीम चालू करने वाली है ! इस स्कीम के तहत किसानों को बड़ी राहत मिलने वाली है ! इस स्कीम का नाम मोदी कृषक बंधु योजना 2019 (modi krishak bandhu yojana) है ! modi krishak bandhu yojana के तहत सरकार किसानों को एक बड़ा तोहफा दे सकती है ! इस योजना के तहत सरकार किसानों को प्रति सीजन हर फसल पर 4,000 रुपये प्रति एकड़ प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से प्रदान करेगी !

 modi krishak bandhu yojana

             modi krishak bandhu yojana `

क्या छोटे किसानो को भी modi krishak bandhu yojana का मेलेगा :

केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों को ध्यान में रखते हुए इस योजना को जल्द ही लागू कर सकती है ! मोदी कृषक बंधु योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को बैंक खाते में सीधे पैसा जमा करेगी! modi krishak bandhu yojana 2019 का मुख्य उद्देश्य किसान तक लाभ पहुंचाना है ! वहीं किसान के लिए मोदी सरकार फिक्स सैलेरी वाली स्कीम लागू कर सकती है ! जहां सरकार बिचौलियों को कम करना चाहती है ! उसी के तहत सरकार सीधा बैंक अकाउंट में पैसा भेजने की योजना बना रही है ! इस योजना से केंद्र सरकार पर लगभग 2.3 लाख करोड़ का बोझ बढ़ जाएगा !

यह भी पढ़े : बेरोजगारों और किसानो को मिलेगी हर महीने फिक्स्ड सैलरी ,यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम

कब से चालू होगी modi krishak bandhu yojana:

प्रधानमंत्री मोदी ने 1 जनवरी 2019 को दिए गए इंटरव्यू में कहा , की कृषि ऋण माफी योजना एक लॉलीपॉप की तरह है ! modi krishak bandhu yojana केवल समृद्ध और बढ़े किसान ही उठा पाते हैं ! वही छोटे किसान इसका लाभ नहीं उठा पाते हैं ! सरकार का ऐसा मानना है , कि किसान वाकई में जरूरतमंद है ! उनको लाभ मिलना चाहिए जिससे किसान आत्मनिर्भर बन सके ! इस उद्देश्य को पाने के लिए सरकार जल्द रायथु बंधु योजना शुरू करने जा रही है ! इस योजना के तहत एक किसान को खरीफ फसलों और रबी फसलों के लिए ₹4000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी !

यह भी पढ़े : सरकार का नया तोहफा, गौशाला खोलिए, हर महीने 1.80 लाख रुपए कमाइए

पुरानी कृषि योजनाओ पर कितना हैं ब्याज दर :

इसके अलावा जो किसान कम आय वाले हैं ! और अपनी कृषि भूमि पर खेती नहीं कर रहे हैं ! उन्हें भी modi krishak bandhu yojana का लाभ दिया जाएगा ! इसके अलावा सरकार जीरो परसेंट ब्याज दर पर भी प्रदान करेगी ! अभी तक किसानों को क्रेडिट कार्ड पर 4 प्रतिशत की रियायती दर पर फसल ऋण मिल रहा है ! लेकिन अब फसल ऋण ब्याज सब्सिडी योजना 2019 (Crop Loan Interest Subvention Scheme) के तहत ! बैंक 1 लाख रुपये तक के ऋण पर कोई ब्याज नहीं लेंगे !

 

महत्वपूर्ण जानकारियां :

Previous Article
Next Article

One Reply to “मोदी कृषक बंधु योजना 2019 – किसानों को 4,000 रुपये प्रति एकड़ सीधे बैंक अकाउंट में”

Leave a Reply

Your email address will not be published.